loader

दशहरा रैली पर टकराव, असली-नकली शिवसेना विवाद बढ़ा

मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में हर साल दशहरा पर होने वाली शिवसेना की रैली को लेकर असली शिवसेना और उद्धव ठाकरे की शिवसेना में घमासान शुरू हो गया है। महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले कई दिनों से यह चर्चा काफी जोरों से चल रही थी कि आखिरकार एकनाथ शिंदे की शिवसेना इस बार शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की योजना बना चुकी है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी इशारों में यह जाहिर कर चुके हैं कि इस बार दशहरा रैली का आयोजन बाला साहेब ठाकरे की असली शिवसेना करेगी। एकनाथ शिंदे पर हमला करते हुए शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा है कि पिछले कई दशकों से शिवाजी पार्क में होने वाली दशहरा रैली इस बार भी शिवाजी पार्क मैदान में ही होकर रहेगी। जिसके बाद अब इस पर राजनीति शुरू हो गई है।
पिछले कई दशकों से चली आ रही शिवसेना की दशहरे पर होने वाली रैली की परंपरा टूट सकती है। जब से एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत की है वह अपने आप को बाला साहब ठाकरे की असली शिवसेना बताते आए हैं और उनका यही तर्क अब दशहरा रैली के आयोजन को लेकर भी सामने आ रहा है।
ताजा ख़बरें
शिवाजी पार्क मैदान में होने वाली दशहरे की रैली पर अब शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बयान भी सामने आया है। उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर हमला करते हुए कहा है कि शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली को लेकर बाला साहब ठाकरे ने जो परंपरा शुरू की थी वह परंपरा है इस साल भी जारी रहेगी और हम शिवाजी पार्क मैदान में ही दशहरा रैली करेंगे। ठाकरे ने शिंदे पर हमला करते हुए कहा कि जिन लोगों ने बाला साहब ठाकरे के नाम को हाईजैक कर लिया है उनको शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली के आयोजन का कोई हक नहीं है।

उद्धव ठाकरे के बयान पर अब एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना का भी पक्ष सामने आया है। एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता किरण पावसकर का कहना है कि इस बार मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा के मौके पर रैली का आयोजन तो शिवसेना की तरफ से ही होगा लेकिन यह रैली बाला साहब ठाकरे के नाम को आगे बढ़ाने वाले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे करेंगे। 

देश से और खबरें
पावसकर ने कहा कि इस समय बाला साहब ठाकरे की शिवसेना और उद्धव ठाकरे की शिवसेना दो अलग-अलग शिवसेना बन गई हैं। बाला साहब ठाकरे ने हमेशा से इस शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा के मौके पर रैली का आयोजन किया इसलिए महाराष्ट्र की जनता भी यह चाहती है कि बाला साहब ठाकरे के नाम को आगे बढ़ाने वाला व्यक्ति ही शिवाजी पार्क मैदान में इस बार भी दशहरा रैली का आयोजन करे।
Fake Shiv Sena controversy escalates over Dussehra rally - Satya Hindi

एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के बीच चल रहे घमासान में अब महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की भी एंट्री हो गई है। सत्य हिंदी से एक्सक्लूसिव बातचीत में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में इस समय असली शिवसेना और नकली शिवसेना का खेल चल रहा है। महाराष्ट्र में इस समय असली शिवसेना के साथ महाराष्ट्र की सरकार चल रही है और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना को ही शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली का आयोजन करने का हक है। फडणवीस ने आगे कहा कि वैसे रैली की इजाजत बीएमसी से ली जाती है और जो भी पक्ष बीएमसी के मापदंडों में सही बैठेगा उसी को रैली करने की इजाजत मिलेगी।

बता दें कि 2 दिन पहले ही महाराष्ट्र के दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एकनाथ शिंदे की शिवसेना को असली शिवसेना बताया था और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर बीजेपी के साथ धोखा करने का बड़ा आरोप लगाया था। लेकिन देखना होगा कि इस बार ठाकरे परिवार के द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली दशहरा रैली उद्धव ठाकरे करेंगे या फिर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें