loader

किसान आंदोलनः हाईकोर्ट का क्या रुख है, एसकेएम का स्टैंड, गांवों में कैसी तैयारियां

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने मंगलवार को शंभू बॉर्डर पर सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ डेरा डाले प्रदर्शनकारी किसानों को फटकार लगाई और कहा कि ट्रैक्टर ट्रॉलियों का इस्तेमाल राजमार्गों पर नहीं किया जा सकता है। कार्यवाहक चीफ जस्टिस जी.एस. संधावालिया और जस्टिस लपीता बनर्जी की पीठ ने इतनी बड़ी संख्या में किसानों को एकत्र होने की अनुमति देने के लिए पंजाब सरकार से भी सवाल किया।

हाईकोर्ट की बेंच ने “मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आप राजमार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग नहीं कर सकते। आप ट्रॉलियों पर अमृतसर से दिल्ली तक यात्रा कर रहे हैं।” कोर्ट ने यह रेखांकित करते हुए कहा कि “हर कोई अधिकारों के बारे में जानता है लेकिन संवैधानिक कर्तव्य भी तो हैं।”

ताजा ख़बरें

अदालत अमरावती एन्क्लेव, पंचकुला निवासी वकील उदय प्रताप सिंह की एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कहा गया था कि सड़क नाकाबंदी से न केवल निवासियों को असुविधा हो रही है, बल्कि एम्बुलेंस, स्कूल बसों की आवाजाही में भी बाधा आ रही है। 

याचिकाकर्ता ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू करने और हरियाणा के कई जिलों जैसे अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क एसएमएस के निलंबन को हटाने के निर्देश देने की भी मांग की।
सभी फसलों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले को लागू करने, किसानों के लिए पूर्ण कर्ज माफी, किसानों और मजदूरों के लिए पेंशन, 2020-21 के दौरान किसानों के खिलाफ मामलों को वापस लेने की मांग करते हुए सैकड़ों किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली चलो के आह्वान के जवाब में पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं। केंद्र के साथ किसान नेताओं की चार दौर की वार्ता विफल रही है। 

संयुक्त किसान मोर्चा का अलग स्टैंडः किसान संगठनों द्वारा एमएसपी पर केंद्र सरकार के प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद पंजाब-हरियाणा सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम और एसकेएम-ऑल इंडिया) ने स्पष्ट किया है कि उसकी संबद्ध यूनियनें 21 फरवरी के 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन में भाग नहीं लेंगी।
अखिल भारतीय किसान महासंघ (एआईकेएफ) के अध्यक्ष और एसकेएम के प्रवक्ता प्रेम सिंह भंगू ने कहा कि एसकेएम 'दिल्ली चलो' विरोध का हिस्सा नहीं होगा। भंगू ने योजनाबद्ध गतिविधियों की रूपरेखा प्रस्तुत की, जिसमें 20 से 22 फरवरी तक राज्य के सभी टोल प्लाजा को मुक्त करना, तीन दिनों के लिए भाजपा सांसदों, विधायकों और जिला इकाई अध्यक्षों के आवासों के सामने चौबीस घंटे प्रदर्शन आयोजित करना और सभी का समय निर्धारित करना शामिल है। आगे की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने के लिए 22 फरवरी को एसकेएम की बैठक होगी। 

यहां यह बताना जरूरी है कि मौजूदा किसान आंदोलन संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) की ओर से हो रहा है। हालांकि हरियाणा और पश्चिमी यूपी के किसान संगठनों और नेताओं ने आंदोलन का नैतिक समर्थन दिया है।


एसकेएम-ऑल इंडिया के राष्ट्रीय समन्वय के सदस्य, भारती किसान यूनियन (एकता-उगराहां) ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभू और खनौरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों के लिए समर्थन की घोषणा की है। जोगिंदर सिंह उग्राहां के नेतृत्व में, यह राज्य के सबसे बड़े कृषि संघों में से एक है, जिसे मालवा, विशेषकर संगरूर में महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है।

बीकेयू (एकता-उगराहां) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरी कलां ने कहा कि उनके संघ के स्वयंसेवक वर्तमान में पूर्व-निर्धारित विरोध प्रदर्शनों में लगे हुए हैं, जिसमें सुनील जाखड़, कैप्टन अमरिंदर सिंह, केवल सिंह ढिल्लों और अन्य भाजपाइयों के आवासों के बाहर धरना भी शामिल है। इसके साथ-साथ टोल प्लाजा पर भी धरना चल रहा है। कोकरी कलां ने कहा, ''हमारी मांगें समान हैं लेकिन विरोध का तरीका अलग है।''

गांवों में 21 फरवरी की तैयारियां

21 फरवरी को 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले, किसान यूनियनों ने मंगलवार को गांवों में एक अपील अभियान शुरू किया है, जिसमें समर्थकों से शंभू बॉर्डर तक पहुंचने और अपनी मांगों के लिए उनके साथ दिल्ली तक मार्च करने के लिए कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक, सुबह तक संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि सैकड़ों किसान शंभू में विरोध प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं। इस बीच, यातायात व्यवस्था को प्रबंधित करने के लिए राजपुरा और उसके आसपास भारी पुलिस तैनाती की गई है क्योंकि सैकड़ों ट्रैक्टर ट्रॉलियों के शंभू पहुंचने की उम्मीद है।

देश से और खबरें
शंभू बॉर्डर से खबरें आ रही हैं कि किसान बैरिकेड तोड़ने वाली मशीनें लेकर पहुंच रहे हैं। शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने सीमेंट बैरिकेड लगा रखे हैं। उन्हें सिर्फ मशीनों से तोड़ा जा सकता है। बिना बैरिकेड टूटे किसान आगे नहीं बढ़ सकते। समझा जाता है कि बुधवार को किसानों और हरियाणा पुलिस का टकराव फिर से होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें