loader

लखीमपुर में 12 अक्टूबर को जुटेंगे किसान; रेल रोकेंगे, महापंचायत करेंगे

लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में किसानों ने बड़े आंदोलन की घोषणा की है। किसान संघों के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि इसकी शुरुआत 12 अक्टूबर को होगी। किसान 18 अक्टूबर को 'रेल रोको' आंदोलन और 26 अक्टूबर को लखनऊ में महापंचायत करेंगे। 

किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग की है और कहा है कि उनके इस्तीफे के बिना जाँच प्रभावित हो सकती है और गुनाहगार के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं हो सकती है। संयुक्त किसान मोर्चा की प्रेस कॉन्फ़्रेंस में सामाजिक कार्यकर्ता और स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चे में शामिल सभी किसान संघों ने बैठक कर लखीमपुर घटना का विरोध करने का निर्णय लिया है। 

उन्होंने कहा कि लखीमपुर में पाँच शहीदों- चार किसान और एक किसान-पत्रकार- के भोग कार्यक्रम से इसकी शुरुआत होगी। उन्होंने कहा है कि 12 अक्टूबर को वह कार्यक्रम घटना स्थल पर ही होगा। उन्होंने कहा, 'देश भर से किसान 12 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी पहुंचेंगे... जो हुआ वह जलियांवाला बाग से कम नहीं था और हम सभी नागरिक संगठनों से अपने शहरों में रात 8 बजे कैंडल मार्च निकालने का अनुरोध करते हैं।' 

योगेंद्र यादव ने यह भी कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा लखीमपुर से शहीद किसान कलश यात्रा की शुरुआत करेगा। उन्होंने कहा, 'किसान लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों की अस्थियाँ हर राज्य में ले जाएंगे और वहीं उनका विसर्जन किया जाएगा...।'

योगेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि अजय मिश्रा को सरकार से हटाया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने इस साज़िश को शुरू किया और वह मामले में दोषियों को भी बचा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दशहरा के दिन 15 अक्टूबर को संयुक्त किसान मोर्चा हिंसा के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का पुतला फूंकेगा।

ताज़ा ख़बरें

संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ़ से 18 अक्टूबर को 'रेल रोको' आंदोलन किया जाएगा। सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक इस कार्यक्रम को किया जाएगा। इसके बाद 26 अक्टूबर को लखनऊ में ऐतिहासिक महापंचायत की जाएगी। उन्होंने कहा है कि 11 अक्टूबर तक सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो आंदोलन इस तरह ही चलेगा। 

किसान नेताओं ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा और उनके बेटे आशीष मिश्रा को लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में गिरफ्तार करने की मांग की और कहा कि यह घटना एक 'साज़िश' थी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त किया जाए। हालाँकि शनिवार देर रात को लंबी पूछताछ के बाद आशीष मिश्रा को गिरफ़्तार किया जा चुका है। 

farmers to protest lakhimpur kheri incident- rail roko and mahapanchayat - Satya Hindi

आशीष मिश्रा से पूछताछ कर रही विशेष जाँच दल यानी एसआईटी का कहना है कि आशीष पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। उन्हें जाँच में सहयोग नहीं करने की वजह से ही गिरफ़्तार किया गया है। उन्हें रविवार को अदालत में पेश किया जाएगा। समझा जाता है कि पुलिस अदालत से आशीष मिश्रा की रिमांड मांगेगी ताकि आगे की पूछताछ की जा सके और जाँच को आगे बढ़ाया जा सके।

देश से और ख़बरें
उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को हुई घटना में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। आशीष पर यह आरोप लगा है कि उन्होंने लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में प्रदर्शनकारी किसानों को तेज़ रफ़्तार से गाड़ी रौंद दिया। हालाँकि आशीष और उनके पिता अजय कुमार मिश्रा ने इस आरोप को खारिज कर दिया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें