loader

ट्विटर इंडिया के प्रमुख पर अब ग़लत नक्शा के मामले में एफ़आईआर

ट्विटर पर भारत का ग़लत नक्शा दिखाने के मामले में अब ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है। हाल ही में ग़ाज़ियाबाद में मुसलिम बुजुर्ग की पिटाई को लेकर ट्वीट पर ट्विटर के ख़िलाफ़ एक एफ़आईआर दर्ज की गई थी। मनीष माहेश्वरी का कहना है इस इस मामले में उन्हें आरोपी बना दिया गया है। यह घटनाक्रम तब हो रहा है जब ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच पहले से ही नये डिजिटल नियमों को लेकर तनातनी चल रही है। 

इसी बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख को भारत के बाहर दिखाने वाला ग़लत नक्शा का मामला आ गया। हालाँकि, एक ट्विटर यूज़र द्वारा इस मामले को उठाने और सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना होने पर ट्विटर ने तुरंत ही उस ग़लत नक्शे को हटा लिया, लेकिन अब उत्तर प्रदेश में केस दर्ज कर लिया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

ट्विटर इंडिया के प्रमुख के अलावा ट्विटर इंडिया के न्यूज़ पार्टनरशिप के प्रमुख अमृता त्रिपाठी को भी आरोपी बनाया गया है। बुलंदशहर में एक दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल के नेता प्रवीण भाटी ने वह एफ़आईआर दर्ज करवाई है। इसमें आरोप लगाया गया है कि यह देशद्रोही काम जानबूझ कर किया गया है और इसके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जानी चाहिए। उसमें जो भारतीय दंड संहिता की धाराएँ लगाई गई हैं उसमें लोगों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और वर्गों के बीच नफ़रत फैलाना शामिल है। 

इससे पहले ट्विटर के ख़िलाफ़ दर्ज की गई एफ़आईआर में भी मनीष माहेश्वरी को यूपी पुलिस ने तलब किया था। इसके ख़िलाफ़ वह कर्नाटक हाई कोर्ट गए थे। क़रीब हफ़्ते भर पहले ही कर्नाटक उच्च न्यायालय ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी को अंतरिम राहत दी है। 

कोर्ट ने ग़ाज़ियाबाद में एक मुस्लिम व्यक्ति के हमले के बारे में ट्वीट को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस को उनके ख़िलाफ़ कोई कठोर क़दम नहीं उठाने का निर्देश दिया। अदालत ने उन्हें किसी गिरफ्तारी से अस्थायी सुरक्षा प्रदान की। इसके साथ ही पूछताछ के लिए उन्हें उत्तर प्रदेश जाने की ज़रूरत नहीं होगी। हालाँकि कोर्ट ने यह भी कहा कि इस मामले पर और विचार करने की आवश्यकता है और इसलिए इसने 29 जून यानी मंगलवार तक आदेश को सुरक्षित रखा लिया। कोर्ट ने कहा कि तब तक यूपी पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकती है।
हाई कोर्ट का यह निर्देश तब आया जब उत्तर प्रदेश पुलिस के समन को उन्होंने कर्नाटक हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। उन्होंने अदालत में सुनवाई के दौरान कोर्ट से कहा था कि वह ट्विटर के सिर्फ़ एक कर्मचारी हैं और उनका उस 'अपराध' से कोई लेना देना नहीं है।

उन्होंने कहा कि कुछ आरोपियों ने वीडियो अपलोड किया लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस ने उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की है। उन्होंने कोर्ट से कहा कि दो दिन में दो नोटिसों में गवाह से बदलकर उनको आरोपी बना दिया गया जिसमें आरोपी की गिरफ़्तारी भी हो सकती है।

fir against twitter india chief in up for incorrect map of india - Satya Hindi

ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी के वकील ने कर्नाटक उच्च न्यायालय को बताया कि उनका मुवक्किल बेंगलुरु में रह रहा है। वकील का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट ने कहा है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बयान दर्ज किया जा सकता है लेकिन ग़ाज़ियाबाद पुलिस उनकी व्यक्तिगत उपस्थिति चाहती है। आज ही उत्तर प्रदेश पुलिस ने उन्हें लोनी थाने में पेश होने को कहा था। उन्होंने एक दिन पहले ही बुधवार को याचिका दायर की थी और इस पर आज यानी गुरुवार को सुनवाई हुई।

देश से और ख़बरें

बता दें कि इसके पहले केंद्र सरकार ने ट्विटर को नए डिजिटल नियमों के पालन को लेकर ‘अंतिम नोटिस’ भेजा है और कहा है कि अगर ट्विटर सरकार के नियमों को नहीं मानता है तो वह नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहे। केंद्र सरकार के नए नियमों के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को चीफ़ कम्प्लायेंस अफ़सर, नोडल कांटेक्ट अफ़सर और रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर को नियुक्त करना होगा और हर महीने सरकार को रिपोर्ट देनी होगी। इसके तहत ट्विटर ने कई अधिकारियों को नियुक्त भी किया है। दो दिन पहले ही अंतरिम रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर धर्मेंद्र चतुर ने इस्तीफ़ा दे दिया है। 

हाल ही में सूचना व प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ट्विटर को आईटी एक्ट, 2000 में धारा 79 के तहत मिलने वाली छूट ख़त्म हो चुकी है और अब उस पर भारत के वही क़ानून लागू होंगे जो किसी भी दूसरे पब्लिशर पर लागू होते हैं। 

उन्होंने कहा था कि ट्विटर को नए डिजिटल या सोशल मीडिया नियमों के पालन करने के कई मौक़े दिए गए, लेकिन उसने जानबूझकर सरकार की बात नहीं मानी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर भारत सरकार की ओर से बनाए गए नियमों का पालन करने में पूरी तरह विफल रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें