loader

सीजेआई के सामने डिटेंशन सेंटर, हिटलर के ऑश्वित्ज़ का ज़िक्र कर कहा- आवाज़ उठाएँ

ऑश्वित्ज़ यानी क़त्लगाह, असम के डिटेंशन सेंटर और बाक़ी दुनिया के डिटेंशन सेंटर में क्या कोई जुड़ाव है? क्या इसका जर्मन लूथरन पादरी मार्टिन नीमोलर की कविता '...जब वे मेरे लिए आए तो मेरे पक्ष में बोलने वाला कोई नहीं था' से कुछ लेना देना है? वैसे तो ऐसा कोई संबंध नहीं है, लेकिन किसी कार्यक्रम में इन सब का एक साथ ज़िक्र होना ख़ास मायने रखता है और इसका एक संदेश भी जाता है। वह भी तब जब सामने देश के मुख्य न्यायाधीश यानी सीजेआई एस ए बोबडे बैठे हों।

दरअसल, गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में चंडीगढ़ में शनिवार को पंजाब हरियाणा बार काउंसिल का कार्यक्रम था। इसमें मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे भी शामिल थे। ब्रिटिश कोलंबिया के पूर्व एटॉर्नी जनरल और कनाडा के पूर्व संघीय मंत्री उज्ज्वल दोसांझ दुनिया भर में डिटेंशन सेंटर के संदर्भ में गुरु नानक के विचारों और सीखों के हवाले से अपने विचार रख रहे थे। इसी दौरान उन्होंने असम के डिटेंशन सेंटर और बाक़ी दुनिया के डिटेंशन सेंटर, क़त्लगाह ऑश्वित्ज़ की कहानियाँ सुनाईं। ऑश्वित्ज़ जर्मनी में हिटलर का क़त्लगाह का नाम है। कल्पनाओं से भी परे यहाँ लोगों को मारने के तरीक़े अपनाए जाते थे। रुह कँपा देने वाली मौतें दी जाती थीं।

ऑश्वित्ज़ में कैद और अनिवार्य हत्या की प्रतीक्षा कर रहे लोगों में से जो बचे रह गए थे उन्हें 75 साल पहले, 27 जनवरी, 1945 को सोवियत संघ की लाल सेना ने मुक्त किया था।

75 साल बाद जर्मनी और यूरोप उसी यहूदी विरोधी घृणा को फिर से पनपते देख रहा है, लेकिन ऑश्वित्ज़ एक दूसरे रूप में शायद पूरी दुनिया में है। और उज्ज्वल दोसांझ का इसका ज़िक्र करना शायद इसी ओर इशारा करता है।

कार्यक्रम में दोसांझ ने जब अपने भाषण की शुरुआत की तो उन्होंने ऑश्वित्ज़ में कैद और अनिवार्य हत्या की प्रतीक्षा कर रहे लोगों की मुक्ति की सालगिरह का ज़िक्र किया। इसके बाद उन्होंने आज के जमाने में गुरु नानक की सीखों की महता को बताया। दोसांझ ने कहा कि उनको सिर्फ़ धर्मग्रंथों तक नहीं समेटा जा सकता है।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, दोसांझ ने कहा कि ऑस्वित्ज़ कैंप में लाखों लोगों का नरसंहार किया गया। उन्होंने कहा कि वे सभी डिटेंशन कैंप थे। दोसांझ ने कहा, 'यदि आज डिटेंशन कैंप हैं, चाहे वे चीन में हों, असम और ट्रंप के संयुक्त राज्य अमेरिका में... ग़रीबी, अन्याय से आज़ादी की ओर भागते बच्चों को बंद करना... तो गुरु नानक मुझसे पूछते कि क्या तुम आवाज़ उठा रहे हो... क्या तुमने पढ़ा भी, क्या तुमने कुछ बोला भी या क्या आगे बढ़कर संघर्ष किया और दुनिया में बदलाव देखा।' 

दोसांझ ने कहा, 'आपको लगता है कि नानक उस सब के सामने चुप हो जाते... नानक जिन्होंने कहा है- राजा शेर बन गए हैं और उनके अधीनस्थ कुत्तों से बेहतर नहीं हैं... उन्होंने यह बाबर को कहा था... उन्होंने बाबर, बाबर के आक्रमणों की ज़्यादती को चुनौती दी। नानक कभी चुप नहीं रहते। नानक ज़रूर बोलते। नानक सबसे आगे रहते।'

दोसांझ का असम में डिटेंशन सेंटर का ज़िक्र ऐसे समय में आया है जब असम में एनआरसी आने के बाद डिटेंशन कैंप को लेकर विवाद हो गया है। ऐसा तब हुआ जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जन सभा में जब ज़ोर देकर कहा कि देश में एक भी डिटेंशन कैंप यानी अवैध विदेशियों के लिए बंदी गृह नहीं है। हालाँकि यह बात सही नहीं है। असम की तरुण गोगोई सरकार ने ग़ैरक़ानूनी रूप से रह रहे बांग्लादेशियों की पहचान करने और उन्हें उनके देश भेजने के लिए 2012 में एक श्वेत पत्र जारी किया था। इसमें कहा गया था कि ग्वालपाड़ा, कोकराझाड़ और सिलचर में डिटेंशन कैम्प बनाए गए हैं। यह भी कहा गया था कि ग्वालपाड़ा डिटेंशन कैम्प में 66, कोकराझाड़ में 32 और सिलचर में 20 अवैध बांग्लादेशियों को रखा गया है। बाद में तेज़पुर, ज़ोरहाट और डिब्रूगढ़ में भी इस तरह के डिटेंशन कैम्प बनाए गए। 

ताज़ा ख़बरें

असम में एनआरसी आने के बाद सरकार ने 2016 में इस ओर ज़्यादा ध्यान दिया और 2017 में ग्वालपाड़ा के मटिया में बड़ा डिटेंशन कैंप बनाने की योजना बना डाली। इसने मटिया में इस डिटेंशन कैम्प के लिए 20 बीघा ज़मीन भी अलॉट कर दिया। असम के 6 डिटेंशन कैम्पों में 1,000 लोग रहते हैं। पर फ़ॉरनर्स ट्राइब्यूनल ने 85 हज़ार लोगों की पहचान अवैध विदेशियों के रूप में की है। 

अब जब असम में एनआरसी की फ़ाइनल सूची में क़रीब 19 लाख लोग छूट गए हैं तो उनपर भी डिटेंशन सेंटर में जाने की तलवार लटक रही है। हाल के दिनों में यह भी चर्चा जोरों पर रही कि पूरे देश में एनआरसी लाया जाएगा। ऐसे में डिटेंशन सेंटर की तादाद काफ़ी ज़्यादा बढ़ जाएगी।

दोसांझ ने विरोध की आवाज़ नहीं उठाने के नुक़सान भी बताए। अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, दोसांझ ने जर्मन लूथरन पादरी मार्टिन नीमोलर के कबूलनामे का भी ज़िक्र किया और हिटलर द्वारा यहूदियों, रोम और जिप्सी के ख़िलाफ़ किए गए अपराधों के बारे में बात की। उन्होंने कहा-  “उन्होंने कहा कि पहले वे कम्युनिस्टों के लिए आए थे; और मैं नहीं बोला क्योंकि मैं कम्युनिस्ट नहीं था। फिर वे समाजवादियों के लिए आए; और मैं इसलिए नहीं बोला क्योंकि मैं समाजवादी नहीं था। फिर वे ट्रेड यूनियनवादियों के लिए आए; और मैं नहीं बोला क्योंकि मैं ट्रेड यूनियनवादी नहीं था। फिर वो यहूदियों के लिए आए; और मैं नहीं बोला क्योंकि मैं यहूदी नहीं था। फिर वे मेरे लिए आए, और मेरे लिए बोलने के लिए कोई नहीं बचा था..."।

देश से और ख़बरें

दोसांझ ने अपना भाषण समाप्त करते हुए कहा, “हमें आज़ादी, स्वतंत्रता, न्याय और समानता के लिए खड़े होना चाहिए… क्या यह वही नहीं है जिसके लिए गुरु नानक बात करते रहे हैं। यदि आप नानक को सच्ची श्रद्धांजलि देना चाहते हैं, तो गुरु नानक की भाषा बोलें”।

दोसांझ के भाषण से साफ़ है कि ऑश्वित्ज़ और डिटेंशन सेंटर का ज़िक्र कर वह क्या संदेश देना चाहते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें