loader

पूर्व क्रिकेटर यशपाल का निधन, 1983 की विश्व विजेता टीम के हीरो थे

पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का मंगलवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया है। यशपाल शर्मा 1983 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के हीरो रहे थे। 66 साल के शर्मा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे और भारतीय क्रिकेट टीम में मिडिल ऑर्डर पर बल्लेबाज़ी करते थे। 

शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट मैच खेले थे और इसमें 1606 रन बनाए। इसमें दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। यशपाल ने 42 वन डे मैचों में 883 रन बनाए थे। यशपाल शर्मा ने 1979 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच खेलकर अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत की थी। 

ताज़ा ख़बरें

यशपाल को 1983 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में बनाए गए अर्धशतक के लिए याद किया जाता है। इसके अलावा यशपाल ने रणजी क्रिकेट में भी काफ़ी रन बनाए थे। यशपाल के निधन पर कई भारतीय क्रिकेटरों और राजनेताओं ने गहरा दुख जताया है। 

देश से और ख़बरें

पूर्व क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने ‘आज तक’ से कहा है कि यशपाल को फिटनेस का बेहद शौक था और वह बीते सप्ताह ही उनसे मिले थे। वेंगसरकर ने कहा कि यशपाल 1983 विश्व कप की भारतीय टीम के खिलाड़ियों में सबसे ज़्यादा फिट थे। पूर्व क्रिकेटर मदनलाल ने कहा है कि यशपाल के साथ उनकी बहुत सारी यादें जुड़ी हैं। 

यशपाल राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों के चयन वाले पैनल का भी हिस्सा रहे थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें