loader

समाजवादी नेता और जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का निधन

देश के प्रमुख समाजवादी नेताओं में से एक और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का गुरुवार रात को निधन हो गया। वह 75 साल के थे। शरद यादव लंबे वक्त से बीमार थे और गुरुवार को अचानक अपने घर में गिर गए थे। उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस मैमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ले जाया गया और इमरजेंसी वार्ड में रखा गया था। 

डॉक्टर्स ने बयान जारी कर बताया कि भरपूर कोशिशों के बाद भी शरद यादव को बचाया नहीं जा सका। रात 10.19 पर डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने ट्वीट कर पिता के निधन की जानकारी दी। शरद यादव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित देशभर के नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

Former Union Minister Sharad Yadav Dies - Satya Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शरद यादव के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने शोक संदेश में कहा कि दशकों तक एक उत्कृष्ट सांसद के तौर पर शरद यादव ने देश की सेवा की और समानता की राजनीति को मजबूत किया। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि शरद यादव समाजवाद के पुरोधा होने के साथ एक विनम्र स्वभाव के व्यक्ति थे और देश के लिए उनका योगदान सदा याद रखा जाएगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि शरद यादव से उनका गहरा संबंध था। उनके निधन से सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। सिंगापुर में इलाज करा रहे आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि शरद यादव समाजवादी नेता होने के साथ ही स्पष्टवादी भी थे। 

शरद यादव जेपी आंदोलन से निकले नेता थे। शरद यादव का जन्म 1 जुलाई, 1947 को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम नंदकिशोर यादव और मां का नाम सुमित्रा यादव था। शरद यादव ने जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की थी। 

Former Union Minister Sharad Yadav Dies - Satya Hindi
शरद यादव तीन बार राज्यसभा के और 7 बार लोकसभा के सांसद रहे थे। वह ऐसे नेता थे जो 3 राज्यों से सांसद रह चुके थे। शरद यादव ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार से संसदीय चुनाव जीता था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें