loader

मोदी की यात्रा से पहले फ्रांस भारतीय प्रोजेक्ट से बाहर क्यों हुआ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले फ्रांस के नौसेना समूह ने एक भारतीय प्रोजेक्ट से बाहर निकलने की घोषणा की है। फ्रांसीसी रक्षा के प्रमुख नौसेना समूह ने घोषणा की है कि वह पी-75 इंडिया यानी पी-75आई परियोजना में भाग लेने में असमर्थ है। भारत की इस परियोजना के तहत भारत में छह पारंपरिक पनडुब्बियों का निर्माण किया जाना है। भारतीय नौसेना के लिए यह 43,000 करोड़ रुपये की परियोजना है।

भारत की इस परियोजना के लिए चुने गए पांच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक समूह ने कहा है कि वह प्रस्ताव के लिए अनुरोध यानी आरएफपी की शर्तों को पूरा नहीं कर सकता है और इसलिए वह अपनी बोली जारी नहीं रखेगा। फ्रांसीसी नौसेना समूह की इस घोषणा की ख़बर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पेरिस यात्रा से एक दिन पहले आई है। पीएम हाल ही में फिर से निर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

ताज़ा ख़बरें

यह परियोजना नए रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत सबसे बड़ी है। यह भारत में पनडुब्बियों के निर्माण और प्रौद्योगिकी को साझा करने के लिए एक भारतीय कंपनी के साथ एक अंतरराष्ट्रीय मूल उपकरण निर्माता भागीदार को ढूंढ रही है।

पिछले साल जून में रक्षा मंत्रालय ने इस परियोजना को हरी झंडी दी थी। इसके लिए पाँच विदेशी कंपनियों को चुना गया था जिसमें से एक के साथ सौदा होना है। 

नेवल ग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक, लॉरेंट वीडो ने एक बयान में कहा, 'आरएफपी में कुछ शर्तों के कारण दो रणनीतिक साझेदार हमें विदेशी मूल उपकरण निर्माता का अनुरोध नहीं भेज सके। और इस प्रकार हम परियोजना के लिए आधिकारिक बोली लगाने की स्थिति में नहीं हैं।'

देश से और ख़बरें

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार लॉरेंट वीडो ने कहा, 'वर्तमान आरएफपी के लिए ज़रूरी है कि फ्यूल सेल एआईपी समुद्र में सिद्ध हो, जो हमारे लिए अभी तक ऐसा नहीं है क्योंकि फ्रांसीसी नौसेना इस तरह की प्रोपल्शन सिस्टम का उपयोग नहीं करती है।' बता दें कि एआईपी पारंपरिक पनडुब्बियों के लिए ऐसी तकनीक है जो लंबे समय तक जलमग्न रहने की क्षमता प्रदान करती है और अधिक तेजी से पनडुब्बी को चला सकती है। यह डीजल-इलेक्ट्रिक प्रणाली की तुलना में शोर भी कम करती है।

पी-75 इंडिया प्रोजेक्ट को लेकर फ्रांसीसी नेवल ग्रुप का यह बयान ऐसे दौर में आया है जब यूरोप की अपनी यात्रा पर जाने से पहले दिए बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मैक्रों के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मित्रता की पुष्टि करेगी और हमें भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण की टोन सेट करने का अवसर भी देगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें