loader
फाइल फोटो

जी-20 शिखर सम्मेलन: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी आ सकते हैं नई दिल्ली 

नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 देशों का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष या अन्य बड़े नेता शामिल होंगे। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जर्मन चांसलर ओलफ शोल्ज, कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन टूडो समेत कई अन्य नेता नई दिल्ली आ रहे हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी आ सकते हैं।
टाइम्स नाओ के मुताबिक नई दिल्ली में जिनपिंग और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए होटल ताज पैलेस को बुक किया गया है। शी जिनपिंग का भारत आना इसलिए भी खास हो सकता है कि दोनों देशों के बीच पिछले कुछ वर्षों में तनाव बढ़े हैं, उनके आगमन से इस तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। पिछले दिनों ब्रिक्स देशों के दक्षिण अफ्रीका में हुए सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात हुई थी। उसमें दोनों नेताओं के बीच लद्दाख के पास भारत-चीन सीमा पर तनाव कम करने के लिए जरुरी कदम उठाने पर सहमति बनी है।

जी-20 नेताओं के लिए बुक हुए दिल्ली के होटल 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सात सितंबर को ही भारत आ सकते हैं। उन्हें होटल आईटीसी मौर्य में ठहराया जाएगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जर्मनी के चांसलर ओलफ शोल्ज को होटल शांगरी -ला में ठहराया जाएगा। 
इसके साथ ही कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, ब्राजील के राष्‍ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा,जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विडोडो , दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा, तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगन, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव समेत कई अन्य देशों के नेता इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इनके लिए दिल्ली के कई नामचीन होटलों के बुक किया गया है, जहां इन मेहमानों को ठहराया जाएगा। 

ताजा ख़बरें

राष्ट्रपति बाइडेन का पहला भारत दौरा होगा

इस सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यह पहला भारत दौरा होगा। उन्हें होटल आईटीसी मौर्य में ठहराया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के अफसर उनकी यात्रा को देखते हुए इस होटल में सभी इंतजामों का जायजा ले रहे हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन का पहला भारत दौरा दोनों देशों के रिश्तों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि दुनिया भर के ताकतवर देशों के दिल्ली में हो रहे इस जुटान से भारत को काफी फायदा होगा। इन देशों से भारत के रिश्तों में मजबूती आएगी और आर्थिक शक्ति को बढ़ाने में भी इससे मदद मिलेगी। 
देश से और खबरें

सम्मेलन को लेकर तेजी से चल रही है तैयारियां

जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है।  यह पहला मौका है जब भारत जी-20 देशों के सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। 9 और 10 सितंबर को हो रहे इस सम्मेलन में सदस्य और आमंत्रित देशों के नेताओं के साथ ही बड़ी संख्या में उनके अधिकारी और पर्यटक भी आ रहे हैं। इसको देखते हुए दिल्ली में तेजी से सारी तैयारियां की जा रही हैं। दिल्ली के स्कूलों में इस दौरान छुट्टियां रहेगी। 
दिल्ली को सजाने और संवारने का काम इन दिनों चल रहा है ताकि जो पर्यटक यहां आए उन्हें शहर की समृद्ध विरासत देखने के साथ ही साफ-सुथरी और सुंदर दिल्ली देखने को मिले। इसको देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही। इस दौरान दिल्ली में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जिसमें शिखर सम्मेलन स्थल, निर्दिष्ट होटल और गणमान्य व्यक्तियों की आवाजाही वाले मार्गों पर दिल्ली पुलिस की 450 से अधिक क्यूआरटी तैनात रहेगी। इसके साथ-साथ आपदा प्रबंधन इकाइयों की भी तैनाती की जाएगी।  50 से अधिक एम्बुलेंस एवं अग्निशमन मशीनरी की तैनाती की जाएगी।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें