loader

उत्तराखंड में गंगा खतरे के निशान से ऊपर, सड़कें बंद, हिमाचल में बादल फटा

उत्तराखंड में कई स्थानों पर बारिश हुई, जिससे भूस्खलन हुआ, जिससे कई सड़कें बंद हो गईं हैं। अलकनंदा नदी पर बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण उत्तराखंड के देवप्रयाग में गंगा खतरे के निशान को पार कर गई और हरिद्वार में चेतावनी स्तर को पार कर गई। दिल्ली में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ और भैरों मार्ग सहित कुछ सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में "भारी से बहुत भारी" बारिश की भविष्यवाणी की है।

ताजा ख़बरें

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। रविवार को उत्तराखंड में कई जगहों पर बारिश हुई, जिससे भूस्खलन हुआ, जिससे बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई सड़कें बंद हो गईं।

'ऑरेंज' अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम की चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है, जिसमें सड़क और नालियों के बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में बाधा पैदा होने की आशंका रहती है।

चमोली जिले के जोशीमठ में नीती घाटी में गिरथी गंगा नदी में मलबा और अतिरिक्त पानी आने के कारण जोशीमठ-मलारी सड़क पर एक पुल का एबटमेंट भी क्षतिग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि इसके अलावा, पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में काली नदी का जल स्तर 889 मीटर के चेतावनी स्तर को पार कर गया है, जबकि गंगा सहित कई अन्य नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं।

हिमाचल के हालात

हिमाचल सरकार के मुताबिक कुल्लू के किआस गांव में बादल फटने से एक व्यक्ति की जान चली गई है, सोमवार को बारिश से संबंधित घटना में तीन लोग घायल हो गए और नौ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। न्यूज एजेंसी एएनआई को डीएसपी राजेश ठाकुर ने बताया कि "कुल्लू के किआस गांव में बादल फटने से एक की मौत हो गई, 3 घायल हो गए और 9 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।" पिछले सप्ताह जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में बारिश ने पहाड़ी राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है, जिससे बादल फटने, भूस्खलन और बाढ़ की घटनाएं हुई हैं, जिसमें अब तक 108 लोगों की जान चली गई है। हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। 

दिल्ली के हालात

रविवार शाम को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में 13.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कहा कि आज सोमवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

आज सोमवार सुबह यमुना का जलस्तर खतरे के निशान 205.33 से ऊपर 205.45 मीटर पर था। सुबह सात बजे जलस्तर मामूली वृद्धि के साथ 205.48 मीटर पर पहुंच गया।

देश से और खबरें

यूपी के हालात

उत्तर प्रदेश राहत आयोग ने एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। एक अधिकारी ने बताया कि मथुरा में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद लगातार बढ़ रहा है। मौसम कार्यालय के अनुसार, राज्य में रात 8 बजे समाप्त 24 घंटों में 1.02 सेंटीमीटर की 'सामान्य' बारिश दर्ज की गई। राज्य के 75 जिलों में से 32 में 'अत्यधिक' बारिश दर्ज की गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें