loader

जीसी मूर्मू के इस्तीफ़े के बाद मनोज सिन्हा जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल नियुक्त

गिरीश चंद्र ने जम्मू-कश्मीर के लेफ़्टिनेंट गवर्नर पद से इस्तीफ़ा दे दिया और बुधवार देर रात को ही राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफ़ा भी स्वीकार कर लिया। इसके साथ ही बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू कश्मीर का नया लेफ़्टिनेंट गवर्नर नियुक्त कर दिया गया है। ऐसी ख़बरें हैं कि जीसी मूर्मू ने यह इस्तीफ़ा इसलिए दिया है कि उन्हें सीएजी यानी कंप्ट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल बनाया जा सकता है। 

सीएजी का पद इसी हफ़्ते खाली होने वाला है। फ़िलहाल सीएजी पद पर काबिज राजीव महर्षि 65 साल के होने वाले हैं। चूँकि सीएजी का पद संवैधानिक है इसलिए इसे खाली नहीं रखा जा सकता है। अब जीसी मूर्मू के इसी पद पर काबिज होने की संभावना है। 

ताज़ा ख़बरें

मूर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं और उन्होंने गुजरात में तब काम किया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मूर्मू भी केंद्रीय वित्त मंत्रालय में आ गए थे। पिछले साल 31 अक्टूबर 2019 को जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद मुर्मु इस केंद्रशासित प्रदेश के पहले लेफ़्टिनेंट गवर्नर बने थे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की जगह ली थी।

मूर्मू के इस्तीफ़े को लेकर राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से बयान जारी किया गया। इस बयान में कहा गया, 'राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल के रूप में श्री गिरीश चंद्र मुर्मू के इस्तीफ़े को स्वीकार कर लिया है। राष्ट्रपति ने मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया है।'

बता दें कि पिछले साल पाँच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 में बदलाव किया गया था और इसके साथ ही राज्य को दो भागों में बाँट दिया गया था। इन दोनों भागों को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया। एक जम्मू कश्मीर और दूसरा लद्दाख। जीसी मूर्मू इसी जम्मू कश्मीर के पहले लेफ़्टिनेंट गवर्नर नियुक्त किए गए थे। 
देश से और ख़बरें

जम्मू कश्मीर में लेफ़्टिनेंट गवर्नर के पद पर बीजेपी के कद्दावर नेता मनोज सिन्हा को नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के भरोसेमंद नेताओं में गिने जाने वाले मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से सांसद रह चुके हैं। केंद्र में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उनके पास रेलवे के राज्यमंत्री और संचार राज्यमंत्री का कार्यभार था। 2017 में वह यूपी के मुख्यमंत्री पद की रेस में भी आगे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार मिली।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें