loader

जनरल रावत का जाना: भारतीय सेना के सामने अभूतपूर्व नेतृत्व संकट

अपने कार्यकाल में अपने कार्यक्षेत्र से बाहर जा कर राजनीतिक, सैन्य और राजनयिक मसलों पर टिप्पणी करने के लिये ख्याति अर्जित करने वाले भारत के पहले प्रधान सेनापति नियुक्त किये गए जनरल बिपिन रावत का हेलीकाप्टर दुर्घटना में असामयिक निधन ऐसे वक्त हुआ है जब भारत पर चीन के बीच सैनिक टकराव का खतरा बना हुआ है। 

प्रधान सेनापति की हैसियत से जनरल रावत चीन और पाकिस्तान की ओर से पैदा किये जा रहे सुरक्षा खतरों से प्रभावी तरीके से निबटने के लिये  तीनों सेनाओं का असाधारण दायित्व सम्भाल रहे थे।

जनरल रावत अपनी कुशल सैन्य कूटनीति के अलावा राजनीतिक मसलों पर टिप्पणी करने के लिये भी याद किये जाएंगे।  

जनरल रावत की कमान के तहत ही भारत की तीनों सेनाएं एकीकृत रणनीति के तहत चीन की ओर से पैदा खतरों का सक्षमता पूर्वक सामना कर रही थीं। अब भारतीय सेनाओं के सामने अचानक सैन्य नेतृत्व का अभूतपूर्व संकट पैदा हो गया है।

भारतीय थलसेना के प्रमुख (चीफ ऑफ आर्मी  स्टाफ) का दायित्व सम्भालने के तुरंत बाद उन्होंने भारत के पहले प्रधान सेनापति (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) का दायित्व एक जनवरी, 2020 से सम्भाला। इसके पहले 31 दिसम्बर, 2016 को वह थलसेना प्रमुख नियुक्त किये गए थे।

थलसेना मुख्यालय में वाइस चीफ का  दायित्व सम्भालने के दौरान भारत ने शांतिकाल में पहली बार दुश्मन के इलाके में सीमा पार कर किये गए सर्जिकल स्ट्राइक(पाक अधिकृत कश्मीर के अंदर जाकर सैन्य कार्रवाई) करवाने की अहम कामयाब भूमिका निभाई।

ताज़ा ख़बरें

इसके पहले भूटान के डोकलाम इलाके से चीनी सैनिकों को 73 दिनों तक चले सैन्य तनाव का सामना करते हुए चीनी सेना को पीछे जाने के लिये मजबूर करने का दायित्व भी उन्होंने सम्भाला।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद का सृजन 2000 में करगिल युद्ध समीक्षा समिति ने करने की सिफारिश की थी लेकिन 20 सालों के गहन राजनीतिक विचार विमर्श के बाद जनरल रावत को देश के पहले प्रधान सेनापति होने का दायित्व सम्भालने के दौरान वह तीनों सेनाओं में गहन एकीकरण की प्रक्रिया पूरी करने की मुश्किल जिम्मेदारी  सम्भाल रहे थे। इसके लिये उन्हें तीनों सेना मुख्यालयों को साथ ले कर चलने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी जिसके लिये वह तीनों सेनाओं के साझा पांच थियेटर कमांड के गठन पर गहन काम कर रहे थे।

General Bipin Rawat death leadership crisis for Indian Army   - Satya Hindi

थियेटर कमांड पर कर रहे थे काम

थियेटर कमांड के गठन के प्रस्ताव पर सेना मुख्यालयों में खींचतान चल रही है। गौरतलब है कि इस तरह के थियेटर कमांड अमेरिका व चीन के सैन्य बलों में पहले ही गठित किये गए हैं ताकि उनके देश की तीनों सेनाएं किसी युद्ध कार्रवाई के दौरान तालमेल व सामंजस्य से समाघात कार्रवाई करने के लिये किसी साझा सैन्य नेतृत्व के तहत कमांड निर्देश ग्रहण करें।

संयुक्त थियेटर कमांड के गठन की प्रक्रिया में तेजी लाने की वजह से वह एक बार यह कह कर विवाद में आ गए थे कि वायुसेना की किसी युद्ध में सेकेंडरी भूमिका ही होगी। यानी वायुसेना को थलसेना की सहायक भूमिका में पेश होना होगा जिस पर वायुसेना के हलकों में तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की गई थी।

इसके पहले जनरल रावत अपने कार्यकाल में कई बार राजनीतिक मसलों पर बयान देने या टिप्पणी करने के लिये विवादों में घिरे थे।

विवादित बयान 

उन्होंने 26 दिसम्बर, 2020 को नागरिकता कानून (सीएए) पर यह टिप्पणी कर विवाद खड़ा किया था कि आन्दोलन चला रहे छात्रों को गलत दिशा में मोड़ा जा रहा है। एक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि नेता वे नहीं हैं जो लोगों को गलत दिशा में मोड़ते हैं जैसा कि हम विश्वविद्यालयों और कालेजों में भारी संख्या में छात्रों को देख रहे हैं। जिस तरह वे भीड़ को दंगा और हिंसा करने को उकसा रहे हैं वे नेता के गुण नहीं हैं।

देश से और ख़बरें

इसके पहले अक्टूबर, 2019 में वह यह टिप्पणी कर विवादों में उलझे थे कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) आतंकवादियों के कब्जे में है। सितम्बर, 2019 में उन्होंने यह कह कर विवाद खडा किया था कि जम्मू कश्मीर में सेना कोई फौजी कार्रवाई नहीं कर रही है। उन्होंने कहा था कि कश्मीर में आतंकवादी तत्व देश भर में यह धारणा बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि सेना कश्मीर में दमनात्मक कार्रवाई कर लोगों को चुप करने की कोशिश कर रही है। उनकी इस टिप्पणी पर सीपीआई नेता ए राजा ने कड़ी टिप्पणी की थी।

General Bipin Rawat death leadership crisis for Indian Army   - Satya Hindi

फरवरी, 2018 में जनरल रावत ने यह विवादास्पद बयान दिया था कि उत्तरपूर्वी राज्यों में आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) का बीजेपी से अधिक तेजी से विकास मुसलिम समर्थन की वजह से हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि अब इस इलाके का जनसंख्या समीकरण बदला जा सकता है।

जनवरी, 2018 में उन्होंने यह विवादास्पद बयान दे कर सामरिक हलकों में खलबली पैदा की थी कि डोकलाम का इलाका चीन और भूटान के बीच विवादास्पद इलाका है। 

गौरतलब है कि डोकलाम भूटान का प्रादेशिक इलाका माना जाता है।

ज़ाहिर है अब जबकि जनरल रावत नहीं हैं तो एक बड़ा सवाल यह है कि उनकी जगह कौन लेगा? 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
रंजीत कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें