loader

पुरानी पेंशन योजना के लिए दिल्ली में सरकारी कर्मचारियों का प्रदर्शन

देश भर के सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में पहुँचे। वे नयी पेंशन योजना का विरोध कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि उनको पुरानी पेंशन योजना का ही लाभ दिया जाए। 

नयी पेंशन योजना को केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2004 से राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली यानी एनपीएस के रूप में शुरुआत की थी। एनपीएस एक पेंशन के साथ साथ निवेश योजना है। यह योजना सुरक्षित और विनियमित बाजार आधारित रिटर्न के जरिए सेवानिवृत्ति का लाभ देती है। इस योजना का विनियमन पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण यानी पीएफआरडीए द्वारा किया जाता है। पीएफआरडीए द्वारा स्‍थापित राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली न्‍यास एनपीएस के अंतर्गत सभी जमा राशियों का मालिक है।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत सरकार साल 2004 से पहले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन देती थी। यह पेंशन कर्मचारी के रिटायरमेंट के समय उनके वेतन पर आधारित होती थी। हालांकि, इस स्कीम को 1 अप्रैल 2004 में बंद करके इसे राष्ट्रीय पेंशन योजना से बदल दिया गया।

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी सेवा में शामिल हुए कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत रिटायरमेंट फंड ऑफर कर रही है। इसके तहत सरकारी कर्मचारी पेंशन पाने के लिए अपनी बेसिक सैलरी + डीए में से 10 प्रतिशत और उनके नियोक्ता 14 प्रतिशत तक योगदान देंगे।

सरकारी कर्मचारियों को नयी पेंशन योजना घाटे का सौदा लग रहा है। यही वजह है कि पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर देशभर के सरकारी कर्मचारी रविवार को दिल्ली में जुटे। नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम यानी एनएमओपीएस के नेता विजय कुमार बंधु ने कहा कि विरोध प्रदर्शन इसलिए हुआ क्योंकि 'हमारी टीम का मानना था कि अगर केंद्र सरकार ओपीएस को मंजूरी दे देती है, तो इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार पर नहीं होगी।'
देश से और ख़बरें

एक बयान में एनएमओपीएस ने कहा कि अगर केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना को बहाल नहीं करती है, तो वे आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इसकी बहाली की मांग के लिए वोट फॉर ओपीएस नामक एक अभियान चलाएंगे। कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, राज्यसभा सांसद संजय सिंह, बहुजन समाज पार्टी के सांसद श्याम सिंह यादव सहित कई विपक्षी नेता भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

ओल्ड पेंशन स्कीम को सबसे ज्यादा हवा कांग्रेस पार्टी की तरफ से दी जा रही है। हाल ही में हुए हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में सरकार में आते ही ओल्ड पेंशन को लोगू करने का वादा किया था। इसके पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़, जहां कांग्रेस की सरकारें हैं, इसको लागू कर चुके हैं। केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद भी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने तो यहां तक कह दिया है कि ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने में जो खर्च आएगा उसे हम अपने खर्चे से पूरा करेंगे, केंद्र सरकार पैसा दे या फिर न दे।

कांग्रेस पार्टी ने भी प्रदर्शनकारियों का समर्थन किया और कहा, 'पुरानी पेंशन कर्मचारियों का अधिकार है।' पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से देश की सेवा करने वाले श्रमिकों के सम्मान के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग की।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदर्शनकारियों का समर्थन किया और कहा कि उनकी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए केंद्र सरकार को पहले ही लिखा है।

देश में पांच राज्य- राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश - पुरानी पेंशन योजना में वापस आ गए हैं जबकि पश्चिम बंगाल ने कभी भी नई पेंशन योजना का विकल्प नहीं चुना।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें