loader

23,123 करोड़ रुपए के कोरोना इमर्जेंसी रिस्पॉन्स पैकेज का एलान

कैबिनेट विस्तार के बाद हुई मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए कोरोना आर्थिक पैकेज का एलान किया। इस कोरोना पैकेज के तहत आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा स्थितियों से निपटने के लिए 23,123 करोड़ रुपए का इंतजाम किया जाएगा। इस पैकेज का नाम होगा कोरोना रिस्पॉन्स पैकेज।

मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद नव-नियुक्त स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल कोरोना से जुड़ी आपात सेवाओं में होगा और इसका इस्तेमाल केंद्र व राज्य सरकारें कर सकेंगी।

यह कोरोना पैकेज पहले के कोरोना आर्थिक पैकेज से बिल्कुल अलग होगा। 

मंडाविया ने यह भी कहा कि इस पैकेज से 15,000 करोड़ केंद्र और 8000 करोड़ राज्य आवंटित करेंगे। उन्होंने कहा, 

736 ज़िलों में शिशु रोग विभाग बनाया जाएगा। इसके अलावा 20,000 आईसीयू बेड तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था होगी। इस पैकेज से दवाओं का बफर स्टॉक भी तैयार किया जाएगा।


मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

बता दें कि मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को ही कार्यभार संभाला और यह उनकी पहली कैबिनेट बैठक थी। 

बुधवर को राष्‍ट्रपति भवन के अशोक हाल में बुधवार को हुए कैबिनेट विस्‍तार में 15 कैबिनेट और 28 राज्‍य मंत्रियों ने शपथ ली।

ख़ास ख़बरें

क़र्ज़ गारंटी

कुछ दिन पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना से प्रभावित सेक्टरों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपए की क़र्ज़ गारंटी स्कीम का एलान किया था। इसके तहत वे उद्योग जो कोरोना से प्रभावित हुए हैं, बैंकों या दूसरे वित्तीय संस्थाओं से कर्ज लेगें तो केंद्र सरकार उसकी गारंटी देगी। 

इसके अलावा 'आत्मनिर्भर भारत' कार्यक्रम के तहत आपातकाल स्थितियों में उद्योगों को क़र्ज़ लेने पर भी केंद्र सरकार उसकी गारंटी देगी। इस योजना के तहत 1.5 लाख करोड़ रुपए का इंतजाम किया गया था। 

govt announces corona emergency response package  - Satya Hindi

क़र्ज़ गारंटी स्कीम के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50,000 करोड़ और दूसरे क्षेत्रों के लिए 60,000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। 

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए जो पैसे रखे गए हैं, उसके तहत अधिकतम 100 करोड़ रुपए का क़र्ज़ लिया जा सकेगा। इस स्कीम के तहत ब्याज की अधिकतम दर 7.95 प्रतिशत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें