loader

वाट्सऐप के मुक़दमे पर केंद्र बोला- निजता का अधिकार संपूर्ण नहीं

सरकार के नये डिजिटल नियमों को लेकर वाट्सऐप द्वारा मुक़दमा किए जाने के बाद सरकार ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। वाट्सऐप द्वरा निजता के अधिकार का हवाला दिए जाने पर सरकार ने कहा है कि वह नागरिकों की निजता के अधिकार के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन यह तार्किक प्रतिबंधों के अधीन ही है। इसने तो यहाँ तक कह दिया है कि 'कोई भी मौलिक अधिकार संपूर्ण नहीं है'।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सभी स्थापित न्यायिक सिद्धांतों के अनुसार, निजता के अधिकार सहित कोई भी मौलिक अधिकार एब्‍सोल्‍यूट यानी पूर्ण नहीं हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर संदेश भेजने वाले सबसे पहले व्यक्ति की जानकारी देने से संबंधित दिशानिर्देश को भी तार्किक प्रतिबंध का उदाहरण बताया।

ताज़ा ख़बरें

सरकार की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब वाट्सऐप ने एक दिन पहले ही दिल्ली हाई कोर्ट में मंगलवार को दायर याचिका में कहा है कि इन नियमों से यूज़र की निजता की सुरक्षा भंग होगी। वाट्सऐप ने अदालत से कहा है कि नये क़ानूनों में से एक का प्रावधान ग़ैर-संवैधानिक है। नए डिजिटल नियम के तहत यह पूछे जाने पर सोशल मीडिया कंपनियों को बताना होगा कि किसी पोस्ट को सबसे पहले किसने किया। यानी मैसेज को 'ट्रेस' करना होगा। 

वाट्सऐप ने एक बयान में कहा था, "मैसेजिंग ऐप्स द्वारा चैट को 'ट्रेस' करने के लिए हमसे कहना व्हाट्सएप पर भेजे गए हर एक संदेश का फिंगरप्रिंट रखने के लिए कहने के बराबर है। यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को भंग कर देगा और मौलिक रूप से लोगों के निजता के अधिकार को कम कर देगा।" 

रवि शंकर प्रसाद ने वाट्सऐप द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं पर कहा कि नए डिजिटल नियमों से व्हॉट्सएप का सामान्य कामकाज प्रभावित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा में सोशल मीडिया कंपनियों को उनमें क़ानूनी तौर पर हस्तक्षेप की अनुमति देनी होती है।

इससे पहले वाट्सऐप ने याचिका में दिल्ली उच्च न्यायालय से यह घोषित करने के लिए कहा है कि नए नियमों में से एक भारत के संविधान के तहत निजता के अधिकारों का उल्लंघन करता है।

नय नियमों के अनुपालन का विवरण मांगा

आईटी मंत्रालय ने सभी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को पत्र लिखकर नये डिजिटल नियमों के अनुपालन का विवरण मांगा है। इसके नोट में लिखा गया है, 'कृपया पुष्टि करें और अपनी प्रतिक्रिया जितनी जल्द हो और संभव हो तो आज ही दें।'

नये डिजिटल नियम की इस साल 25 फ़रवरी को सूचना मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के लिए घोषणा की थी। इन नियमों के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को चीफ़ कम्प्लायेंस अफ़सर, नोडल कांटेक्ट अफ़सर और रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर को भी नियुक्त करना होगा और हर महीने सरकार को रिपोर्ट देनी होगी। सरकार ने इन अफ़सरों को नियुक्त करने के लिए तीन महीने का वक़्त दिया था जो 25 मई था।

ग्रीवांस रिस्पॉन्स मैकेनिज़्म यानी शिकायत निवारण तंत्र के तहत क़ानूनी आदेश के बाद 36 घंटे के अंदर किसी कंटेंट को हटाना होगा। उन साइटों को एक ऐसी स्वचालित व्यवस्था करने को कहा गया है कि आपत्तिजनक कंटेंट ख़ुद ब ख़ुद हट जाएँ।

देश से और ख़बरें

रिपोर्ट है कि फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम ने अब तक ऐसे किसी भी अफ़सर को तैनात नहीं किया है। गूगल ने मंगलवार को भारत सरकार को क़ानून अनुपालन सुनिश्चित करने के अपने निरंतर प्रयासों का ज़िक्र करते हुए आश्वासन दिया। इसने अपने बयान में कहा है कि स्थानीय कानूनों के अनुसार सामग्री के प्रबंधन का इसका 'लंबा इतिहास' रहा है। फ़ेसबुक ने कहा कि उसका लक्ष्य नए नियमों का पालन करना है, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि वह कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना चाहता है, जिनमें और जुड़ाव की ज़रूरत है।

govt respects right to privacy, no intention of violating after whatsapp lawsuit  - Satya Hindi
ट्विटर ने अभी तक टिप्पणी नहीं की है। एक दिन पहले ही ट्विटर पर ऐसे मैजेस की बाढ़ आ गई थी जिसमें कहा जा रहा था कि भारत में ट्विटर बंद हो जाएगा क्योंकि नियमों के पालन के लिए तय 25 तारीख़ आ गई थी। इस पर ज़्यादा प्रतिक्रिया इसलिए भी आ रही थी क्योंकि ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच कांग्रेस के कथित 'टूलकिट' पर विवाद चल रहा है। बीजेपी के कई नेताओं के इससे जुड़े ट्वीट पर 'मैनिप्युलेटेड मीडिया' टैग किया गया है। इस टैग को हटाने से इनकार के बाद दिल्ली पुलिस ट्विटर के कार्यालयों पर भी गई थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें