loader

गुड़गांव के रेस्तरां ने व्हीलचेयर पर आई महिला को रोकने पर माफी मांगी

शारीरिक रूप से विकलांग एक महिला ने दावा किया है कि गुड़गांव के एक लोकप्रिय रेस्तरां ने उन्हें एंट्री देने से मना कर दिया क्योंकि वो व्हील चेयर पर थीं। आरोप है कि रेस्तरां रास्ता के कर्मचारियों ने उनसे कहा अगर व्हील चेयर अंदर गई तो "हमारे अन्य ग्राहकों को परेशान होगी।" रेस्तरां ने अब माफी मांग ली है।सृष्टि पांडे ने एक लंबे ट्विटर थ्रेड में कहा कि वह अपने सबसे अच्छे दोस्त और अपने परिवार के साथ शुक्रवार को अपने "बहुत लंबे समय बाद व्हीलचेयर से वहां गईं। लेकिन रेस्तरां के रिसेप्शन पर मौजूद कर्मचारियों ने उन्हें रोक दिया।
ताजा ख़बरें
उन्होंने लिखा कि @raastagurgaon में इतने लंबे समय बाद यह मेरी पहली आउटिंग थी और मैं वहां खानेपीने गई थी। भैया (मेरे दोस्त के बड़े भाई) ने चार लोगों के लिए एक टेबल मांगी। रिसेप्शन पर मौजूद कर्मचारियों ने उन्हें दो बार मना कर दिया। उनके अनुरोध नजरअंदाज किया। को नजरंदाज किया। गुड़गांव डीएलएफ साइबर हब में स्थित रेस्तरां प्रबंधन रास्ता ने घटना के लिए माफी मांगी है और कहा है कि वे इसकी जांच कर रहे हैं।
रेस्तरां के फाउंडरों में से एक गौमतेश सिंह ने लिखा है- मैं व्यक्तिगत रूप से इस घटना की जांच कर रहा हूं। मैं पूरी टीम की ओर से आपके किसी भी बुरे अनुभव के लिए माफी मांगता हूं। कृपया निश्चिंत रहें यदि हमारा कोई कर्मचारी गलत पाया जाता है, तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। सृष्टि पांडे ने ट्वीट में आरोप लगाया था कि पहले तो उन्हें लगा कि शायद वहां व्हीलचेयर नहीं जा पाएगी, इसलिए वो लोग ऐसा कह रहे होंगे, लेकिन जब रेस्तरां के कर्मचारियों ने कहा कि व्हीलचेयर से बाकी ग्राहक परेशान होंगे, तब वह "चौंक गईं।" उन्होंने ट्वीट किया-

कर्मचारियों ने मेरी ओर इशारा करते हुए कहा कि 'अंदर ग्राहक परेशान हो जाएंगे' और हमें एंट्री से वंचित कर दिया। यह एक अजीबोगरीब व्यवहार कर्मचारियों ने किया।


-सृष्टि पांडे, ट्विटर पर

उन्होंने लिखा जब उन्होंने इस पर बहस की उन्हें बाहर बैठने के लिए कहा गया। "बाहर बैठना हास्यास्पद था। ठंड हो रही थी। और मैं ठंड में ज्यादा देर तक नहीं बैठ सकती क्योंकि मेरे शरीर में ऐंठन होती है। यह सचमुच मेरे लिए ठीक नहीं था।" सृष्टि पांडे ने कहा, "मेरा दिल टूट गया है। मैं बहुत दुखी हूं। और मुझे नफरत हो रही है।" इस पर गुड़गांव पुलिस ने भी आगे की कार्रवाई के लिए उनसे मोबाइल नंबर मांगते हुए उनके ट्वीट का जवाब दिया। यह पोस्ट ट्विटर पर वायरल हो गई और कुछ ही घंटों में इसे एक हजार से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया। एक यूजर ने लिखा, "यह सब पढ़ कर मैं स्तब्ध हूं। उम्मीद है कि भारत में ऐसा आमतौर पर नहीं होता होगा। रेस्तरां वालों आपको अपनी टीम को प्रशिक्षित करने और ऐसे मामलों में संवेदनशील होने की जरूरत है।" 
देश से और खबरें
एक्ट्रेस और फिल्म निर्माता पूजा भट्ट ने भी ट्वीट पर कहा कि वह इस घटना से "बहुत दुखी" हैं। पिछले साल इसी तरह का विवाद दिल्ली के एक हाई-एंड रेस्टोरेंट में हुआ था। जब एक महिला को इसलिए रोकने का आरोप है क्योंकि उसने ड्रेस कोड का उल्लंघन कर साड़ी पहन रखी थी। हालांकि, रेस्तरां ने बाद में स्पष्ट किया कि महिला को एंट्री से इसलिए रोका था कि उन्होंने हमारे एक उपकरण को तोड़ दिया था। हालांकि यह घटना वीडियो में कैद हो गई थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें