loader

ज्ञानवापीः यूपी के दो मंत्रियों की प्रतिक्रिया के क्या मायने हैं

वाराणसी के श्रृंगार गौरी मंदिर में पूजा की मांग करने वाली याचिका को स्वीकार करने के अदालती आदेश पर जिस तरह बीजेपी और उससे जुड़े संगठनों की प्रतिक्रिया आ रही है, वो काफी चौंकाने वाली है। इस संबंध में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक की प्रतिक्रिया देखने लायक है। हालांकि सोमवार 12 सितंबर को अदालत को सिर्फ यह तय करना था कि वो हिन्दू पक्ष की याचिका पर सुनवाई करेगी या नहीं, लेकिन इस खबर को पूरे देश में बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है। यही वजह है कि यूपी के तमाम शहरों में हिन्दू संगठनों की ओर से खुशियां मनाई जा रही हैं, ऐसा लग रहा है कि आज ही कोई निर्णायक फैसला आ गया है।

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को तीन ट्वीट किए। उन्होंने एक ट्वीट तो पिन भी किया है। मौर्य ने लिखा है - करवट लेती मथुरा, काशी। दूसरे ट्वीट में वो लिखते हैं - बाबा विश्वनाथ जी माँ शृंगार गौरी मंदिर मामले में माननीय न्यायालय के आदेश का स्वागत करता हूँ,सभी लोग फ़ैसले का सम्मान करें! तीसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा है - सत्यम, शिवम, सुंदरम।

केशव प्रसाद मौर्य के इस ट्वीट करवट लेती मथुरा, काशी के पीछे वो क्या कहना चाहते हैं, वो स्पष्ट है। 

ताजा ख़बरें

यूपी के दूसरे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के बयान को तमाम समाचार एजेंसियों ने जारी किया है।पाठक ने कहा - हम माननीय न्यायालय के निर्णय का सम्मान करते हैं। मेरे पास कई फोन आ रहे हैं सबका कहना है कि माननीय न्यायालय ने बहुत अच्छा निर्णय लिया है। प्रदेश में खुशी की लहर है। प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को और मजबूत करेंगे। ब्रजेश पाठक का बयान देखने में सामान्य बयान जैसा लगता है लेकिन उन्होंने बीच में जो बात कही है कि उनके पास कई फोन आ रहे हैं कि कोर्ट ने अच्छा निर्णय लिया है। प्रदेश में खुशी की लहर है। ये लाइनें किस इरादे से यूपी सरकार के एक जिम्मेदार मंत्री ने बोली है, उसे समझा जा सकता है।   

यूपी के दोनों डिप्टी सीएम के ऐसे बयान मुसलमानों की निराशा को बढ़ाने के लिए काफी हैं। किसी भी मामले में जब दो पक्ष होते हैं तो सरकार का काम तटस्थ बने रहना है लेकिन दोनों डिप्टी सीएम के बयानों से इसका दूर दूर तक वास्ता नहीं है। 

देश से और खबरें

इस बीच मेरठ, मुज्जफरनगर, मथुरा, अयोध्या, आदि इलाकों में हिन्दू संगठनों द्वारा खुशियां मनाने और एक दूसरे को मिठाई खिलाने के समाचार आने लगे हैं। वाराणसी में उन पांच महिलाओं का सम्मान किया गया, जिन्होंने इस मामले में याचिका दायर की थी। कहा जा रहा है कि जिस तरह बाबरी मस्जिद पर कोर्ट का फैसला आने के बाद माहौल बना था, कुछ उस तरह का माहौल बनाने की कोशिश हो रही है। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें