loader

एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश एक बार फिर चुने गए राज्यसभा के उप सभापति 

एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश एक बार फिर राज्यसभा के उप सभापति चुने गए हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा ने सोमवार को हरिवंश को उप सभापति चुने जाने का प्रस्ताव राज्यसभा में रखा। इसे लेकर वोट करवाया गया। वोटिंग के बाद राज्यसभा के सभापति एम. वैंकेया नायडू ने इस बात की घोषणा की कि हरिवंश को उप सभापति चुन लिया गया है। हरिवंश ने आरजेडी के सांसद मनोज झा को हराया। 

हरिवंश के फिर से उप सभापति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद, टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन, एसपी के सांसद राम गोपाल यादव सहित सदन के कई सदस्यों ने उन्हें बधाई दी। 

जनता दल यूनाइटेड से आने वाले हरिवंश इससे पहले अगस्त, 2018 में उप सभापति चुने गए थे। लेकिन उनका राज्यसभा सांसद का कार्यकाल समाप्त हो गया था। पिछली बार के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के बी. के. हरिप्रसाद को हराया था। हरिवंश का गांव सिताब दियारा है, यह लोकनायक जयप्रकाश नारायण के गांव के पड़ोस में पड़ता है। बीजेपी ने उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए अपने सांसदों को व्हिप जारी कर दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी ने साधे राजनीतिक समीकरण

नवम्बर में बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अपने सहयोगी दल जेडीयू के हरिवंश को उम्मीदवार बनाना बीजेपी के लिए बेहतर राजनीतिक डील मानी जा रही थी। बीजेपी बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ रही है, हालांकि 2015 में बीजेपी ने नीतीश कुमार के महागठबंधन के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ा था, लेकिन बाद में नीतीश का महागठबंधन से रिश्ता टूटने पर बीजेपी-जेडीयू फिर से साथ आ गए थे। 

पत्रकार से उप सभापति तक का सफर

पेशे से पत्रकार रहे हरिवंश पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर के रास्ते पर चलने वाले लोगों में से हैं। नवम्बर 1990 से जून 1991 तक चन्द्रशेखर के प्रधानमंत्री रहने तक वे उनकी सरकार में अतिरिक्त मीडिया सलाहकार रहे थे। चन्द्रशेखर की सरकार गिरने के बाद वे फिर से पत्रकारिता में चले गए। 

देश से और ख़बरें
हरिवंश का परिवार तो खेती करता था, लेकिन गंगा ने रास्ता बदला तो खेत छिन गया। उन्होंने पढ़ाई का रास्ता पकड़ा और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। फिर टाइम्स ऑफ़ इंडिया से शुरुआत करके धर्मयुग में काम किया। कुछ दिनों के लिए बैंक ऑफ़ इंडिया में अफ़सर भी बन गए, लेकिन मन नहीं लगा तो पत्रकारिता में लौट आए। उन्होंने ही बिहार-झारखंड में प्रभात खबर अखबार को खड़ा किया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें