loader

पहलवानों के आंदोलन से हरियाणा के बीजेपी नेता बेचैन, नड्डा से दो बार मिले 

अगले साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जैसे जैसे पहलवानों के साथ किसान नेता जुड़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे हरियाणा भाजपा के भीतर बेचैनी बढ़ रही है। केंद्र सरकार के साथ पहलवानों का टकराव लगातार बढ़ रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ने हाल ही में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से दो बार मिलकर इस मामले को उठाया था। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केंद्रीय खेल मंत्री से मामले को उठा चुके हैं। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व हिल कर राजी नहीं है।

यौन उत्पीड़न के आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया चार महीने से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। तीनों पहलवान हरियाणा के मूल निवासी हैं। साक्षी मलिक रोहतक के मोखरा गांव, विनेश फोगाट चरखी दादरी और बजरंग पुनिया झज्जर के खुदन गांव के रहने वाले हैं। 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के जनसंवाद कार्यक्रमों में विरोध का सामना करने से भाजपा पहले से ही घबराई हुई है। कुछ मौकों पर खट्टर अपना आपा भी खो बैठे। हाल ही में महेंद्रगढ़ के गांव में उनका घेराव तक किया गया। जिस घर में सीएम रुके हुए थे, प्रदर्शनकारियों ने उस घर को घेर लिया था। सिरसा में किसानों ने उनके कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन किया था। 
ताजा ख़बरें
पहलवानों को राज्य के मजबूत किसान संगठनों का पूरा समर्थन मिला है, जो भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध की बात कर रहे हैं। केंद्र द्वारा रद्द किए गए विवादास्पद कृषि कानूनों को लेकर यूनियनों के बीच पहले से ही गुस्सा था।
पहलवानों के आंदोलन को विपक्षी कांग्रेस ने पूरा समर्थन दिया है। ज्यादातर पहलवान जाट समुदाय के हैं और कांग्रेस का उनमें मजबूत जनाधार है। पहलवानों को जाट केंद्रित पार्टी इनेलो और आम आदमी पार्टी का भी समर्थन प्राप्त है। 
बृजभूषण पर लगे गंभीर आरोपों के बावजूद हरियाणा बीजेपी नेतृत्व चुप रहा है। अपवादों में गृह मंत्री अनिल विज शामिल हैं, जिन्होंने पहलवानों की मांगों को "पार्टी के भीतर उच्चतम स्तर" तक पहुंचाने की पेशकश की थी, हिसार के भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह ने कहा कि हम "हमारे पहलवानों के दर्द और लाचारी को महसूस करते हैं", और उनके पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह जंतर-मंतर गए और पहलवानों से मुलाकात की।
इस महीने की शुरुआत में पहलवानों ने मामले में सीएम खट्टर से समर्थन और हस्तक्षेप की मांग की थी। लेकिन सीएम ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया था, ''मामला हरियाणा का नहीं... खिलाड़ियों की टीमों और केंद्र सरकार का है. सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही एफआईआर दर्ज करने का आदेश दे दिया है … जांच का पालन किया जाएगा।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने बुधवार को द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के सामने इस मुद्दे को उठाया था और उनसे कहा था कि "इससे पार्टी की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचेगा।" सिंह ने कहा, “मैं अपने पार्टी प्रमुख से दो बार मिला। दोनों बार मैंने उनसे कहा कि पार्टी को इसे एक राज्य के पहलवानों से जुड़ा मुद्दा नहीं बनाना चाहिए। यह गंभीर चिंता का विषय है और पार्टी की साख दांव पर है। मैंने उनसे (नड्डा) से हस्तक्षेप करने, खेल मंत्रालय से बात करने या जो भी जल्द से जल्द इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल कर सकता है, से अनुरोध किया। मैंने कहा कि हम महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं, इसलिए हमें इस पर काम करना चाहिए।'
चौधरी बीरेंद्र सिंह ने नड्डा से यह भी कहा-

मैंने पार्टी अध्यक्ष से यह भी कहा कि भले ही यह माना जाए कि वे (पहलवान) किसी राजनीतिक दल के इशारे पर काम कर रहे हैं या किसी के द्वारा उकसाये गए हैं, लेकिन उनकी आवाज़ तो सुनी जानी चाहिए। वे एक ऐसा मुद्दा उठा रहे हैं जिसका समाधान किया जाना चाहिए।


-चौधरी बीरेंद्र सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री, 1 जून 2023 सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

उन्होंने खेल संघों के नियंत्रण को लेकर भी सवाल उठाए। “समस्या राजनेताओं, विशेष रूप से सत्ता में रहने वालों के साथ-साथ उद्योगपतियों और ऐसे संघों को चलाने वाले नौकरशाहों के साथ है। सरकार को खेल संघों को चलाने के तरीके में सुधार करना चाहिए।

पहलवानों के विरोध के बारे में पूछे जाने पर हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि उन्होंने इसे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सामने उठाया था। उन्होंने कहा, 'मैंने इस बात पर जोर दिया कि जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने वाली हमारी बेटियां हैं और उन्हें न्याय मिलना चाहिए। मंत्री ने जवाब दिया था कि उन्हें निश्चित रूप से न्याय मिलेगा।”

बीजेपी के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं कि यह मामला हरियाणा से संबंधित नहीं है। लेकिन, मुद्दा यह है... भाजपा कैडर आधारित पार्टी है और सीएम इस मामले पर ज्यादा कुछ नहीं बोल सकते हैं।'

देश से और खबरें

एक अन्य बीजेपी नेता ने स्वीकार किया कि इस मामले पर पार्टी की चुप्पी का उलटा असर हो सकता है. उन्होंने कहा, 'कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनसे ऊपर पार्टी की नीतियों से निपटने की जरूरत है। न केवल अपने मन की बात कहने का साहस होना चाहिए, बल्कि जमीनी हकीकत को सुनने और समझने का भी साहस होना चाहिए। विरोध के पीछे कारण जो भी हो, तार्किक निष्कर्ष पर पहुंचने में देरी से जमीनी धारणा बदल जाएगी।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें