loader

किसान कांड वाले लखीमपुर खीरी में भी बीजेपी ने पलट दी बाजी

लखीमपुर खीरी जिले में बीजेपी के बढ़त के क्या मायने हैं? किसान आंदोलन के दौरान किसानों को कुचलने की घटना इसी जिले में हुई थी। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का बेटा उस मामले में आरोपी है। इतना सब कुछ होने के बावजूद लखीमपुर खीरी जिले में बीजेपी को निर्णायक बढ़त मिल चुकी है। ताजा संकेतों के मुताबिक निघासन सीट से बीजेपी के शशांक वर्मा सपा के आर.एस. कुशवाहा से लगभग 40 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।लखीमपुर में किसान आंदोलन के दौरान 4 किसानों को गाड़ी से कुचला गया था, जबकि 4 अन्य की मौत यहां हुई हिंसा में हुई थी। वहां के किसान तीन विवादास्पद कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे, जिन्हें अंत में सरकार ने वापस ले लिया था। सभी विपक्षी दलों ने इस पूरे चुनाव में इस मुद्दे को उठाया था। उम्मीद थी कि सत्ताधारी दल को "किसान विरोधी" होने के लिए जनता दंडित करेगी।
ताजा ख़बरें
इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक बीजेपी अपराह्न 4:40 बजे तक, लखीमपुर खीरी जिले की सभी आठ विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है, समाजवादी पार्टी सिर्फ एक सीट पर मात्र 2,000 वोटों से आगे है। बीजेपी उम्मीदवारों ने पिछले विधानसभा चुनाव में जिले की सभी आठ सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन बीजेपी मंत्री के बेटे को लेकर हुए भारी हंगामे के बाद विपक्ष इस बार सेंध लगाने की उम्मीद कर रहा था। जिन सीटों के लिए इस बार चुनाव हुआ, उनमें निघासन, पलिया, गोला गोरखनाथ,धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता, श्रीनगर, लखीमपुर और मोहम्मदी शामिल हैं। इनमें से कास्त को छोड़कर सभी में बीजेपी प्रत्याशी आगे हैं।
चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक शशांक वर्मा को 1, 10, 820 वोट और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को 71, 707 वोट मिले हैं।

3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन कर रहे किसानों की हत्या में मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा की कथित भूमिका चुनावी मौसम में एक बड़े विवाद में बदल गई थी। उन पर तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ एक विरोध मार्च के दौरान लखीमपुर खीरी में चार किसानों और एक पत्रकार को कुचलने वाली महिंद्रा थार एसयूवी चलाने का आरोप है। उन्हें कुछ दिनों बाद गिरफ्तार किया गया था और पिछले महीने राज्य उच्च न्यायालय ने उन्हें जमानत दे दी थी।

देश से और खबरें

अजय मिश्रा, हालांकि एक केंद्रीय मंत्री थे, उत्तर प्रदेश में बीजेपी की स्टार प्रचारक सूची का हिस्सा नहीं थे और अपने पैतृक जिले लखीमपुर खीरी में पार्टी के सार्वजनिक पहुंच कार्यक्रमों में कम दिखाई देते थे। अक्टूबर में हुई हिंसा को लेकर बीजेपी पर लगातार हो रहे हमलों के बीच मिश्रा ने जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैलियों में भी भाग नहीं लिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें