loader

आईआईटी : कोरोना की तीसरी लहर में रोज़ाना पाँच लाख नए मामले मुमकिन

अब जबकि सरकार भी कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं कर रही है, सवाल उठना स्वाभाविक है कि यदि यह लहर आई तो क्या होगा। 

इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर, ने मैथमैटिकल मॉडल का अध्ययन कर अनुमान लगाया है कि यदि 15 जुलाई तक कोरोना लॉकडाउन ख़त्म हो गया तो सितंबर-अक्टूबर में तीसरी लहर आ सकती है।

उनसे यह भी अनुमान लगाया है कि यदि ऐसा हुआ तो रोज़ाना 2-5 लाख लोगों के संक्रमित होने की आशंका है। 

ख़ास ख़बरें

लेकिन इस मॉडलिंग में कोरोना टीका लगाए जाने से होने वाले प्रभावों को शामिल नहीं किया गया है, यह ज़रूर कहा गया है कि इसका सकारात्मक असर होगा और कम लोग संक्रमित होंगे। 

एसआईआर मॉडल

'द प्रिंट' के अनुसार, ससेप्टेबल-इनफेक्टेड-रीकवर्ड यानी एसआईआर मॉडल के आधार पर अध्ययन कर तीन स्थितियों की कल्पना की गई है। 

इसमें कंप्यूटर पर आकलन किया जाता है कि एक निश्चित समय में एक निश्चित जगह पर एक निश्चित स्थिति में रोग किस तरह फैल सकता है, इससे कितने लोग प्रभावित हो सकते हैं और कितने लोगों की मौत हो सकती है।

इस मॉडल में यह मान लिया गया है कि 15 जुलाई तक पूरे देश में लॉकडाउन हटा लिया जाएगा। 

पहली स्थिति

  • पहली स्थिति यह हो सकती है कि अक्टूबर में कोरोना अपने चरम पर रहे, इस दौरान पहली लहर की तुलना में कम लोग प्रभावित होंगे और रोज़ाना 3.2 लाख संक्रमण के नए मामले सामने आ सकते हैं। 

दूसरी स्थिति

  • दूसरी स्थिति यह हो सकती है कि कोरोना वायरस के नई किस्में यानी वैरिएंट्स ज़्यादा सक्रिय और अधिक विनाशकारी साबित हो सकते हैं। दूसरी लहर की तुलना में कोरोना की तीसरी लहर अधिक घातक हो सकती है और रोज़ाना पाँच लाख तक लोग संक्रमित हो सकते हैं। 

तीसरी स्थिति

  • कोरोना की तीसरी लहर की तीसरी स्थिति यह हो सकती है कि यह देर से आए और अक्टूबर के अंत तक लोगों को प्रभावित करे। इस स्थिति में कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर की तुलना में कमज़ोर होगी और लगभग दो लाख लोग रोज़ाना संक्रमित होंगे। 

आईआईटी, कानपुर ने यह साफ कर दिया है कि इस मॉडलिंग में कोरोना टीका के असर को शामिल नहीं किया गया है। 

इसमें यह भी मान लिया गया है कि लोग एक ही जगह होंगे यानी एक जगह से दूसरी जगह लोग नहीं जाएंगे और उस वजह से कोरोना संक्रमण का विस्तार नहीं होगा। 

IIT : 5 Lakh new cases in corona third wave - Satya Hindi

क्या कहा एम्स निदेशक ने?

कोरोना संक्रमण की जिस तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है उसको लेकर अब एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने ही कर दिया है कि यह तो आएगी ही। यानी तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता है। 

उन्होंने तो यह भी कह दिया कि यह 6-8 हफ़्ते में आ सकती है। डॉ. रणदीप गुलेरिया यह किस आधार पर कह रहे हैं और यह दूसरी लहर कितनी घातक होगी?

इन सवालों के जवाब से पहले यह जान लें कि फ़िलहाल हालात क्या हैं। अब देश में हर रोज़ क़रीब 60 हज़ार संक्रमण के मामले आ रहे हैं। पहले हर रोज़ 4 लाख से भी ज़्यादा मामले आने लगे थे। अब पॉजिटिव केस कम होने के बाद राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है और लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं। 

IIT : 5 Lakh new cases in corona third wave - Satya Hindi

डेल्टा वैरिएंट का कहर?

एम्स प्रमुख ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट के नये रूप डेल्टा प्लस वैरिएंट से चिंता बढ़ी है क्योंकि संकेत मिलते हैं कि इस पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कॉकटेल दवा निष्क्रिय साबित हो रही है। इस दवा के बारे में कहा जा रहा है कि यह कोरोना मरीज पर एक दिन में ही काफ़ी ज़्यादा प्रभावी साबित हो रही है। 

इसी डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर ही महाराष्ट्र में अब कोरोना की तीसरी लहर का डर है। राज्य के टास्क फोर्स ने आशंका जताई है कि यदि कोरोना को लेकर लापरवाही बरती गई तो एक या दो महीने में वह लहर आ जाएगी। 

राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों ने कहा है कि पहली लहर से कहीं ज़्यादा संक्रमण के मामले दूसरी लहर में आए थे और ऐसा डेल्टा वैरिएंट की वजह से हुआ था। उन्होंने आशंका जताई है कि तीसरी लहर में और ज़्यादा संख्या में कोरोना के मरीज़ आ सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें