loader

कोरोना: सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में भारत अब 5वें स्थान पर, स्पेन से भी आगे निकला

कोरोना संक्रमण से दुनिया में सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में भारत अब पाँचवें स्थान पर आ गया है। भारत ने अब उस स्पेन को पीछे छोड़ दिया है जो एक समय यूरोप में कोरोना संक्रमण का केंद्र था। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी एंड मेडिसिन के अनुसार, भारत में संक्रमित होने वालों की संख्या 2 लाख 45 हज़ार से ज़्यादा हो गई है जबकि स्पेन में संक्रमण का मामला क़रीब 2 लाख 41 हज़ार ही है। शनिवार को ही भारत सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में इटली से भी आगे निकल कर छठे स्थान पर आ गया था। भारत में लगातार तीन दिन से हर रोज़ 9 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

अब भारत से ज़्यादा संक्रमण के मामले सिर्फ़ चार देशों में हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी एंड मेडिसिन के अनुसार, ये देश हैं- अमेरिका, ब्राज़ील, रूस और इंग्लैंड। अमेरिका में अब तक क़रीब 19 लाख 19 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं। ब्राज़ील में क़रीब 6 लाख 45 हज़ार, रूस में 4 लाख 58 हज़ार और इंग्लैंड में 2 लाख 86 हज़ार  मामले सामने आए हैं। भारत के नीचे जो देश हैं वे हैं- स्पेन (2 लाख 41 हज़ार मामले), इटली (2 लाख 34 हज़ार मामले),  फ़्रांस (1 लाख 90 हज़ार), पेरु (1 लाख 87 हज़ार), जर्मनी (1 लाख 85 हज़ार मामले) आदि। पूरी दुनिया भर में अब तक 68 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं। 

सबसे ज़्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। वहाँ क़रीब 1 लाख 11 हज़ार लोग मारे गए हैं। ब्राज़ील में क़रीब 35 हज़ार, रुस में क़रीब 5700, इंग्लैंड में क़रीब 40 हज़ार भारत में क़रीब 7 हज़ार और स्पेन में क़रीब 27 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में हाल के दिनों में संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा बढ़ गए हैं। पहले जहाँ महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे थे, अब संक्रमण के मामले देश भर से आने लगे हैं। देश भर में इधर-उधर फैले प्रवासी मज़दूरों के अपने गृह राज्य और गाँव लौटने के बाद कई राज्यों में संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा बढ़ गए हैं। गाँवों में संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है। प्रवासियों के लौटने के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में स्थिति गंभीर होने की आशंका है।

देश से और ख़बरें
हालाँकि कई राज्यों में तेज़ी से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी भी सबसे ज़्यादा संक्रमण से मामले महाराष्ट्र से ही आए हैं। राज्य में संक्रमण के मामले 80 हज़ार 229 हो गए हैं। यहाँ मरने वालों की संख्या बढ़कर 2849 हो गई है। तमिलनाडु में 28 हज़ार 694 पॉजिटिव मामले आए हैं और 232 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में 26 हज़ार 334 संक्रमण के मामले आए हैं और 708 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात में 19 हज़ार 94 संक्रमण के मामले आए हैं और 1190 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में भी संक्रमण का मामला 10 हज़ार के पार पहुँच गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें