loader

केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ 31 मार्च को INDIA की दिल्ली रैली

केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के विरोध में इंडिया गठबंधन ने 31 मार्च को दिल्ली में एक रैली की योजना बनाई है। विपक्षी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने 22 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इस मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव से मुलाकात की थी। 

प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस, टीएमसी, सीपीएम, आम आदमी पार्टी, डीएमके, एनसीपी, एसपी और समाजवादी पार्टी के नेता शामिल थे। ये पार्टियाँ विपक्षी इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं।

ताजा ख़बरें

रिपोर्टों के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की गिरफ्तारी केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय एजेंसियों का "घोर और दुस्साहसिक दुरुपयोग" का नतीजा है। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप लोकसभा चुनावों से पहले "समान चुनाव लड़ने के मौकों" में गिरावट आई है। विपक्ष को चुप कराया जा रहा है।

विपक्षी नेताओं ने चुनाव आयोग से यह तय करने के लिए एक तंत्र बनाने को कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान छापे, जांच और गिरफ्तारियों को पहले पैनल या उसके द्वारा गठित समिति द्वारा अनुमोदित किया जाए। केजरीवाल की गिरफ्तारी की विपक्ष के नेताओं ने एकजुट होकर से निंदा की, उनमें से अधिकांश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर केंद्रीय एजेंसियों के बदले की भावना से दुरुपयोग का आरोप लगाया।

केजरीवाल को लोकसभा चुनाव 2024 घोषित होने के चंद दिनों बाद गिरफ्तार किया गया है। उनकी आम आदमी पार्टी, विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया का हिस्सा है और चुनाव लड़ रही है। इंडिया गठबंधन आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ एकजुट लड़ाई लड़ रहा है।

आप के तीन बड़े नेता भ्रष्टाचार के कथित मामलों में इस समय जेल में हैं। ये हैं दो पूर्व मंत्री - मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन। पार्टी के एक राज्यसभा सदस्य संजय सिंह भी जेल में हैं। अब चौथे नेता केजरीवाल भी जेल में हैं। इस तरह आप की टॉप लीडरशिप जेल में है।

देश से और खबरें

दरअसल, पिछले दो महीने में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने वाले केजरीवाल दूसरे विपक्षी मुख्यमंत्री हैं। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एजेंसी ने 31 जनवरी को एक अलग मामले में गिरफ्तार किया था। 15 मार्च को, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को भी इसी मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग भूमिका के लिए ईडी ने गिरफ्तार किया था। केंद्रीय जांच एजेंसियां ये कार्रवाई ऐसे समय कर रही हैं, जब चुनाव घोषित हो चुके हैं। इस तरह की कार्रवाई से विपक्ष चुनाव लड़ने की स्थिति में नहीं रह जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें