loader

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 4 लाख से ज़्यादा हुए

कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले बढ़कर 4 लाख से ज़्यादा हो गए हैं। शनिवार सुबह ही रिपोर्ट आई थी कि भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 14,516 नए मामले सामने आए थे और कुल संख्या बढ़कर  3,95,048 हो गई थी। लेकिन देर शाम तक 5 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले और आ गए। इस तरह से देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले 4,00,412 हो गए। इसके साथ ही कोरोना मरीज़ों के मरने वालों की संख्या 13 हज़ार के क़रीब पहुँच गई है। सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले में देश फ़िलहाल दुनिया में चौथे स्थान पर है। 

हालाँकि इसके साथ ही देश में ठीक होने वाले कोरोना मरीज़ों की संख्या भी बढ़कर 2 लाख से ज़्यादा हो गई है। ठीक होने वालों का प्रतिशत क़रीब 54 है। फ़िलहाल क़रीब 1 लाख 70 हज़ार लोग संक्रमित हैं। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले में सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। राज्य में अब तक 1.24 लाख से अधिक संक्रमण के मामले आ चुके हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 56,845 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी 53,000 से अधिक संक्रमण के मामले आ चुके हैं और यह देश में तीसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य है। 

यह लगातार तीसरा दिन है जब भारत ने कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या में रिकॉर्ड छलांग लगाई है। दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों में संक्रमण के तेज़ी से फैलने की चिंताओं के बीच कई देश अपने नागरिकों को भारत से बाहर निकाल रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे अधिक 1,89,869 नमूनों का परीक्षण किया है। देश में अब तक कुल 66,16,496 नमूनों का परीक्षण किया गया है।

भारत में जहाँ हर रोज़ क़रीब 13-14 हज़ार संक्रमण के मामले आ रहे हैं वहीं भारत से ज़्यादा दो देशों में संक्रमण के मामले आ रहे हैं। अमेरिका में हर रोज़ करीब 30-35 हज़ार और ब्राज़ील में क़रीब 50 हज़ार संक्रमण के मामले हर रोज़ आने लगे हैं। इन दोनों ही देशों में कुल संक्रमण के मामले भारत से ज़्यादा हैं।

दरअसल, दुनिया में तीन देश ही ऐसे हैं जहाँ कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले भारत से ज़्यादा हैं- अमेरिका, ब्राज़ील और रूस। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आँकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 22 लाख 38 हज़ार से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं। वहाँ 1 लाख 19 हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसके बाद ब्राज़ील में 10 लाख 32 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं और क़रीब 49 हज़ार लोग मारे जा चुके हैं। रूस में 5 लाख 76 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं और क़रीब 8 हज़ार लोगों की मौत हुई है। 

देश से और ख़बरें
क़रीब 9 दिन पहले ही भारत इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुँचा था। फ़िलहाल इंग्लैंड पाँचवें स्थान पर है। वहाँ कुल 3 लाख 4 हज़ार संक्रमण के मामले हैं और 42 हज़ार 674 लोगों की मौत हुई है। जब भारत इंग्लैंड से आगे निकला था तब इंग्लैंड में संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 91 हज़ार 588 थी जबकि भारत में यह संख्या 2 लाख 95 हज़ार 772 हो गई थी। अब इंग्लैंड में क़रीब 3 लाख ही संक्रमण के मामले हैं लेकिन भारत में ये 4 लाख हो गए हैं। पूरी दुनिया में संक्रमण के मामले 87 लाख से ज़्यादा हो गए हैं और मरने वालों की संख्या 4 लाख 53 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी क़रीब 47 लाख हो गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें