loader

Covid- LIVE Update | कर्नाटक में रैली, धरना व विरोध प्रदर्शन पर रोक

  • कर्नाटक सरकार ने राज्य में बढ़ते कोविड मामलों के बीच रोकथाम के लिए अतिरिक्त उपायों की घोषणा की है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी रैलियाँ, धरना, विरोध प्रदर्शन प्रतिबंधित हैं। खुले स्थानों में 200 से अधिक लोगों और बंद स्थानों में 100 लोगों के साथ विवाह समारोह की अनुमति नहीं है। महाराष्ट्र, केरल और गोवा की सीमा पर गहन निगरानी की जाएगी। 

पश्चिम बंगाल में 21 हज़ार नये केस

  • पश्चिम बंगाल में मंगलवार को 21,098 नए मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 19 मौतें दर्ज की गईं। इसके साथ ही अब राज्य में सक्रिय मामले बढ़कर 1,02,236 हो गए हैं। राज्य में पॉजिटिविटी दर 32.35% है।
  • कर्नाटक में 24 घंटे में 14,473 नए मामले आए। एक दिन में 5 मौतें दर्ज की गईं। राज्य में अब सक्रिय मामले 73,260 हो गए हैं। आज पॉजिटिविटी दर 10.30% रही। 
ताज़ा ख़बरें

मुंबई में 11,647 नए मामले

  • मुंबई में मंगलवार को 11,647 नए कोरोनो वायरस के मामले आए। इसके साथ ही आज संक्रमण से 2 लोगों की मौतें दर्ज की गईं। शहर में 1,00,523 सक्रिय मामले हैं। पॉजिटिविटी दर 11.58 प्रतिशत दर्ज की गई। 
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 21,259 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 23 मौतें हुईं। दिल्ली में अब सक्रिय मामले बढ़कर 74,881 हो गए हैं। पॉजिटिविटी दर बढ़कर 25.65% हो गई है। 
  • केरल में एक दिन में 9,066 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक कुल मामले बढ़कर 52,91,280 हो गए हैं। एक दिन में 2,064 मरीज ठीक हुए। अब तक कुल मिलाकर 52,05,210 स्वस्थ हो चुके हैं। सक्रिय मामले बढ़कर 44,441 हो गए हैं।

यूपी कार्यालयों में 50% उपस्थिति की ही अनुमति

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को सरकारी और निजी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति को 50% तक सीमित कर दिया है।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि यदि किसी निजी कार्यालय से कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो उसे वेतन सहित सात दिन का अवकाश दिया जाए। इसके साथ ही सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने और किसी को भी बिना स्क्रीनिंग के प्रवेश नहीं देने का भी निर्देश दिया गया है।
india covid cases positivity rate and containment measures - Satya Hindi

लता मंगेशकर कोरोना पॉजिटिव

  • मशहूर गायिका लता मंगेशकर को कोविड पॉजिटिव पाई गई हैं। उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। लता मंगेशकर की भतीजी रचना इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि उनको हल्के लक्षण हैं। उन्होंने एएनआई से कहा कि वह ठीक हैं, लेकिन उनकी उम्र के मद्देनज़र शतर्कता बरतते हुए आईसीयू में भर्ती किया गया है। उन्होंने उनकी निजता का सम्मान करने का आग्रह किया है। 
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि होम आइसोलेशन में कोरोना पॉजिटिव रोगियों के लिए दिल्ली सरकार द्वारा विशेष योग, प्राणायाम कक्षाएं लाई जाएंगी। उन्होंने कहा है कि 'योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हम उन्हें आज एक लिंक भेजेंगे और कल से अलग-अलग बैचों में कक्षाएं शुरू करेंगे।'

आंध्र प्रदेश में रात के कर्फ्यू की घोषणा

  • आंध्र प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों के बढ़ने के मद्देनज़र रात के कर्फ्यू की घोषणा की है। इसने कहा है कि हर रोज़ रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू रहेगा। शादियों, धार्मिक समारोहों, सामाजिक गतिविधियों आदि सहित सभी सभाओं में उपस्थिति बाहरी स्थानों के लिए 200 और इनडोर के लिए 100 सीमित कर दी गई है।
  • भारत में कोरोना मामलों में भारी उछाल को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। समझा जाता है कि वह राज्यों में कोरोना की स्थिति और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए की गई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे।
  • दिल्ली में सभी निजी दफ्तरों को वर्क फ्रॉम होम करने का आदेश दिया गया है। इस आदेश से केवल उन्हीं दफ्तरों को छूट मिली है जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए हैं। नए आदेश के मुताबिक, निजी बैंकों, इंश्योरेंस कंपनियों, फार्मा कंपनियों सहित कुछ और जरूरी सेवाओं से जुड़े दफ्तर ही छूट के तहत चल सकेंगे।
  • पुडुचेरी में सोमवार को 655 नए कोविड मामले सामने आए हैं। एक भी मौत नहीं हुई है और 22 मरीज ठीक हुए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 2,355 है। पॉजिटिविटी दर बढ़कर 16.51% हो गई है। 
देश से और ख़बरें
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज सुबह 11:30 बजे देश भर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नेताओं और वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ कोविड प्रबंधन पर एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
  • बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,68,063 नए मामले सामने आए हैं। यह मामले बीते दिन के मामलों से 6.4% फ़ीसदी कम हैं। बीते 24 घंटों में 277 लोगों की जान गई है। 
  • जिन पांच राज्यों में सबसे ज़्यादा मामले आए हैं, उनमें महाराष्ट्र में 33,470, पश्चिम बंगाल में 19,286, दिल्ली में 19,166, तमिलनाडु में 13,990 और कर्नाटक में 11,698 लोग संक्रमित हुए हैं। 
  • आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कोरोना के ऐसे मरीज जो बहुत हाई रिस्क वाले हैं, उनके संपर्क में आने वालों का ही टेस्ट हो।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें