loader

कोरोना संक्रमण में तेजी के बाद तीन राज्यों में पाबंदियाँ

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच अब कई राज्यों में उनको रोकने के लिए सख्ती शुरू हो गई है। कई राज्यों ने फिर से मास्क अनिवार्य कर दिया है, जबकि कई अन्य ने सावधानियाँ बरतने की सलाह दी है। संक्रमण के मामलों के बढ़ने से केंद्र सरकार भी चिंतित नज़र आ रही है और कई उच्च स्तरीय बैठकें भी ली जा चुकी हैं। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना पर तैयारी को लेकर एक बैठक ली थी।

देश में कोरोना संक्रमण के मामले अब 5000 से भी ज़्यादा आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह जारी किए गए आँकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटों में 5300 से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। इससे एक दिन पहले 6155 मामले सामने आए थे। उससे पहले शुक्रवार को जारी किए गए आँकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटे में 6,050 नये मामले आए थे। यह संख्या एक दिन पहले गुरुवार को आए 5,335 मामलों की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक थी। तब पिछले साल 16 सितंबर के बाद पहली बार दैनिक मामलों ने 6,000 का आँकड़ा पार किया था।

ताज़ा ख़बरें

संक्रमण बढ़ने पर जिन राज्यों ने फ़ेस मास्क को ज़रूरी किया है उनमें हरियाणा, केरल और पुदुचेरी शामिल हैं। हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने जनता से कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने का आग्रह किया है। जिला प्रशासन और पंचायतों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि इसे राज्य के सभी हिस्सों में लागू किया जाए।

केरल ने गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी मास्क अनिवार्य कर दिया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद कहा कि कोविड से संबंधित मौतें ज्यादातर 60 साल से ऊपर के लोगों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह से पीड़ित लोगों में होती हैं।
पुदुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों, आतिथ्य और मनोरंजन क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।
संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक समीक्षा बैठक की थी और राज्यों से सतर्क रहने व स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा था। सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों का आकलन करने के लिए सोमवार और मंगलवार को एक राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल की योजना बनाई गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने एनडीटीवी से कहा है कि पिछला कोविड म्यूटेशन ओमिक्रॉन का बीएफ.7 सब-वेरिएंट था, और अब एक्सबीबी1.16 सब-वैरिएंट संक्रमण में वृद्धि का कारण बन रहा है। हालाँकि उन्होंने कहा कि मंत्रालय का अनुभव है कि नया सब-वैरिएंट बहुत ख़तरनाक नहीं है।
देश से और ख़बरें

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक 'उच्च प्राथमिकता' निर्देश जारी किया है, जिसमें अधिकारियों को सभी हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि सभी नमूने जो कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाना चाहिए। दिल्ली में अस्पतालों, पॉलीक्लिनिक और डिस्पेंसरियों को स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है।

पिछले महीने से ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। तब कोरोना मामले बढ़ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च अधिकारियों की बैठक लेकर प्रयोगशाला निगरानी, जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और साँस से जुड़ी गंभीर बीमारी के मामलों की जाँच करने की ज़रूरत पर जोर दिया था। 

उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी को कोरोना वायरस के खिलाफ आवश्यक सावधानी बरतने और सतर्कता बनाए रखने की सलाह दी थी। 

सम्बंधित खबरें

जीनोम सीक्वेंसिंग पर इसलिए जोर दिया जाता रहा है कि जब भी संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो वायरस के नया स्ट्रेन या म्यूटेंट को ज़िम्मेदार माना जाता है। आसान शब्दों में कहें तो नये किस्म के कोरोना की आशंका रहती है। और इसका पता तभी चलता है जब जीनोम सीक्वेंसिंग की जाए।

बता दें कि 2021 की जनवरी में सरकार ने 10 प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से भारत में जीनोम सीक्वेंसिंग के प्रयास को तेज़ करने के लिए भारतीय SARS-CoV2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) की स्थापना की थी। तब से कोरोना के नये-नये रूपों का पता लगाने के लिए लगातार जीनोम सीक्वेंसिंग की जाती रही है। लेकिन संक्रमण के मामले कम होने पर यह प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें