loader

कोरोना: 24 घंटे में 1.65 लाख पॉजिटिव केस, 3460 मौतें हुईं 

देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से कम हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को जारी आँकड़ों के अनुसार शनिवार को 24 घंटे में 1 लाख 65 हज़ार 553 पॉजिटिव केस आए। एक दिन पहले क़रीब 1 लाख 73 हज़ार मामले आए थे। देश में 6 मई को सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार केस आए थे और अब 24 दिन में यह घटकर पौने दो लाख से भी कम हो गए हैं। फ़िलहाल, देश में कोरोना की दूसरी लहर है और कई राज्यों में लॉकडाउन के बीच संक्रमण के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज जारी आँकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटों में 3460 लोगों की मौत हुई है। एक दिन पहले 3617 लोगों की मौत हुई थी। यानी मौत के मामले भी कम हुए हैं।

ताज़ा ख़बरें

इस बीच टीकाकरण अभियान में भी तेज़ी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन शनिवार तक क़रीब 21 करोड़ खुराकें ही लगाई जा सकी हैं।

बता दें कि एक दिन पहले ही दिल्ली और केरल सरकार ने पाबंदियों को बढ़ा दिया है। दिल्ली में लॉकडाउन को फिर से एक हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया गया है, लेकिन इसके साथ ही क़रीब 40 दिन बाद पहली बार प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है। सोमवार को समाप्त होने वाला लॉकडाउन अब 7 जून तक रहेगा। हालाँकि दिल्ली सरकार ने विनिर्माण और निर्माण व्यवसायों को शर्तों के साथ काम फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। जो कंपनियाँ काम शुरू करेंगी उन्हें सख्ती से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा और शिफ़्टों में काम करना होगा। कर्मचारियों की समय समय पर कोरोना की जाँच भी की जाएगी।

देश में इस भयावह दूसरी लहर शुरू होने के बाद राजधानी में पहली बार 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था। पिछले हफ़्ते ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के संकेत दिए थे। केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना संक्रमण के मामले कम होते रहे तो 31 मई से लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा था कि अब लहर स्पष्ट रूप से कमज़ोर हो रही है।  

दिल्ली में प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब शनिवार को 24 घंटे में एक हज़ार से भी कम पॉजिटिव केस आए हैं और 956 मामले दर्ज किए गए हैं। ये दो महीने में सबसे कम मामले हैं।

दिल्ली में इससे पहले 22 मार्च को 888 मामले दर्ज किए गए थे। पॉजिटिविटी रेट भी गिरकर 1.19 फ़ीसदी आ गई है। पहले यह 36 फ़ीसदी तक पहुँच गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार शाम सभी राज्यों को पत्र लिखा है कि कुछ निजी अस्पताल लग्जरी होटलों के सहयोग से टीकाकरण करवा रहे हैं। सरकार ने कहा है कि यह राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए जारी दिशानिर्देशों के ख़िलाफ़ है।

देश से और ख़बरें
बता दें कि दुनिया भर में अब तक कुल 17 करोड़ से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं। इसमें से सबसे ज़्यादा मामले अमेरिका में क़रीब 3 करोड़ 40 लाख हैं और क़रीब 6 लाख लोगों की मौत हुई है। सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में भारत दूसरे स्थान पर है। ब्राज़ील तीसरे स्थान पर है और वहाँ 1 करोड़ 64 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। हालाँकि सबसे ज़्यादा मौत के मामले में ब्राज़ील दूसरे स्थान पर है वहाँ क़रीब 4.6 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें