loader

जिस चीन में वायरस का पहला केस आया था कल उससे आगे निकल जाएगा भारत!

जिस गति से भारत में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ रही है उस हिसाब से भारत कल चीन से आगे निकल जाएगा। भारत में यह संख्या 81 हज़ार 970 हो गई है वहीं चीन में यह 82 हज़ार 933 है। यानी क़रीब एक हज़ार कम। भारत में हर रोज़ 3000 से 4000 के बीच में मामले बढ़ रहे हैं और चीन में गिनती के सिर्फ़ 1-10 के बीच। 

यह वही चीन है जिसके वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर के आख़िर में पहला मामला आया था। वहाँ एक समय इसने महामारी का रूप ले लिया था, लेकिन अब नियंत्रण में है। जब इस वायरस का पहला केस आया था तब यह बिल्कुल ही नया वायरस था। न तो इस वायरस के बारे में जानकारी थी और न ही इसके फैलने के बारे में। न ही यह जानकारी थी कि इसे फ़ैलने से रोका कैसे जाए। इलाज और दवा की तो बात ही दूर है। सबकुछ पहली बार हो रहा था। फिर भी चीन ने इस वायरस को नियंत्रित कर लिया। लेकिन जब इस वायरस के बारे में काफ़ी कुछ जान लिया गया, कैसे यह फैलता है, कैसे इसे रोका जा सकता है, तैयारी करने का समय भी मिल गया, तो भी कई देश स्थिति को काबू करने में नाकाम रहे। भारत अब उसी चीन से आगे निकलने वाला है। आख़िर यह कैसे हुआ?

ताज़ा ख़बरें

हाल के आँकड़ों को देखें तो इस साल 25 फ़रवरी को चीन में 78 हज़ार 64 पॉजिटिव केस थे जो अब 82 हज़ार 929 पर पहुँच गया है। यानी क़रीब 80 दिनों में 4900 मामले आए। भारत में 14 मई को 78 हज़ार 3 केस थे जो 15 मई को बढ़कर 81 हज़ार 970 हो गए। 15 मई को भारत में क़रीब 4000 नये पॉजिटिव मरीज़ आए। अब 16 मई को क़रीब-क़रीब तय है कि चीन से भारत आगे निकल जाएगा। यानी चीन में आख़िरी के 80 दिनों में जितने केस बढ़े हैं उससे डेढ़ गुना से ज़्यादा मामले भारत में सिर्फ़ दो दिन में बढ़े हैं। 

मौजूदा स्थिति में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में भारत 12वें स्थान पर है और कल इसके 11वें स्थान पर पहुँचने की संभावना है। अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों में तो स्थिति बेकाबू हो गई थी, लेकिन अब उन अधिकतर देशों में स्थिति काबू में है। हालाँकि उन देशों में कोरोना संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा हो चुके हैं। अमेरिका में 14 लाख 57 हज़ार पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 86 हज़ार लोग मारे गए हैं। स्पेन में 2 लाख 72 हज़ार संक्रमण के मामले आए और 27 हज़ार लोगों की मौत हुई। रुस में 2 लाख 52 हज़ार पॉजिटिव मामले आए, 2300 लोगों की मौत हुई। इंग्लैंड में 2 लाख 33 हज़ार पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 33 हज़ार लोग मारे गए। इटली में 2 लाख 23 हज़ार संक्रमण के मामले आए और 31 हज़ार लोगों की मौत हुई। ब्राज़ील में 2 लाख 3 हज़ार संक्रमण के मामले आए और 14 हज़ार लोगों की मौत हुई।

वैसे, भारत में कोरोना संक्रमण उस तेज़ी से नहीं फैला है जैसे पश्चिमी देशों में फैला है। भारत ने कुछ हद तक इस पर नियंत्रण भी पाया है। हालाँकि केरल और उत्तर-पूर्वी राज्यों ने इसको काफ़ी हद तक नियंत्रित किया है, लेकिन कई राज्यों में स्थिति काबू में नहीं है।

इसमें महाराष्ट्र सबसे ज़्यादा प्रभावित है। राज्य में 27 हज़ार 524 पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 1019 लोगों की मौत हो गई है। तमिलनाडु में 9674 पॉजिटिव मामले आए और 66 लोगों की मौत हुई। गुजरात में 9591 संक्रमण के मामले आए हैं और 586 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में 8470 संक्रमण के मामले आए हैं, 115 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब जैसे राज्यों में भी स्थिति ठीक नहीं है। प्रवासी मज़दूरों के लौटने के बाद बिहार और ओडिशा में अब स्थिति बिगड़ने की आशंका है। 

देश से और ख़बरें
लॉकडाउन के क़रीब दो महीने होने को आए, लेकिन संक्रमण बढ़ने की तेज़ी में कमी नहीं आ पाई है। अब आर्थिक हालात ज़्यादा नहीं बिगड़े इसलिए लॉकडाउन में ढील भी दी जा रही है। लेकिन इसके साथ ही आशंका जताई जा रही है कि इससे स्थिति कहीं ज़्यादा ख़राब न हो जाए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें