loader

इंदौर में आग लगी नहीं, लगाई गई, सबूत मिले

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में आज तड़के हुए भीषण अग्निकांड में एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। सीसीटीवी फुटेज़ खंगालने पर मालूम हुआ है कि आग लगी नहीं बल्कि लगाई गई। अग्निकांड में सात लोग मारे गए हैं, जबकि नौ लोग जख्मी हुए हैं।बता दें, शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात विजय नगर क्षेत्र से लगे स्वर्ण बाग की एक दो मंजिला इमारत में आग लग गई थी। आग सुबह तीन बजे के करीब लगी थी। इमारत के अलग-अलग हिस्सों में कई परिवार किराये से रह रहे थे। आग और धुएं के गुबार की चपेट में आने से भवन में रहने वाले सात लोगों की मौत हो गई थी। जबकि नौ लोग जख्मी हो गए थे। कई लोगों ने भवन से कूदकर खुद को बचाने का प्रयास किया था, जिसकी वजह से भी चोटें आयीं थीं।पहली नज़र में माना गया था कि भीषण अग्निकांड की वजह शार्ट सर्किट है। पुलिस ने छानबीन शुरू की तो दोपहर बाद अलग ही कहानी सामने आयी।
ताजा ख़बरें
दरअसल जिस भवन में आग लगी वह इंसाफ पटेल का है। आग में, उसके भवन में लगे सीसीटीवी कैमरे जलकर राख हो गए थे। डीबीआर भी क्षतिग्रस्त हुआ।सूत्रों के अनुसार पुलिस ने पास के अन्य तीन घरों के सीसीटीवी फ़ुटेज खंगाले हैं। इन फ़ुटेज में, इंसाफ पटेल के भवन में हुई घटना के पहले सफेद शर्टधारी एक युवक भवन परिसर में घुसता नज़र आ रहा है।परिसर में खड़े एक वाहन से पेट्रोल निकालकर वह अन्य वाहन और परिसर में छिड़काव करता दिख रहा है। वह मौके से आगे बढ़ता है, इसके कुछ देर बाद ही आग का गुबार उठता नज़र आ रहा है।
सूत्रों ने अंदेशा जताया है कि संदेही युवक, पेट्रोल छिड़ककर आगे बढ़ता है, इसके कुछ क्षणों बाद आग लग जाती है। ऐसा माना जा रहा है कि अग्निकांड को उसी ने अंजाम दिया है। हालांकि पुलिस ने पूरी कहानी को लेकर अभी अधिकारिक तौर पर प्रेस को कुछ नहीं बताया है।
घटनाक्रम को किसी साजिश के तहत अंजाम दिया गया है अथवा किसी पुरानी रंजिश के चलते यह सब किया गया? पुलिस इस बारे में पता लगाने में जुटी है। सीसीटीवी फुटेज़ में नजर आ रहे शख्स की सरगर्मी के साथ पुलिस तलाश भी कर रही है।एक अपुष्ट कहानी यह भी सामने आ रही है कि कथित रूप से अग्निकांड को अंजाम देने वाला युवक भवन में रहने वाली युवती से एकतरफा प्यार करता था। लड़की से विगत दिवस उसकी कहासुनी हई थी। लड़की ने उसे डांटकर भगा दिया था।एक तरफा प्यार में पागल युवक ने आहत होने के बाद लड़की से बदला लेने के लिए उसकी स्कूटी को जलाया। स्कूटी में आग ने भीषण रूप ले लिया और सात लोग इस पूरे घटनाक्रम में मारे गए।
सूत्रों का कहना है आग की घटना को अंजाम देने के बाद भी युवक भवन की और वापस लौटता दिखता है। उसके द्वारा मीटर से छेड़छाड़ करने संबंधी प्रमाण भी जब्त फुटेज में मिलने की बात की जा रही है। चूंकि पुलिस ने अभी अधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है, लिहाज़ा मीडिया पुलिस के अधिकृत बयान का इंतजार कर रहा है।

अग्निकांड में बच गए लोगों ने बताया है कि घटनाक्रम के कुछ देर पहले भवन की लाइट गई थी। बाद मे लाइट आ गई थी। इसके बाद आग लग गई। कोई कुछ समझ पाता इसके पूर्व ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

बताया गया चूंकि एग्जिट पर आग थी, इसलिए लोगों को निकलने का रास्ता नहीं मिल पाया। आग की जद और धुएं की चपेट में आकर दम घुटने से लोग मारे गए।

क्षेत्र की पुलिस ने अग्निकांड से जुड़ी धाराओं के साथ भवन के मालिक पर भी भादवि की धारा 304 ए में आज सुबह प्रकरण दर्ज किया था। भवन मालिक फरार हो गया था। घेराबंदी कर पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर लिया है। क्षेत्र में उसके चार मकान हैं। सभी किराये पर चल रहे हैं। पुलिस ने भवन मालिक से पूछताछ की है।

देश से और खबरें

घटना से जुड़ी जांच में सीसीटीवी फुटेजेस से नया ऐंगल सामने आने के बाद पुलिस की जांच का ऐंगल भी बदल गया है। पुलिस उस अज्ञात आरोपी की खोज़बीन में अब जुट गई है, जिसके द्वारा आग के इस घटनाक्रम को अंजाम देने का अंदेशा है।

घटनाक्रम में मारे गए कुल सात लोगों में एक वह दंपती भी शामिल है, जिसने अपने मकान की मरम्मत कराने के लिए भवन का पोर्शन हाल ही में किराए पर लिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें