loader

कम्युनिटी ट्रांसमिशन चरण में है ओमिक्रॉन, शहरों में यही वैरिएंट हावी: इंसकॉग

इंसकॉग ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट भारत में अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में है यानी यह सामुदायिक स्तर पर फैल रहा है। इसने यह भी कहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कई महानगरों में हावी हो गया है और वहाँ नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

मोटे तौर पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन का मतलब है कि संक्रमण से पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति न तो विदेश गया हो और न ही ज्ञात रूप से वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आया हो। इंसकॉग यानी भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ही देश में जीनोम सिक्वेंसिंग करने वाली संस्था है जो पता लगाती है कि किसी संक्रमित व्यक्ति को कोरोना के किस वैरिएंट ने संक्रमित किया है।

ताज़ा ख़बरें

देश में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 10 हज़ार मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इंसकॉग द्वारा अब तक कुल 1,50,710 नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई है और 1,27,697 नमूनों का विश्लेषण किया गया है।

इंसकॉग के 10 जनवरी के बुलेटिन को रविवार को जारी किया गया है। इसने बुलेटिन में कहा है कि अब तक के अधिकांश ओमिक्रॉन मामले बिना लक्षण वाले हैं या फिर हल्के लक्षण वाले हैं। इसने यह भी कहा है कि मौजूदा लहर में अस्पताल में भर्ती होने वाले और आईसीयू वाले मामले बढ़े हैं, लेकिन ख़तरे का स्तर पहले की तरह ही बरकरार है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार इंसकॉग के बुलेटिन में कहा गया है, 'ओमिक्रॉन अब भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन में है और कई महानगरों में प्रभावी हो गया है, जहां नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।' इसने यह भी कहा है कि ओमिक्रॉन का बीए.2 रूप भारत में काफ़ी फैला हुआ है।

इंसकॉग ने कहा है कि हाल ही में आए बी.1.640.2 रूप की निगरानी की जा रही है। इसने कहा है कि इसके तेजी से फैलने का कोई सबूत नहीं है जबकि इसमें प्रतिरक्षा से बचने की विशेषताएं हैं।

वैसे तो ओमिक्रॉन वैरिएंट तीन रूप- बीए.1, बीए.2 और बीए.3 में सामने आया है। ये तीनों रूप ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं। ये तीनों रूप मूल वैरिएंट से इतने अलग नहीं हैं कि इन्हें दूसरा वैरिएंट कहा जाए। यानी इन्हें ओमिक्रॉन फैमिली का माना गया है।

देश से और ख़बरें

एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार जितने भी देशों में जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है उसमें से 99 फ़ीसदी मामले बीए.1 रूप के मिले हैं।

बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट बेहद तेज़ी से फैलने वाला वैरिएंट है। यह डेल्टा वैरिएंट से भी काफी तेज़ी से फैलता है। देश में मौजूदा लहर में संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल के लिए ओमिक्रॉन को ही ज़िम्मेदार माना जा रहा है। लेकिन अब तक के आए मामले दिखाते हैं कि अधिकांश रोगियों में ओमिक्रॉन के लक्षण बहुत हल्के हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता कम होती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें