loader

अंतरिम बजट 2024: वित्त मंत्री ने कहा- महंगाई ज्यादा नहीं बढ़ी, आयकर राहत नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसदीय चुनाव से ठीक पहले अपना लगातार छठा बजट पेश किया। सीतारमण ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 वर्षों में गहरा पॉजिटिव बदलाव देखा गया है। अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए गरीब, महिला, युवा और किसान चार जातियां हैं। एक बात का उल्लेख जरूरी है कि बजट पेश करने में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए उन्होंने इतिहास रच दिया। 
सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से मुक्ति मिली है। उन्होंने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि पात्रता के माध्यम से गरीबी से निपटने के पहले के दृष्टिकोण के परिणाम बहुत मामूली थे। हर गरीब को पक्का मकान देने के लिए सरकार कृतसंकल्प है। 
ताजा ख़बरें
वित्त मंत्री के बजट भाषण की दो खास बातें ये हैं कि न तो ज्यादा महंगाई बढ़ी है और उल्टा लोगों की आमदनी बढ़ी है। आयकर सीमा में कोई छूट या बदलाव नहीं किया गया है। निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की खास बातें जानिएः 

वित्त मंत्री ने कहा- मैं कराधान में कोई बदलाव करने का प्रस्ताव नहीं कर रही हूं। इसके अलावा आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर दरों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव रखती हूं।" आयकर में कोई बदलाव नहीं। न राहत न बढ़ोतरी। इसी के साथ वित्त मंत्री ने अपना बजट भाषण खत्म कर दिया।


  • निर्मला सीतारमण ने कहा कि मेट्रो रेल और नमो भारत सहित प्रमुख रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का विस्तार अधिक शहरों तक किया जाएगा और लगभग 40,000 रेल बोगियों को वंदे भारत कोच में परिवर्तित किया जाएगा।
ताजा ख़बरें
  • वित्त मंत्री ने कहा- हमारे तकनीक-प्रेमी युवाओं के लिए, स्वर्ण युग आने वाला है। 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण से 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा। यह लंबी अवधि के वित्तपोषण या कम या शून्य ब्याज दरों के साथ पुनर्वित्तपोषण के लिए होगा। यानी इस कोष से ऐसे युवकों को सरकार फंडिंग करेगी जो आईटी क्षेत्र या अन्य तकनीक में आगे बढ़ना चाहते हैं। इसकी ब्याज दरें या तो कम या एकदम नहीं होंगी। 

3 प्रमुख रेलवे कॉरिडोर की घोषणाः पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक कॉरिडोर की घोषणा।


  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “पिछले साल जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान घोषित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप व्यापार गलियारा भारत और बाकी दुनिया के लिए गेम-चेंजर साबित होगा। विकसित भारत के लिए हमारा दृष्टिकोण प्रकृति के साथ सद्भाव में समृद्धि और सभी को अपनी क्षमता तक पहुंचने का अवसर प्रदान करना है।
  • वित्त मंत्री ने कहा- राम मंदिर के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी का संकल्प है कि एक करोड़ घरों को छत पर सोलर एनर्जी से हर महीने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी।
  • नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। उसके लिए कमेटी बनाई गई है।
  • सरवाइकल कैंसर रोकने के लिए टीकाकरण शुरू होगा। 14 साल तक की लड़कियों को टीके मुफ्त लगेंगे।
  • निर्मला सीतारमण ने कहा- दो करोड़ और आवास को 5 वर्षों में पूरा करेंगे। सरकार मध्यम वर्ग के योग्य वर्गों की मदद करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जैसा कि पीएम मोदी ने कहा था कि किराए के घरों, झुग्गियों या चॉलों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं, उन्हें अपने घर खरीदने या बनाने के लिए मदद की जाएगी।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि महंगाई ज्यादा नहीं बढ़ी है, बल्कि लोगों की आमदनी बढ़ी है।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ''हमारे अन्नदाता के कल्याण के लिए पीएम किसान सम्मान योजना के तहत हर साल 11.8 करोड़ किसानों को सीधी वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम फसल बीमा योजना के तहत 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा दिया जाता है। हमारी समृद्धि युवाओं को सक्षम और सशक्त बनाने पर निर्भर करती है।”
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हर घर जल, सभी के बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं और बैंक अकाउंट खोलने के लिए काम किया है। खाद्यान्न की चिंताओं को दूर किया है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ी है।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले दस वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था शानदार प्रदर्शन किया है।
  • सरकार गरीबी हटाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने  कहा- "हमें गरीब, महिलायें, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है; उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।"
  • ढांचागत विकास में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है।
  • हर क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। हमने परिवारवाद को भी खत्म कर दिया।
देश से और खबरें
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी साल का अंतरिम बजट भाषण शुरू किया।
  • वित्त मंत्री अब पीएम मोदी और कैबिनेट के बाकी मंत्रियों को बजट के बारे में जानकारी दे रही हैं। 
  • निर्मला सीतारमण ने परंपरा के अनुसार बजट की पहली प्रति राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेंट की। मुर्मू ने उनका मुंह मीठा कराया।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समय वित्त मंत्रालय पहुंच चुकी हैं। मंत्रालय के अधिकारियों के साथ फोटो सेशन हो चुका है। उनका  अंतरिम बजट भाषण 11 बजे शुरू होगा।
  • बजट की कापियां कड़ी सुरक्षा में एक ट्रक के जरिए संसद भवन पहुंचाई गईं।
  • शेयर मार्केट थोड़ा बढ़कर खुला है। यानी निवेशक भी अच्छे बजट की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन बजट पेश होने के बाद शेयर मार्केट पर पड़े असर को देखा जाएगा।
  • वेतनभोगी करदाता आयकर स्लैब में बदलाव, उच्च कटौती सीमा और धारा 80सी और 80डी के तहत छूट में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। यह बड़ा तबका है। जिसे सरकार खुश करने वाली है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें