loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

IRCTC की ई-टिकट सेवा पांच घंटे रही ठप, लाखों लोग हुए परेशान

IRCTC यानी इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन की वेबसाइट और ऐप की ई-टिकट सेवा मंगलवार सुबह ठप पड़ गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लोगों को सुबह करीब 9 बजे से ही टिकट की बुकिंग में समस्या आने लगी। यह परेशानी करीब 2 बजे तक बरकरार रही। इस तरह से करीब पांच घंटे तक यह सेवा बंद रही। 
10 बजे से जब तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरु हुई तब देश भर के लाखों लोग तत्काल टिकट बुकिंग के लिए परेशान हुए। लोग समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर समस्या क्यों आ रही है। अपनी यात्रा के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं हो पाने के कारण लोग निराश हुए।
इस बीच IRCTC ने ट्विटर पर सुबह 10.03 बजे ट्विट कर जानकारी दी कि, तकनीकी कारणों से टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है। हमारी तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है। जैसे ही तकनीकी समस्या ठीक हो जाएगी हम सूचित करेंगे। IRCTC ने सुबह 10.42 बजे बताया कि वैकल्पिक रूप से टिकट अन्य B2C प्लेयर्स जैसे अमेजन, मेक माय ट्रिप आदि के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।  
IRCTC ने दोपहर 2.18 बजे ट्विट कर जानकारी दी कि बुकिंग की समस्या अब सुलझ गई है. https://irctc.co.in/nget/train-search और रेल कनेक्ट ऐप अभी काम कर रहा है। हुई असुविधा के लिए गहरा खेद है।

वेबसाइट और एप को इस दौरान खोलने पर एक डाउनटाइम मैसेज दिखाई दे रहा था। इस पर लिखा था कि 'मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण ई-टिकटिंग सर्विस उपलब्ध नहीं है। बाद में कोशिश करें। कैंसिलेशन/फाइल टीडीआर के लिए, कृपया कस्टमर सर्विस नंबर 14646, 0755-6610661 और 0755-4090600 पर पर कॉल करें। या etickets@irctc.co.in पर ईमेल करें। 

तत्काल बुकिंग के समय ही वेबसाइट और एप हुआ डाउन

IRCTC की वेबसाइट और एप ऐसे समय में डाउन हुआ जो समय तत्काल बुकिंग के लिए रिजर्व होता है। सभी एसी क्लास के  लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11:00 बजे से बुकिंग शुरू होती है। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई जो खुद से तत्काल टिकट कटवाना चाह रहे थे। IRCTC की वेबसाइट और एप इस दौरान भले ही काम नहीं कर रही थी लेकिन कई निजी एप सामान्य दिनों की तरह काम कर रहे थे। ऐसे में जिन्हें इसकी जानकारी थी उन्होंने वैकल्पिक एप से ई-टिकट करवाया। बाद में लोगों ने शिकायत की है कि निजी एप भी काम नहीं कर रहे थे और उन्हें परेशानी हुई। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें