loader

क्या भारतीय मुसलमानों के ख़िलाफ़ ग़लत जानकारी फैला रहे हैं तारिक फ़तह?

पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तारिक फ़तह इन दिनों भारत में हैं और सोशल मीडिया ही नहीं, मुख्यधारा की मीडिया में भी ख़ासे सक्रिय हैं। वे पाकिस्तान की आलोचना करने और भारतीय मुसलमानों पर निशाना साधने के लिए भी मशहूर हैं। सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय तारिक फ़तह अपने ट्वीट के लिए तो जाने ही जाते हैं, वह ग़लत जानकारियाँ ट्वीट करने के लिए भी ख़बरों में हैं। यह महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि ट्विटर पर उनके 6 लाख फ़ॉलोवर हैं और कई बार वे ग़लत जानकारियाँ ट्वीट कर देते हैं। 

वेबसाइट ऑल्टन्यूज़ ने उनके कुछ विवादस्पद और ग़लत जानकारियाँ देने वाले ट्वीट की पड़ताल की है।
देश से और खबरें
तारिक फ़तह ने पिछले साल एक फोटो ट्वीट किया था, जिसमें एक मुसलमान ब्लैकबोर्ड पर यह साबित करने की कोशिश कर रहा दिखता  है कि इसलाम हिन्दू धर्म से श्रेष्ठ है।
Is Tarek Fatah spreading misinformation on Indian Muslims? - Satya Hindi
लेकिन ऑल्ट न्यूज़ में अपनी पड़ताल में पाया कि वह तसवीर मॉर्फ़ की हुई है। दरअसल मूल तसवीर में एक आदमी ब्लैकबोर्ड पर संस्कृत पढ़ा रहा है। 

Is Tarek Fatah spreading misinformation on Indian Muslims? - Satya Hindi
इसी तरह एक दूसरे ट्वीट में तारिक फ़तह यह दावा करते हैं कि एक मुसलमान लड़की को इसलिए पीटा गया कि वह बग़ैर हिजाब के साइकिल चल रही है। 
ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अव्वल तो यह वीडियो भारत का नहीं, तुर्की का है। उसमें 9 साल की एक लड़की को थप्पड़ मारा गया है, पर उसकी वजह साफ़ नहीं है। इसलिए यह कहना ग़लत है कि बग़ैर हिजाब के साइकिल चलाने की वजह से उसे थप्पड़ मारा गया।
इसी तरह तारिक फ़तह ने एक फोटो ट्वीट कर दावा किया कि तमिलनाडु में रमज़ान के दौरान पाकिस्तान का झंडा फहराया गया। पर ऑल्ट न्यूज़ ने पड़ताल में पाया कि वह पाकिस्तानी झंडा नहीं है, वह इसलाम का झंडा है। 

इसी तरह तारिक फ़तह ने यह भी ट्वीट किया कि राजस्थान में कांग्रेस की जीत के बाद मुसलमान समर्थकों ने पाकिस्तान का झंडा फहराया और अल्लाहो अकबर के नारे लगाए। पर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वह दरअसल पाकिस्तान नहीं, इंडियन यूनियन मुसलिम लीग का झंडा है, जिसे लेकर उसके समर्थक कहीं जा रहे थे। 

Is Tarek Fatah spreading misinformation on Indian Muslims? - Satya Hindi
तारिक फ़तह ने एक वीडियो ट्वीट कर कहा कि मुसलमानों की जाली टोपी पहने एक आदमी सीएए विरोधी आन्दोलन के दौरान पत्थर फेंक रहा है। 
Is Tarek Fatah spreading misinformation on Indian Muslims? - Satya Hindi
 लेकिन पड़ताल करने पर पाया गया कि वह वीडियो 2017 का है और सीएए के बहुत पहले का है। वह तसवीर मॉर्फ़ की हुई है। 

Is Tarek Fatah spreading misinformation on Indian Muslims? - Satya Hindi
इसी तरह तारिक फ़तह के एक ट्वीट में एक वीडियो लगाया गया है, जिसमें एक मुसलमान पत्थर फेंक रहा है और यह कहा गया है कि यह सीएए आन्दोलन के दौरान हुआ था। 
तारिक फ़तह भारत में टेलीविज़न चैनलों पर लगभग रोज़ दिख जाते हैं। उनके निशाने पर मूल रूप से पाकिस्तान रहता है, जबकि वे ख़ुद पाकिस्तानी मूल के ही हैं। वे चूंकि पाकिस्तान पर हमेशा हमला ही बोलते रहते हैं, लिहाज़ा भारतीय दर्शकों के बीच लोकप्रिय हैं और टेलीविज़न चैनल वाले उन्हें हाथों हाथ लेते हैं। लेकिन लोग इस बात को नज़रअंदाज कर देते हैं कि तारिक मुसलमानों, ख़ास कर भारतीय मुसलमानों के बारे में कई बार ग़लत जानकारियाँ देते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें