loader
मेनका गांधी

'इस्कॉन गाय कसाइयों को बेचता है'- बयान पर मेनका को 100 करोड़ का नोटिस

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) ने बीजेपी सांसद मेनका गांधी को 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है। मेनका ने कहा था कि इस्कॉन नामक धार्मिक संगठन गायों को वध के लिए कसाइयों को बेचता है। इस्कॉन ने उनके आरोपों को "पूरी तरह से निराधार" बताया है और कहा है कि उसके भक्तों को टिप्पणियों से "गहरा दुख" हुआ है।

इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने मीडिया को बताया कि “इस्कॉन के खिलाफ पूरी तरह से निराधार आरोप लगाने के लिए हमने आज (29 सितंबर) मेनका गांधी को 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है। इस्कॉन के भक्तों, समर्थकों और शुभचिंतकों का विश्वव्यापी समुदाय इन अपमानजनक, निंदनीय और दुर्भावनापूर्ण आरोपों से बहुत दुखी है। हम इस्कॉन के खिलाफ किए जा रहे भ्रामक प्रचार का जवाब देने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
ताजा ख़बरें
कुछ दिनों पहले, मेनका गांधी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता था कि इस्कॉन "देश का सबसे बड़ा धोखेबाज संगठन है, जो अपनी गौशालाओं से गायों को कसाइयों को बेचता है।" उन्होंने इस्कॉन पर गौशालाएं स्थापित करने के नाम पर सरकार से विशाल भूमि लेकर 'असीमित लाभ' कमाने का आरोप लगाया था। 

भाजपा सांसद ने आरोप लगाया था कि उन्होंने हाल ही में आंध्र प्रदेश में इस्कॉन गौशाला का दौरा किया और उन्हें वहां कोई भी सूखी गाय नहीं मिली। गौशाला में कोई बछड़ा नहीं था, इसका मतलब है कि सभी को बेच दिया गया।'' मेनका गांधी का सूखी गाय से मतलब यह है कि ऐसी गाय जो दूध देना बंद कर देती है। कुछ गौशाला वाले ऐसी गायों को कसाइयों को बेच देते हैं। होटलों में जो बीफ का मीट मिलता है, वो दरअसल गाय का ही मीट होता है। लेकिन भारत में इस तरफ कोई ध्यान नहीं देता कि किस तरह की गाय कुछ गौशाला वाले चुपचाप बेच देते हैं। भारत में गाय की पूजा होती है और इसे अच्छी नजर से नहीं देखा जाता। इस्कॉन को मेनका का आरोप इसलिए भारी पड़ रहा है कि गौशाला के नाम पर उसे बहुत दान मिलता है।

मेनका गांधी के आरोप गंभीर हैं। उनके तर्क ऐसे हैं, जिन्हें आसानी से खारिज नहीं किया जा सकता। उसी वायरल वीडियो में मेनका गांधी कह रही हैं-  "इस्कॉन अपनी सारी गायें कसाइयों को बेच रहा है। और वे सड़कों पर 'हरे राम हरे कृष्ण' गाते हैं। फिर वे कहते हैं कि उनका पूरा जीवन दूध पर निर्भर है। शायद, किसी ने भी इतनी गाय, बछड़े कसाइयों को नहीं बेचे हैं जितने उन्होंने बेचे हैं।" इस्कॉन इतना बड़ा धार्मिक संगठन बन गया है कि इसके खिलाफ शायद ही कोई जांच होती हो। इस्कॉन के खिलाफ कोई नेगेटिव खबर शायद ही मीडिया में दिखाई दी है। हालांकि वृंदावन में उसके आश्रम या स्टे होम चर्चा में रहे हैं, जहां इस्कॉन विदेशी मेहमानों को भेजता है। क्योंकि वृंदावन कृष्ण की जन्मस्थली मानी जाती है।

हरे कृष्ण आंदोलन से जुड़े इस्कॉन के दुनिया भर में सैकड़ों मंदिर और लाखों भक्त हैं। अमेरिका में तमाम नागरिकों ने हरे कृष्णा आंदोलन को अपनाया है। इसके अनुयायी महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक पुस्तक बेचते हुए नजर आते हैं। कई बार कुछ अनुयायियों ने मेट्रो ट्रेन के अंदर भी हरे कृष्ण आंदोलन के पर्चे और किताबें बांटने की कोशिश की लेकिन मेट्रो कर्मियों ने सजगता से कदम उठाकर उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। 

देश से और खबरें

कुछ महीने पहले इस्कॉन तब सुर्खियों में आया था जब इसके एक भिक्षु ने स्वामी विवेकानन्द और रामकृष्ण परमहंस की आलोचना की थी। विवाद बढ़ने पर इस्कॉन ने भिक्षु अमोघ लीला दास पर तुरंत "प्रतिबंध" लगा दिया था। स्वामी विवेकानंद की एक अलग पहचान है और वो शिकागो में अपने भाषण के लिए आज भी याद किए जाते हैं। भारत में स्वामी विवेकानंद के लाखों प्रशंसक हैं। इसलिए उनके बारे में किसी तरह की आलोचना का कोई भी स्वागत नहीं करता। स्वामी विवेकानंद तमाम धार्मिक नेताओं की छवियों पर भारी पड़ते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें