loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

इजरायल संयुक्त राष्ट्र संघ से टकराव के मूड में क्यों दिख रहा है? 

इजरायल अब संयुक्त राष्ट्र संघ या यूएनओ से भी टकराव के मूड में दिख रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव अन्तोनियो गुतेरस के एक बयान से इजरायल काफी नाराज है और अब वह इसका बदला लेने की कोशिश कर रहा है।  
अन्तोनियो गुतेरस ने इजरायल की पिछले दिनों आलोचना करते हुए कहा था कि वह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है। इसके बाद इजरायल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इजरायल ने अन्तोनियो गुतेरस से इस्तीफा तक देने को कहा है। 
संयुक्त राष्ट्र संघ में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा है कि उन्हें सबक सिखाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा है कि अन्तोनियो गुतेरस को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की सामूहिक हत्या को लेकर जो समझ दिखाई है, वह संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए उपयुक्त नहीं है।  
अलजजीरा की रिपोर्ट कहती है कि उसके राजदूत गिलाद एर्दान ने बुधवार को कहा है कि इज़रायल यूएन महासचिव की टिप्पणियों के कारण संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को वीजा देने से इनकार कर देगा। उनके इस बयान के साथ ही माना जा रहा है कि इस अंतरराष्ट्रीय संगठन के साथ इजरायल का विवाद गहरा गया है।  
एर्दान ने कहा है कि “हमने पहले ही मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफ़िथ्स को वीज़ा देने से इनकार कर दिया है। उन्हें सबक सिखाने का समय आ गया है।” 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतेरस ने गाजा पट्टी के उत्तर से दक्षिण तक नागरिकों को निकालने का आदेश देने के लिए परोक्ष रूप से इज़राइल की आलोचना की थी। उन्होंने यह भी कहा था कि 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास का हमला "शून्य में" नहीं हुआ था, फिलिस्तीनियों को "56 वर्षों के दम घुटने वाले कब्जे का सामना करना पड़ा है"। 
उनके बयान का कई देशों ने स्वागत किया है। लेकिन इजरायल क्रोधित हो चुका है। इज़रायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने इस बयान के बाद मंगलवार को यूएन महासचिव के साथ होने वाली एक बैठक को  रद्द कर दिया था।
ताजा ख़बरें

यूएन महासचिव ने एक्स पर भी लिखी यह बात 

वहीं अन्तोनियो गुतेरस ने एक्स पर अपने भाषण का एक उद्धरण यह दिखाने के लिए पोस्ट किया कि उन्होंने गाजा में संकट के लिए हमास और इज़रायल दोनों की आलोचना की है। इसमें उन्होंने लिखा कि  “फिलिस्तीनी लोगों की शिकायतें हमास के भयानक हमलों को उचित नहीं ठहरा सकतीं। 
इसी तरह से  भयानक हमले फ़िलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सज़ा को उचित नहीं ठहरा सकते। इस पूरे मामले पर फ़िलिस्तीनी विदेश मंत्रालय की भी प्रतिक्रिया आयी है। उसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से इस्तीफ़े की इज़रायल मांग की निंदा करते हुए  इसे "अकारण हमला" बताया है।
एक्स पर एक पोस्ट में, फ़िलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने इज़रायल की स्थिति को संयुक्त राष्ट्र, उसके चार्टर और फ़िलिस्तीन के संबंध में संकल्पों के प्रति उसके "अनादर और प्रतिबद्धता की कमी" का "विस्तार" बताया है।

गजा में अब तक 6 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके

 इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, हमास लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इज़रायल में धावा बोल दिया और  एक संगीत समारोह सहित बड़े पैमाने पर नागरिक ठिकानों पर हमला किया, जिसमें कम से कम 1,400 लोग मारे गए थे और 220 से अधिक को बंदी बना लिया गया था।वहीं गजा पट्टी पर जवाबी इजरायली बमबारी में 6 हजार से अधिक फिलिस्तीनी, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक हैं मारे जा चुके हैं। 

यूएनओ महासचिव अन्तोनियो गुतेरस ने पिछले सप्ताह मिस्र और गजा के बीच सीमा के माध्यम से सहायता प्राप्त करने के लिए राफा क्रॉसिंग की यात्रा की थी। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा है कि राफा से हुई अब तक की मानवीय मदद "जरूरत के सागर में सहायता की एक बूंद" मात्र है, क्योंकि फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने चेतावनी दी थी कि ईंधन की कमी के कारण उसे बुधवार को काम बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने अपने एक बयान में कहा है कि मैं तत्काल युद्धविराम के लिए अपनी अपील दोहराता हूं। 

देश से और खबरें

सुरक्षा परिषद में बना हुआ है गतिरोध

इजरायल के द्वारा गजा पट्टी पर हो रही बमबारी को रोकने में संयुक्त राष्ट्र संघ अब तक विफल रहा है। इसकी सबसे ताकतवर संस्था सुरक्षा परिषद में युद्ध रोकने को लेकर गतिरोध बना हुआ है। इज़रायल ने युद्ध रोकने की सभी अपील को खारिज कर दिया है। 
उसका कहना है कि इससे  हमास को फिर से संगठित होने का मौका मिल जायेगा। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ में  पिछले सप्ताह संकट पर एक मसौदा प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था। वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री  एंटनी ब्लिंकन ने सुरक्षा परिषद से अमेरिका के नेतृत्व वाले एक नए प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए कहा था।
अलजजीरा की एक रिपोर्ट कहती है कि  एएफपी समाचार एजेंसी द्वारा देखा गया यह मसौदा, अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुपालन का आह्वान करते हुए आत्मरक्षा के लिए "सभी देशों के अधिकार" की रक्षा करने की बात कहता है। यह सहायता देने के लिए "मानवीय विराम" का समर्थन तो करता है लेकिन पूर्ण युद्धविराम का नहीं। ब्लिंकन ने कहा है कि सुरक्षा परिषद का कोई भी सदस्य अपने लोगों का वध बर्दाश्त नहीं कर सकता या बर्दाश्त नहीं करेगा। 
इस अमेरिकी प्रस्ताव पर रूस ने कहा है कि वह इसका विरोध करेगा। अमेरिका के क्षेत्रीय सहयोगी मिस्र ने भी इस प्रस्ताव की आलोचना की है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें