loader

धुँधली होती जा रही हैं विक्रम लैंडर से उम्मीदें: इसरो वैज्ञानिक

चाँद की सतह पर चंद्रयान-2 मिशन वाले विक्रम लैंडर की जगह का पता भले ही चल गया हो लेकिन इसरो के वैज्ञानिकों का मानना है कि जैसे-जैसे संपर्क स्थापित होने में देरी हो रही है, वैसे-वैसे इसकी उम्मीदें धुँधली होती जा रही हैं। शनिवार को चंद्रमा की सतह पर उतरने से ऐन पहले जब लैंडर से संपर्क टूट गया था तभी इसरो प्रमुख के. सिवन ने कहा था कि अंतरिक्ष एजेंसी 14 दिनों के लिए लैंडर के साथ लिंक स्थापित करने का प्रयास करेगी। यानी एजेंसी को भी इसके बाद संपर्क स्थापित होने की संभावना कम ही दिखती है। साफ़ शब्दों में कहें तो संपर्क स्थापित होने में एक-एक पल की देरी अच्छा संदेश नहीं है।

सम्बंधित ख़बरें

हालाँकि इसरो प्रमुख के. सिवन द्वारा रविवार सुबह यह सूचना दी जाने के बाद कि विक्रम लैंडर की लोकेशन मिल गई है, काफ़ी उम्मीदें बढ़ गई हैं। लेकिन लैंडर से संपर्क स्थापित नहीं होने से एक आशंका बनी रही। यही आशंका वैज्ञानिकों को भी है। ‘टाइम्स आफ़ इंडिया’ ने एक न्यूज़ एजेंसी के हवाले से ख़बर दी है कि मिशन से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘...जैसे-जैसे समय बीत रहा है... यह मुश्किल जान पड़ता है (लिंक स्थापित करने के लिए)।’ 

रिपोर्ट के अनुसार, नाम नहीं छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, ‘लेकिन लगातार संभावना कम होती जा रही है।’ हालाँकि उन्होंने यह भी कहा, ‘अनुकूल (राइट ओरिएंटेशन) स्थिति होने पर यह अभी भी बिजली पैदा कर सकता है और सौर पैनलों के साथ बैटरी को रिचार्ज कर सकता है।

इसरो के एक अन्य शीर्ष अधिकारी ने कहा कि चाँद की सतह पर विक्रम की ‘हार्ड-लैंडिंग’ ने लिंक को फिर से स्थापित करने का काम अधिक मुश्किल कर दिया है, क्योंकि यह ‘अनुकूल स्थिति में’ नहीं और अपने चार पैरों पर नहीं उतरा होगा। उन्होंने कहा कि झटके से लैंडर को नुक़सान हुआ होगा। 

लैंडर को चाँद की सतह पर एक सॉफ़्ट लैंडिंग के लिए और चांद के एक दिन के लिए कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो पृथ्वी के क़रीब 14 दिनों के बराबर है।

ताज़ा ख़बरें

कैसे मिली लैंडर की लोकेशन?

इसरो ने कहा कि थर्मल इमेज से लैंडर की जानकारी मिली है। थर्मल इमेज चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से ली गई है जो चाँद की कक्षा में स्थापित है और इसका इसरो से संपर्क स्थापित है। बता दें कि चाँद की कक्षा में घूम रहे ऑर्बिटर में इंफ्रारेड कैमरे लगे हुए हैं। इसी इंफ्रारेड कैमरे की मदद से ऑर्बिटर ने थर्मल इमेज ली है। आसान भाषा में कहें तो किसी भी चीज से पैदा हुई गर्मी के आधार पर इंफ्रारेड कैमरे तसवीरें लेते हैं और इसे ही थर्मल इमेज कहा जाता है।

इसरो प्रमुख के. सिवन ने रविवार को कहा है, ‘हमने लैंडर की थर्मल इमेज से चांद की सतह पर विक्रम लैंडर की जगह का पता लगा लिया है। यह थर्मल इमेज ऑर्बिटर ने ली है। लेकिन अभी भी उससे संपर्क स्थापित नहीं हो सका है। हम उससे संपर्क करने के प्रयास में जुटे हुए हैं। जल्द ही उससे संपर्क साध लिया जाएगा।’

देश से और ख़बरें

बता दें कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रेंज से 23 जुलाई को जीएसएलवी मार्क-3 रॉकेट के ज़रिए चंद्रयान-2 को छोड़ा गया था। लैंडर विक्रम शुक्रवार से 5 दिन पहले सैटेलाइट से अलग हो गया था, वह इतने दिन तक चंद्रमा के चक्कर लगा रहा था। शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात 1.55 पर चंद्रयान-2 के लैंडर को चाँद की सतह पर उतरना था और पूरा देश साँस थामे इसका इंतज़ार कर रहा था। लेकिन तय समय से कुछ देर पहले ही इसरो से चंद्रयान-2 का संपर्क टूट गया और वहाँ से संकेत आना बंद हो गया। इसरो ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि जिस समय संपर्क टूटा लैंडर चाँद की सतह से सिर्फ़ 2.10 किलोमीटर दूर था और वह कुछ सेकंड बाद ही उतरने वाला था। 

इसरो ने कहा कि 'विक्रम ने 'रफ ब्रेकिंग और 'फाइन ब्रेकिंग चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन 'सॉफ्ट लैंडिंग से पहले इसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया।

बता दें कि यदि शनिवार को यह मिशन सफल होता तो रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चौथा देश बन गया होता जिसने चंद्रमा पर सॉफ़्ट लैंडिंग कराई हो।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें