loader

जयशंकर का सोरोस पर हमला, लेकिन ईरानी से जुदा बयान

अरबपति निवेशक जॉर्ज सोरोस पर आज शनिवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी हमला बोला। लेकिन जयशंकर ने एक बार भी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तरह यह नहीं कहा कि सोरोस का बयान भारत पर हमला है। जयशंकर इस समय विदेश में हैं। वो ऑस्ट्रेलिया में बहुत आसानी से ईरानी जैसी बात कह सकते थे और वहां से संदेश भी तमाम देशों में जाता, लेकिन जयशंकर संयमित रहे। सोरोस की आलोचना जयशंकर ने अन्य वजहों से की। सोरोस ने कल शुक्रवार को अडानी मामले में पीएम मोदी की चुप्पी की आलोचना की थी और कहा था कि मोदी लोकतांत्रिक शख्स नहीं हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने 92 वर्षीय सोरोस पर निशाना साधते हुए उन्हें "बूढ़ा, अमीर, विचारों वाला" शख्स कहा।

ताजा ख़बरें
रायसीना @ सिडनी डायलॉग में ऑस्ट्रेलियाई मंत्री क्रिस ब्राउन के साथ एक सत्र को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने कहा, सोरोस न्यूयॉर्क में बैठे एक पुराने, समृद्ध विचारों वाले व्यक्ति हैं जो अभी भी सोचते हैं कि उनके विचारों के हिसाब से तय होना चाहिए कि पूरी दुनिया कैसे काम करती है ... दरअसल, ऐसे लोग नेरेटिव तय करने के लिए निवेश करते हैं। 
जयशंकर ने कहा- 

'उनके जैसे (सोरोस) लोग' सोचते हैं कि चुनाव तभी अच्छा है जिसे वे जीतते हुए देखना चाहते हैं। यदि चुनाव अलग नतीजा देता है, तो वे कहेंगे कि यह एक त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र है। और खूबसूरती यह है कि यह सब खुले समाज की हिमायत के बहाने किया जाता है।


-एस. जयशंकर, विदेश मंत्री, 18 फरवरी, 2023 सिडनी में

हंगेरियन-अमेरिकी कारोबारी सोरोस, ने 'लोकतांत्रिक शासन को बढ़ावा देने' के लिए ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन की स्थापना की है। उन्होंने पीएम मोदी को अलोकतांत्रिक" कहा था, यह आरोप लगाते हुए कि मुसलमानों के खिलाफ हिंसा भड़काना उनके उभरने का एक महत्वपूर्ण कारण था। 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- 

वो (सोरोस) जो भी सोचें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह 1.4 अरब लोगों का देश है। जिसके मतदाता तय करते हैं कि देश को कैसे चलाना चाहिए। सोरोस जैसों के बयान हमें चिंतित करते हैं। हम एक ऐसे देश हैं जो गुलामी से गुजरे है, हम जानते हैं कि जब बाहरी हस्तक्षेप होता है तो क्या होता है।


-एस. जयशंकर, विदेश मंत्री, 18 फरवरी, 2023 सिडनी में

सोरोस की इस टिप्पणी पर कि पीएम मोदी लोकतांत्रिक नहीं हैं, विदेश मंत्री ने भारत में मुसलमानों की नागरिकता के लिए कथित खतरे पर अपनी पिछली टिप्पणियों की ओर इशारा किया और सोरोस के बयान को "हास्यास्पद" कहा। उन्होंने पहले हम पर लाखों मुसलमानों से उनकी नागरिकता छीनने की योजना बनाने का आरोप लगाया था, जो निश्चित रूप से नहीं हुआ।
सोरोस ने कहा था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि भारत के प्रधान मंत्री लोकतांत्रिक हैं। अगर आप इस तरह की डराने-धमकाने (सीएए-एनआरसी) की कोशिश करते हैं... तो लाखों लोग नागरिकता से वंचित हो जाएंगे। यह वास्तव में सामाजिक ताने-बाने को वास्तविक नुकसान पहुंचाता है क्योंकि कोई व्यक्ति आप पर विश्वास करता है। आप उस तरह का डर पैदा करते हैं।
देश से और खबरें

स्मृति ईरानी ने कल शुक्रवार को भारतीयों से एकजुट होकर 'भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करने की कोशिश करने वाली विदेशी शक्तियों' का जवाब देने का आह्वान किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें