loader

जम्मू कश्मीर फिर से बनेगा राज्य, केंद्र समय सीमा तय करेः सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार से कहा कि वो जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए "समयसीमा" तय करे। सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र बहाली के महत्व पर जोर दिया। एनडीटीवी के मुताबिक अदालत ने अनुच्छेद 370 पर मंगलवार 29 अगस्त को सुनवाई करते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से भी पूछा, "क्या आप एक राज्य को केंद्रशासित प्रदेश में बदल सकते हैं? क्या एक केंद्रशासित प्रदेश को राज्य से अलग किया जा सकता है?" इस पर मेहता ने सकारात्मक जवाब दिया और उदाहरण के तौर पर असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश का जिक्र किया। यह बताना जरूरी है कि धारा 370 के तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था लेकिन 2019 में चुनाव से पहले मोदी सरकार ने उस दर्जे को खत्म कर दिया।

केंद्र सरकार ने 2019 में जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करते हुए कहा था कि "हालात सामान्य होने पर" राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा।

ताजा ख़बरें
सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने मंगलवार को अदालत को बताया, "संसद में (जम्मू-कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा बहाल करने पर) एक बयान दिया गया है। स्थिति सामान्य होने पर इसके प्रयास किए जा रहे हैं।"

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को स्वीकार किया, जिसके बारे में सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर कहा था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने क्षेत्र में लोकतंत्र को वापस लाने के महत्व की याद दिलाई।

सोमवार को सरकार ने अदालत को बताया था कि जम्मू-कश्मीर की वर्तमान स्थिति स्थायी नहीं है और राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था, "यह जरूरी है कि कुछ समय के लिए जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश के रूप में केंद्र के अधीन रहे... अंततः जम्मू-कश्मीर (फिर से) एक राज्य बन जाएगा।"

सरकार की ओर से दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा था- केंद्र को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के लिए अपनाई गई प्रक्रिया को उचित ठहराना होगा क्योंकि वह ऐसी स्थिति नहीं बना सकती है "जहाँ साध्य साधन को उचित ठहराए।"

देश से और खबरें

अनुच्छेद 370 खत्म करने का विरोध करने वाले याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि इस प्रावधान को रद्द नहीं किया जा सकता है। क्योंकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल - जिसकी सहमति इस तरह का कदम उठाने से पहले आवश्यक था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें