loader

उमर खालिद को चौथी बार जमानत देने से कोर्ट का इनकार

जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को गुरुवार को एक बार फिर अदालत ने जमानत नहीं दी। अभी तक अदालत चार बार उन्हें जमानत देने से मना कर चुकी है। उमर खालिद पर दिल्ली पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) संशोधन अधिनियम (यूएपीए) का आरोप लगाया है। उमर के खिलाफ सबूतों को लेकर अदालत में लंबी बहसें हो चुकी हैं। उमर खालिद सितंबर 2020 से जेल में हैं। कड़कड़डूमा कोर्ट में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत की अदालत 8 महीने से जमानत याचिका पर सुनवाई कर रही थी और पहले भी तीन बार जमानत देने से इनकार कर चुकी है। हालांकि, निचली अदालत ने हाल ही में 14 मार्च को पूर्व पार्षद इशरतजहां को दिल्ली दंगे के कथित मामले में जमानत दी थी। अदालत ने 16 मार्च को दो अन्य आरोपियों गुलफिशा फातिमा और तसलीम अहमद को भी जमानत देने से इनकार कर दिया था। 
ताजा ख़बरें
उमर के वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता त्रिदीप पायस ने तर्क दिया था कि इस मामले में गवाह झूठे थे और आरोप पत्र जांच अधिकारी की कल्पना थी। उमर के खिलाफ पुलिस संलिप्तता के कोई सबूत तलाश नहीं कर सकी। पायस ने पुलिस चार्जशीट को बकवास बताते हुए कहा था कि इस मामले में किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए। पायस ने हैरी पॉटर उपन्यास का का जिक्र करते हुए कहा था कि आखिरी व्यक्ति जिसने किसी के साथ यात्रा की और उसके दिमाग में अचानक वोल्डेमॉर्ट (हैरी पॉटर का एक चरित्र) आ गया था। और उसने कहा था कि वो मेरे दिमाग में घुस गया। यानी पुलिस ने अपनी चार्जशीट में ऐसे ही हवालों से साजिश की कल्पना की है। पायस ने अदालत को बताया-  

यूएपीए मामले में गवाहों ने झूठे बयान दिए और कहा कि उमर पर अर्ध-सत्य के आधार पर मामला नहीं बनाया जा सकता। उमर की गिरफ्तारी के दौरान ही पुलिस ने चश्मदीदों को चुना था।


-त्रिदीप पायस, उमर खालिद के वकील का कोर्ट में तर्क

उन्होंने कोर्ट बताया कि एक जब एक गवाह जो स्थानीय एसएचओ के संपर्क में था, उसने पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों की योजना के बारे में सूचित किया था तो सवाल है कि अगर पुलिस को साजिश के बारे में पता था तो शहर में दंगे क्यों हुए। आप चार्जशीट देखिए, पुलिस ने हर आरोपी को एक ही ब्रश से रंगा है।
हालाँकि, सरकारी पक्ष ने दिल्ली दंगों की योजना की तुलना अमेरिका में 9/11 के आतंकवादी हमलों की योजना के बीच समानताओं से की। विशेष लोक अभियोजक अमित प्रसाद ने उमर की जमानत का विरोध करते हुए कहा था कि पायस ने अपने तर्कों के दौरान वेब श्रृंखला, "ट्रायल ऑफ द शिकागो 7" के बारे में शायद बात की हो। लेकिन जिस बात का उल्लेख किया जाना अधिक प्रासंगिक है वह शायद 9/11 की घटना है। उन्होंने कहा - 

आरोपी के लिए मुद्दा सीएए-एनआरसी नहीं था। मुद्दा यह था कि किसी तरह सरकार को कटघरे में खड़ा करना है और ऐसे कदम उठाने हैं जो अंतरराष्ट्रीय मीडिया में दिखाई दे।


- अमित प्रसाद, विशेष लोक अभियोजक, कोर्ट में

उन्होंने अदालत को बताया कि दिल्ली में सीएए-एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले सभी 25 स्थलों को मस्जिदों से निकटता के कारण चुना गया था, लेकिन उन्हें धर्मनिरपेक्ष नाम दिए गए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें