loader

असहमति को राष्ट्रविरोधी बताना संवैधानिक मूल्यों पर चोट: जस्टिस चंद्रचूड़ 

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने लोकतंत्र में असहमति की महता पर फिर से ज़ोर दिया है। उन्होंने कहा कि असहमति लोकतंत्र के लिए सेफ़्टी वॉल्व है और असहमति रखने वालों को राष्ट्रविरोधी या लोकतंत्र विरोधी बताना संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर चोट करती है। इससे पहले 2018 में भी जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा था, ‘असहमति लोकतंत्र के लिए सेफ़्टी वॉल्व है। अगर आप इन सेफ़्टी वॉल्व को नहीं रहने देंगे तो प्रेशर कुकर फट जाएगा।'

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार देश के बहुसंख्यक समाज को परिभाषित करने वाले "मूल्यों और पहचान पर एकाधिकार" का दावा नहीं कर सकती है।

देश से और ख़बरें
बहुसंख्यक बहुल राजनीति को केंद्र में रखने के लिए सत्तारूढ़ दल की आलोचना बढ़ती ही जा रही है। अब न्यायपालिका के लोग भी मुखर हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के जज डी. वाई. चंद्रचूड़ ने किसी दल या व्यक्ति का नाम लिए बग़ैर कहा कि संविधान निर्माताओं ने ‘हिन्दू भारत’ या ‘मुसलिम भारत’ बनाने के बारे में कभी नहीं सोचा था, बल्कि वे ‘भारत गणराज्य’ बनाना चाहते थे। 

उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद में ‘द ह्यूज़ दैट मेक इंडिया : फ्रॉम प्लूरलिटी टू प्लूरलिज़म’ विषय पर व्याख्यान देते हुए यह कहा। वह 15वें जस्टिस पी. डी. देसाई मेमोरियल लेक्चर में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि संविधान में बहुलतावाद की मूल अवधारण है, कोई व्यक्ति या संस्था भारत के विचार पर एकाधिकार होने का दावा नहीं कर सकता। चंद्रचूड़ ने कहा :

‘संविधान बनाने वालों ने हिन्दू भारत और मुसलमान भारत की अवधारणा को खारिज कर दिया था। उन्होंने सिर्फ भारतीय गणराज्य को स्वीकार किया था।’


डी. वाई. चंद्रचूड़, जज, सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट के जज ने कहा कि संविधान बनाने वालों ने भरोसा किया था कि आने वाली पीढ़ियाँ एक साझा रिश्ता बनाएंगी, वे एकरूपता के बजाय बहुलतावाद को अपनाएंगी और यही भारत होने का विचार है।
चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि असहमति को देशद्रोह कहना या लोकतंत्र विरोधी क़रार देना लोकतंत्र पर हमला है।
उन्होंने कहा, एक वैध सरकार बातचीत के प्रति समर्पित रहती है, वह राजनीतिक विरोध का स्वागत करती है, उसे दबाती नहीं है। उन्होंने कहा : 

‘नियम-क़ानून पर चलने वाला राज्य यह सुनिश्चित करता है कि सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल वैध विरोध को कुचलने में न हो, बल्कि बातचीत के लिए उपयुक्त वातावरण बनाने में हो।’


डी. वाई. चंद्रचूड़, जज, सुप्रीम कोेर्ट

चंद्रचूड़ ने कहा कि उदार लोकतांत्रिक देश नागरिकों को हर तरीके से अपनी असहमति व्यक्त करने देता है, इसमें विरोध प्रदर्शन भी शामिल है। 

चंद्रचूड़ की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ऐसे कई लोगों के ख़िलाफ़ राजद्रोह के मामले दर्ज कर दिए हैं जो उनकी नीतियों का विरोध करते हैं। नागरिकता  संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ हुए आन्दोलन में ऐसे कई उदाहरण आए हैं, इनमें मानवाधिकार अधिकारों के लिए काम करने वाले और राजनीतिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं। 

केंद्र सरकार और सत्तारूढ़ बीजेपी का भी यही रवैया है। मीडिया का एक बड़ा वर्ग इसमें शामिल है। प्रधानमंत्री या सरकार का विरोध करने वालों को पाकिस्तान-परस्त, देशद्रोही और टुकड़े-टुकड़े गैंग का सदस्य माना जाता है। चंद्रचूड़ की टिप्पणी ऐसे में बेहद अहम है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें