loader

कश्मीरी बच्चों के भविष्य से खिलवाड़, अपने बच्चे पढ़ा रहे विदेशों में

बीजेपी कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को पूरी तरह बेनक़ाब करने में जुटी हुई है। गृह मंत्रालय ने हाल ही में ऐसे अलगाववादी नेताओं के नामों की सूची जारी की है जिनके बच्चे और परिवारों के सदस्य तो विदेशों में रह रहे हैं लेकिन वे अलग कश्मीर के नाम पर घाटी में हिंसा करवाते हैं, बंद बुलाते हैं और युवाओं को देश के ख़िलाफ़ भड़काते हैं। सरकार की ऐसे अलगाववादियों पर पैनी नज़र है। बीजेपी राज्य में सरकार बनाना चाहती है और उसकी रणनीति है कि अलगाववादियों को बेनक़ाब कर वह घाटी में अपनी जड़ें जमा ले। बीजेपी पहले भी पीडीपी के साथ मिलकर सरकार चला चुकी है। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है और उम्मीद जताई जा रही है कि छह माह बाद विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं। 
ताज़ा ख़बरें
सवाल यह है कि अलगाववादी नेताओं के प्रदर्शन की वजह से कश्मीर में पिछले 3 सालों में से 240 दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहे हैं। इस वजह से घाटी में रहने वाले छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती है लेकिन दूसरी ओर अलगाववादी नेताओं के बच्चे और रिश्तेदार विदेशों में पढ़ रहे हैं और नौकरियाँ कर रहे हैं। सरकार इस बात की जाँच कर रही है कि आख़िर इनकी पढ़ाई के लिए पैसा कहाँ से आ रहा है। आशंका है कि कहीं इसमें हवाला की रकम का तो इस्तेमाल नहीं हो रहा है।
दुख़्तरान-ए-मिल्लत की प्रमुख आसिया अंद्राबी के दो बेटे हैं और दोनों ही विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं। एक बेटा मलेशिया में पढ़ाई कर रहा है और दूसरा बेटा ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहा है। हुर्रियत नेता बिलाल लोन के बच्चे लंदन और ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कर रहे हैं। तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ़ सहरई के दो बेटे विदेशों में पढ़ चुके हैं और सऊदी अरब में काम करते हैं। हुर्रियत काऩ्फ़्रेंस के चेयरमैन सयैद अली शाह गिलानी के दो पोते पाकिस्तान और तुर्की में नौकरियाँ कर रहे हैं।
शब्बीर शाह और आसिया अंद्राबी के परिजन भी घाटी में सरकारी नौकरी करते हैं। लेकिन फिर भी ये सारे लोग भारत के ख़िलाफ़ लड़ाई के लिए टेरर फ़ंडिंग करने वालों के हाथों की कठपुतली बने हुए हैं। 
ग़ौरतलब है कि टेरर फ़ंडिंग में गिरफ़्तार चार प्रमुख लोगों यासीन मलिक, शब्बीर शाह, आसिया अंद्राबी और पत्थरबाजों के पोस्टर बॉय मसरत आलम को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की गई थी जिसमें एनआईए को कई सनसनीखेज जानकारियाँ मिली थीं।
एनआईए के सूत्रों के मुताबिक़, घाटी में आतंकी और अलगाववादी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान और दुबई मूल के कारोबारियों से पैसा आता था। भारत में आए इस पैसे को बाँटने के लिए आईएसआई एजेंट, दिल्ली में मौजूद पाक उच्चायोग आदि का इस्तेमाल किया जाता था। उच्चायोग में किसी कार्यक्रम के बहाने अलगाववादियों को बुलाया जाता था और वहीं पर पैसे दिए जाते थे।
अंद्राबी ने स्वीकार किया था कि विदेश से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल घाटी में महिलाओं को भड़काने में किया जाता था।
यासीन मलिक ने माना था कि उसने 2016 में घाटी में चले हिंसक प्रदर्शन के लिए हुर्रियत नेताओं को एक मंच पर एकत्रित करने की कोशिश की थी ताकि संयुक्त आंदोलन किया जा सके। इसके लिए फ़ंड देने वालों को घाटी में कारोबार बंदी की गारंटी दी गई थी। तब लगभग चार महीने तक घाटी में आर्थिक गतिविधियाँ बंद थीं। आंदोलन के दौरान जान-माल का काफ़ी नुक़सान भी हुआ था।
एनडीटीवी के मुताबिक़, श्रीनगर के पत्रकार अहमद अली फ़ैयाज़ का कहना है कि जब अलगाववादी नेता बंद का आह्वान करते हैं तो उन्हें कश्मीर के लोगों के बारे में भी सोचना चाहिए, जिनकी वे नुमाइंदगी करते हैं। फ़ैयाज़ ने कहा कि कि ये अलगाववादी नेता आए दिन कश्मीर बंद का आह्वान करते हैं लेकिन अब जो जानकारी सामने आई है उससे साबित होता है कि उन्हें बंद बुलाने का कोई अधिकार ही नहीं है। 
कहा जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब केंद्र ने अलगाववादी नेताओं के नापाक मंसूबों को बेनकाब कर दिया है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में बताया था कि किया था कि मोदी सरकार ने अलगाववादियों को दी गई सुरक्षा वापस ले ली है। शाह ने कहा था कि यह सुरक्षा ऐसे लोगों को दी जाती थी जो देश विरोधी बातें करते थे। केंद्र सरकार ने पुलवामा हमले के बाद हुर्रियत समेत अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने के साथ ही उनपर टेरर फ़ंडिंग को लेकर एनआईए और ईडी का शिकंजा कस दिया था।
देश से और ख़बरें
लेकिन यह बात वास्तव में हैरान करने वाली है कि जो अलगाववादी आए दिन कश्मीर बंद बुलाकर हज़ारों बच्चों के भविष्य से खेल रहे हैं, वे अपने बच्चों को विदेशों में पढ़ा रहे हैं। यह कश्मीर के बच्चों के साथ धोखा नहीं तो और क्या है। इस सूची के सामने आने के बाद अलगाववादियों के लिए घाटी के लोगों के सवालों का जवाब देना काफ़ी मुश्किल होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें