loader

कश्मीर में हुई टारगेट किलिंग पर जवाब दें पीएम मोदी: कांग्रेस

कांग्रेस ने गुरुवार को कश्मीर में लगातार हो रही टारगेट किलिंग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कठघरे में खड़ा किया है। पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की स्थिति पर श्वेत पत्र जारी करे और इस श्वेत पत्र में सरकार ने जो किया है और जो नहीं किया है, उसकी जानकारी दे। उन्होंने कहा कि कश्मीर में लगातार हो रही टारगेट किलिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जवाब देना पड़ेगा। 

बताना होगा कि पिछले कुछ महीनों से आतंकवादियों ने एक के बाद एक बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडितों और रोजी-रोटी कमाने के लिए दूसरे राज्यों से कश्मीर पहुंचे लोगों को मौत के घाट उतारा है। 

ऐसी घटनाएं तब तेज हो रही हैं जब राज्य के अंदर कुछ ही महीनों के भीतर विधानसभा के चुनाव होने हैं। आतंकवादियों द्वारा लगातार निशाना बनाए जाने के कारण कश्मीरी पंडित उन्हें कश्मीर से बाहर शिफ्ट करने की मांग को लेकर जम्मू में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा है कि इस साल अक्टूबर तक तीस टारगेट किलिंग हो चुकी हैं और बीजेपी के लिए यह सामान्य बात है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में जम्मू के बाहर जगती टाउनशिप में कश्मीरी पंडितों को बसाने के लिए कलस्टर बनाए गए थे, तब 4500 कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को वहां बसाया गया था और स्थिति सामान्य हो गई थी। 

खेड़ा ने कहा कि मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों को सुरक्षित नहीं रख सकती, पुनर्स्थापन नहीं कर सकती और उन्हें वहां जबरन रखकर विश्व को दिखाना चाहती है कि कश्मीर में सब बढ़िया है। 

पवन खेड़ा ने कहा कि 1989 में जब कश्मीरी पंडितों का पहला विस्थापन हुआ था, उस समय बीजेपी के समर्थन से वी.पी. सिंह की सरकार चल रही थी और इस मुद्दे पर बीजेपी ने सरकार से समर्थन वापस नहीं लिया था।

पवन खेड़ा ने कहा कि शोपियां जैसे इलाके में भी कश्मीरी पंडित 32 साल तक डटे रहे थे, जब हम दिवाली मना रहे थे, उसी रात शोपियां से 15 कश्मीरी पंडित परिवार अपने पुश्तैनी घर को मजबूर होकर छोड़कर चले गए। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में कश्मीरी पंडितों की कोई सुनवाई नहीं है और इन हालातों से बेपरवाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कपड़े बदल-बदलकर इवेंट रचा रहे हैं।

देश से और खबरें

शोपियां जिले में कुछ दिन पहले आतंकियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके अलावा बाहर से आए लोगों की भी लगातार हत्या की जा रही है। 

दहशत का माहौल 

इस साल मई में बडगाम में राहुल भट की हत्या के बाद से ही कश्मीरी पंडित उन्हें सुरक्षित इलाकों में भेजे जाने की मांग को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे हैं। डर के चलते ही पिछले 5 महीनों से 6000 कश्मीरी पंडित अपने दफ्तरों में नहीं जा सके हैं। कश्मीरी पंडितों का कहना है कि उन्हें यहां से हटाकर जम्मू में ट्रांसफर किया जाए लेकिन सरकार इसके लिए कुछ नहीं कर रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें