loader

केजरीवाल के आंसू...लेकिन जनता को लोकपाल का इंतजार

पंजाब के सीएम के करप्शन विरोधी कदम पर मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविन्द केजरीवाल की आंखों में आंसू आ गए। केजरीवाल ने खुद ट्वीट करके यह बात कही। पंजाब में आप की सरकार है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया। भगवंत मान के इस एक्शन पर केजरीवाल बहुत खुश हैं। केजरीवाल वही शख्स हैं जो भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के बल पर दिल्ली प्रदेश की सत्ता में आए थे। उनके संगठन इंडिया अंगेस्ट करप्शन ने लोकपाल की मांग रखते हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ी थी और लोगों ने आम आदमी पार्टी का जबरदस्त समर्थन किया था। दिल्ली राज्य की सत्ता पर केजरीवाल का यह दूसरा टर्म है लेकिन वो लोकपाल अभी तक नहीं ला सके। पंजाब में लोकायुक्त नियुक्त करने की किसी भी प्रक्रिया का पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में केजरीवाल के आंसू पर सवाल तो बनते ही हैं।
ताजा ख़बरें
केजरीवाल ने भगवंत मान की तारीफ करते हुए कहा कि इस कदम से मेरी आंखों में आंसू आ गए। यह साबित करता है कि उनकी पार्टी ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो देश में कहीं भी ईमानदार सरकार दे सकती है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री रहे विजय सिंगला को बर्खास्त करने के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए एक फीसदी रिश्वत मांगने का आरोप है।

केजरीवाल ने भगवंत मान का एक वीडियो साझा करते हुए पोस्ट किया, भगवंत पर गर्व है। आपकी कार्रवाई ने मेरी आंखों में आंसू ला दिए हैं। पूरे देश को आज आप पर गर्व है। केजरीवाल ने याद किया कि उन्होंने भी राजधानी में सत्ता संभालने के तुरंत बाद भ्रष्टाचार के आरोप में अपने एक मंत्री को बर्खास्त कर दिया था। केजरीवाल ने बाद में एक वीडियो संदेश में कहा, "भगवंत, हमें आप पर गर्व है। पूरे पंजाब को आप पर गर्व है। पूरे देश को आप पर गर्व है।"

उन्होंने कहा कि विपक्ष चकित है। विपक्ष यह नहीं समझ सकता कि कोई पार्टी भ्रष्टाचार के बिना कैसे काम कर सकती है। गर्दन कट जाएगी लेकिन गद्दारी नहीं करेंगे।

देश से और खबरें

केजरीवाल के वादे

केजरीवाल ने अन्ना हजारे, किरण बेदी, प्रशांत भूषण, योगेन्द्र यादव आदि को लेकर करप्शन के खिलाफ आंदोलन छेड़ा था। केजरीवाल का संगठन इंडिया अंगेस्ट करप्शन इसमें सबसे आगे था। पहले तो इसे अराजनीतिक आंदोलन बताया गया। लेकिन जल्द ही तमाम लोग केजरीवाल की महत्वाकांक्षा को भांपकर दूर हो गए। केजरीवाल ने अपना राजनीतिक रूप दिखाया। आम आदमी पार्टी बनाई और वादा किया कि दिल्ली में पार्टी को जैसे ही सत्ता मिली, वो रामलीला मैदान में लोकपाल बिल पारित करेगी और लोकपाल की नियुक्ति कर एक मिसाल पेश करेगी। बाद में केजरीवाल इस वादे से पीछे हट गए। उन्होंने कहा कि इसमें केंद्र सरकार बाधा। बिना उसकी इजाजत लोकपाल नियुक्त नहीं किया जा सकता।
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने वादा किया था कि वो सुरक्षा नहीं लेंगे। लेकिन सत्ता में आते ही सबसे पहला काम सुरक्षा लेने का किया। हाल ही में जब दिल्ली में उनके सरकारी आवास पर बीजेपी नेताओं ने प्रदर्शन कर तोड़फोड़ की तो केजरीवाल की सुरक्षा और बढ़ा दी गई।
केजरीवाल ने पिछले दिनों कहा था कि वो इनकम टैक्स कमिश्नर रहे, चाहते तो खूब पैसा कमा सकते थे लेकिन आईआरएस अफसरों की एसोसिएशन ने कहा कि केजरीवाल कभी भी इनकम टैक्स कमिश्नर नहीं रहे।
केजरीवाल सरकार आम आदमी के नाम पर आई थी। उनका वादा था कि जनता की शिकायतें सुनने के लिए वे हमेशा जनता दरबार लगाएंगे। लेकिन सत्ता में आने के बाद उन्होंने शुरुआती महीनों में जनता दरबार लगाया लेकिन किसी तरह का जनता दरबार अब नहीं लगता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें