loader

पीएम के बयान पर भिड़े दो सीएम; 'सुनो केजरीवाल' बनाम 'सुनो योगी'

कोरोना की पहली लहर के दौरान प्रवासियों के पलायन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के संसद में दिए बयान पर दो राज्यों के मुख्यमंत्री भिड़ गए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी के बयान को 'सरासर झूठ' करार दिया तो योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर 'सुनो केजरीवाल...' से संबोधित कर उनपर कई आरोप लगाए। इसके जवाब में अरविंद केजरीवाल ने भी उसी भाषा में ट्विटर पर लिखा, 'सुनो योगी...'। केजरीवाल ने तो योगी को निर्दयी और क्रूर शासक क़रार दे दिया। 

दरअसल, दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच यह लड़ाई शुरू हुई कोरोना के समय हालात के लिए ज़िम्मेदारी एक-दूसरे पर डालने को लेकर। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को संसद में कहा था कि दिल्ली और महाराष्ट्र ने प्रवासियों को शहर से बाहर भेजकर कोरोना फैलाया।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'दिल्ली में ऐसी सरकार है... उस सरकार ने तो जीप पर माइक बांधकर दिल्ली की झुग्गी-झोपड़ी में गाड़ी घुमाकर लोगों को कहा कि संकट बड़ा है भागो... गांव जाओ, घर जाओ। और दिल्ली से जाने के लिए बसों से भी आधे रास्ते छोड़ दिया और सभी लोगों के लिए मुसीबतें पैदा कीं...।'

प्रधानमंत्री के बयान पर आम आदमी पार्टी की तरफ़ से तीखी प्रतिक्रिया आई और इसने प्रधानमंत्री के बयान को 'सरासर झूठ' बताया। इसने भी एक वीडियो जारी किया जिसमें प्रधानमंत्री के संसद में दिये गये भाषण का कुछ हिस्सा है और एक अरविंद केजरीवाल का बयान है। आप ने दावा किया है कि केजरीवाल का वह बयान 28 मार्च 2020 के तब का है जब मोदी सरकार ने पूरे देश में एकाएक लॉकडाउन लगा दिया था।

इस वीडियो में अरविंद केजरीवाल को यह कहते सुना जा सकता है कि कोई भी प्रवासी घर नहीं जाए और सरकार ने उनके रहने और खाने के लिए व्यवस्था की है। आप ने इस वीडियो को ट्वीट किया है। 

आप की ओर से इस प्रतिक्रिया के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर केजरीवाल को निशाने पर लिया। उन्होंने ट्वीट कर प्रवासी संकट के लिए केजरीवाल को ज़िम्मेदार ठहराया।

योगी के इस ट्वीट पर अरविंद केजरीवाल ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया कि 'जिस तरह यूपी के लोगों की लाशें नदीं में बह रही थीं उस तरह तो आप जैसा निर्दयी और क्रूर शासक नहीं हो सकता है'।

बता दें कि प्रधानमंत्री के बयान की सभी विपक्षी दलों ने आलोचना की है। टीएमसी से लेकर शिवसेना और कांग्रेस तक ने प्रधानमंत्री के बयान को ग़लत क़रार दिया है। टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने ट्वीट किया, "एक ऐसी सरकार जिसने हाउडी ट्रंप कार्यक्रम आयोजित किया, फिर लोगों से थाली बजाने के लिए कहा, दीये जलाने को कहा, अब कोरोना फैलाने के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहरा रही है? क्या यह विशेष सामान केवल हिमालय की गुफाओं में उपलब्ध है?"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें