loader

किसानों ने दिखाया दम, केएमपी एक्सप्रेस वे पर गरजे ट्रैक्टर

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों ने गुरूवार को ट्रैक्टर रैली निकालकर केंद्र सरकार को अपनी ताक़त और एकजुटता का अहसास कराया। यह रैली 26 जनवरी को होने वाली किसान ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल के तौर पर निकाली गई। किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने का एलान किया है। आज की ट्रैक्टर रैली कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस पर निकाली गई। इससे दिल्ली-एनसीआर के यातायात पर भी असर पड़ा। 

पश्चिमी रेंज की पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह ने कहा था कि चूंकि इस ट्रैक्टर रैली के दिल्ली में आने की कोई योजना नहीं थी इसलिए पुलिस के इंतजाम पहले जैसे ही रहे। हालांकि पुलिस पूरी तरह मुस्तैद रही। 

ताज़ा ख़बरें

एडवाइजरी जारी की गई थी

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले की पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा था कि ईस्टर्न पेरिफ़ेरल एक्सप्रेस वे पर कई जगह ट्रैफ़िक को डाइवर्ट किया जाएगा। इस बीच, दिल्ली से लगने वाले उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डर्स कई जगहों पर बंद रहे। नोएडा के चिल्ला और ग़ाज़ियाबाद के ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पहले की ही तरह बंद रहे हालांकि इनका एक हिस्सा खुला रहा। हरियाणा में रैली की वजह से लोगों को ज़्यादा परेशानी न हो, इसलिए पुलिस ने भी ज़रूरी इंतजाम किए थे। 

किसान नेताओं ने कहा है कि ट्रैक्टर रैली को हरियाणा के गांवों से जोरदार समर्थन मिला और कई जिलों से किसानों ने इस रैली में भाग लिया।
कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ जंग लड़ रहे किसानों ने जबरदस्त हौसले का परिचय दिया है। भयंकर ठंड, बारिश के बाद किसान और मजबूती के साथ डट गए हैं। आने वाले दिनों में किसानों ने आंदोलन को तेज़ करने के लिए कई क़दमों का एलान किया है लेकिन 26 जनवरी को जब वे दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालेंगे तब सरकार के सामने निश्चित रूप से बड़ी मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। 

किसानों के आंदोलन पर देखिए वीडियो- 

गांवों में हो रही तैयारी

‘द हिंदू’ के मुताबिक़, भारतीय किसान यूनियन हरियाणा के प्रधान जोगिंदर नैन ने कहा है कि 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड के लिए हर गांव से कम से कम 10 ट्रैक्टर ट्राली भेजी जाएंगी। इसके अलावा हर किसान परिवार से एक सदस्य इस परेड में भेजने के लिए कहा गया है। इसके लिए 10 जनवरी से किसान नेता हरियाणा के सारे गांवों में अभियान शुरू करेंगे किसान नेताओं ने कहा है कि इस तरह की ट्रैक्टर रैलियां पूरे देश भर में निकाली जाएंगी। इसके अलावा हरियाणा के कई टोल प्लाजा पर किसानों का आंदोलन जारी है। 

Kisan tractor rally in delhi - Satya Hindi

8 जनवरी को होगी बैठक

किसानों और सरकार के बीच बीते शनिवार को विज्ञान भवन में सातवें दौर की बैठक भी बेनतीजा रही थी। अगली बैठक 8 जनवरी को होगी। बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा था कि उनका जोर इसी बात पर रहा कि सरकार को कृषि क़ानून वापस लेने ही पड़ेंगे। इसके अलावा एमएसपी को क़ानूनी रूप देने की मांग भी की गई। किसान नेताओं ने कहा कि अगले दौर की बातचीत में भी कृषि क़ानून और एमएसपी पर ही बातचीत होगी। 

देश से और ख़बरें

खाप पंचायतें विरोध में 

इस बीच, हरियाणा की जींद जिले की 10 खाप पंचायतों ने एलान किया है कि वे बीजेपी-जेजेपी के नेताओं को बागंड़ इलाक़े में घुसने नहीं देंगे। उन्होंने कहा है कि वे बीजेपी नेताओं के चौपाल कार्यक्रमों का विरोध करेंगे और अगर कोई नेता उनके गांव में आता है तो उसे काले झंडे भी दिखाएंगे। किसानों के आंदोलन को लेकर ऑल इंडिया किसान सभा के कार्यकर्ता लगातार गांवों में बैठकें कर रहे हैं और कृषि क़ानूनों के बारे में लोगों को बता रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें