loader

आबकारी: ईडी की चार्जशीट में सिसोदिया, संजय सिंह, केसीआर की बेटी का नाम

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा लाई गई और फिर वापस ली गई आबकारी नीति के मामले में ईडी की चार्जशीट में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह का नाम शामिल किया गया है।

ईडी ने चार्जशीट में कहा है कि आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कारोबारी दिनेश अरोड़ा से चुनाव के लिए पैसे इकट्ठा करने को कहा था। बताना होगा कि केजरीवाल सरकार पिछले साल नई आबकारी नीति लाई थी लेकिन इस पर जबरदस्त विवाद होने के बाद उसने इसे वापस ले लिया था। 

नई आबकारी नीति को लेकर दिल्ली में पिछले कई महीनों से जबरदस्त बवाल चल रहा है। इस मामले में मनीष सिसोदिया के सहयोगी और कारोबारी दिनेश अरोड़ा सरकारी गवाह बने थे। 

liquor policy case Manish Sisodia Sanjay Singh KCR daughter ED chargesheet  - Satya Hindi

सीबीआई ने कुछ दिन पहले ही इस मामले में कविता से पूछताछ की थी। ईडी ने आबकारी नीति के मामले में पिछले महीने कारोबारी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया था। अमित अरोड़ा के बयानों के आधार पर ईडी ने दावा किया था कि कविता दक्षिण के एक ग्रुप की अहम सदस्य थीं और इस ग्रुप ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के नेताओं को 100 करोड़ रुपए की रिश्वत दी थी।  

दिल्ली में राउज एवेन्यू जिला अदालत में पेश की गई ईडी की चार्जशीट में इंडोस्पिरिट्स के प्रबंध निदेशक समीर महेंद्रू के बयानों को आधार बनाया गया है। इस मामले में समीर महेंद्रू की भी गिरफ्तारी हुई थी। 

liquor policy case Manish Sisodia Sanjay Singh KCR daughter ED chargesheet  - Satya Hindi
द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, ईडी ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि समीर महेंद्रू से दक्षिण के एक समूह के कुछ लोगों ने संपर्क किया था। चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि दक्षिण के समूह ने उनकी कंपनी में रुचि दिखाई और इस मामले में आम आदमी पार्टी के कम्युनिकेशन विभाग के प्रभारी विजय नायर ने भी दखल दिया और उन्हें होलसेल बिजनेस दिलाने का वादा किया लेकिन बात नहीं बन सकी। इसके बाद समीर महेंद्रू की मुलाकात केसीआर की बेटी के. कविता से भी हुई। 
ताज़ा ख़बरें

चार्जशीट में कहा गया है कि विजय नायर ने समीर महेंद्रू को दक्षिण के इस समूह के एक सदस्य अरुण पिल्लई से मिलवाया। चार्जशीट में कहा गया है कि उसके राजनीतिक संबंध भी थे और वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दोस्त है। 

चार्जशीट के मुताबिक, महेंद्रू इस पार्टनरशिप में आने के लिए तैयार नहीं थे लेकिन अरुण पिल्लई ने जब समीर महेंद्रू को बताया कि वह कविता के प्रतिनिधि हैं तो वह साझेदारी करने के लिए तैयार हुए। ईडी के मुताबिक इस मामले में कविता ने समीर महेंद्रू से सितंबर 2021 में बात की थी और उन्हें इस बात के लिए बधाई दी थी कि उन्होंने उनके साथ साझेदारी की है।  

चार्जशीट के मुताबिक, साल 2022 में महेंद्रू हैदराबाद में कविता से उनके घर पर मिले और यहां कविता ने उनसे कहा कि अरुण पिल्लई उनके साथ व्यवसाय को आगे बढ़ाएंगे।

इंडिया टुडे के मुताबिक, ईडी ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि दिनेश अरोड़ा शुरुआत में संजय सिंह से मिले और इसके बाद वह एक पार्टी के दौरान मनीष सिसोदिया के संपर्क में आए। चार्जशीट के मुताबिक, संजय सिंह के अनुरोध पर अरोड़ा ने कई रेस्टोरेंट के मालिकों से बात की और दिल्ली में आगामी चुनावों में पार्टी को फंड देने के लिए मनीष सिसोदिया को 82 लाख रुपए का चेक सौंपा। 

ईडी ने यह आरोप भी लगाया है कि संजय सिंह ने दिनेश अरोड़ा के आबकारी विभाग में चल रहे एक मामले को भी सुलझाया था। 

liquor policy case Manish Sisodia Sanjay Singh KCR daughter ED chargesheet  - Satya Hindi

सीबीआई की एफआईआर 

सीबीआई ने कुछ महीने पहले इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर में अमित अरोड़ा, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडे को उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का करीबी सहयोगी बताया था। 

सीबीआई ने एफआईआर में आरोप लगाया था कि ये तीनों शराब लाइसेंस धारियों से इकट्ठा किए गए धन को मैनेज करने और इसे डाइवर्ट करने के काम में शामिल थे।

देश से और खबरें

ईडी ने पिछले महीने दावा किया था कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित तीन दर्जन से अधिक वीआईपी ने कथित तौर पर डिजिटल सुबूतों को मिटाने के लिए 140 से अधिक मोबाइल फोन बदले थे। 

सीबीआई ने कुछ महीने पहले मनीष सिसोदिया के घर पर छापेमारी की थी और गाजियाबाद के पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच में स्थित उनके बैंक लॉकर को भी खंगाला था। सिसोदिया को कुछ दिन पहले जांच एजेंसी सीबीआई के द्वारा पूछताछ के लिए बुलाया गया था। तब आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में जोरदार विरोध प्रदर्शन किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें