loader

LIVE : मोदी ने ममता को दी जीत पर बधाई

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत पर बधाई दी है। उन्होंने इसके साथ ही केंद्र सरकार से पश्चिम बंगाल सरकार को हर मुमकिन मदद का भी आश्वासन दिया है। 
  • तृणमूल कांग्रेस ने नंदीग्राम सीट पर दुबारा मतगणना कराने की माँग की है। इसके पहले चुनाव आयोग ने नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के जीत का एलान किया था। चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि 1,736 वोटों से शुभेंदु अधिकारी निर्वाचित घोषित किए गए।
ममता बनर्जी ने एक टेलीविज़न चैनल पर कहा

नंदीग्राम में कुछ माफिया तत्व सक्रिय हैं, इसलिए नंदीग्राम में वोटों की फिर से गिनती होनी चाहिए ताकि लोगों को सच का पता चल सके।


ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, ममता बनर्जी

  • नंदीग्राम से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जीत पर संशय बना हुआ है। वह पहले पीछे चल रही थीं, बाद में वे आगे निकल गई, उन्हें जीता हुआ घोषित कर दिया गया, बाद में चुनाव आयोग ने उनकी जीत की घोषणा को वापस ले लिया। ममता बनर्जी ने कह दिया कि वे नन्दीग्राम के लोगों के फ़ैसले को स्वीकार करेंगी, चाह जो भी फ़ैसला हो।  चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है। 

  • इससे यह समझा गया कि वे हार मान रही है।

  • लेकिन अब तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि ऐसा नहीं है, कोई अटकल न लगाएं, ममता ने हार नहीं मानी है। 
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम से कड़ी टक्कर के बाद चुनाव हार गई हैं। उन्हें मामूली वोटों के अंतर से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी ने हराया है। शुभेंदु हाल फिलहाल तक उनके विश्वस्त और उनकी सरकार में मंत्री थे। लेकिन उन्होंने सरकार छोड़ी, पार्टी छोड़ी और बीजेपी में चले गए।

  • मतगणना के शुरुआती रुझानों में शुभेंदु अधिकारी लगातार आगे चल रहे थे और एक समय वे ममता बनर्जी से आठ हज़ार से अधिक वोटों से आगे थे। लेकिन वह नंदीग्राम एक के वोटों की गिनती थी, नंदीग्राम दो के बूथों की गिनती  होने पर ममता बनर्जी तेजी से आगे बढ़ीं, लेकिन बाद में वे पिछड़ गईं। 
  • ममता बनर्जी ने कहा कि वे नंदीग्राम की जनता के फैसले को स्वीकार करती हैं। उन्होंने पार्टी के लोगो से अपील की कि नंदीग्राम में जो कुछ हुआ, उसे भूल जाएं। 
  • चुनाव आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए तृणमूल कांग्रेस की जीत पर कोलकाता में सड़क पर जश्न मनाने वालों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने का आदेश दिया है।

  • आयोग ने उस थाना के प्रभारी को निलंबित करने का आदेश दिया है, जिस इलाक़े में सड़कों पर जश्न मनाया गया। 

  • आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया था कि वे इस तरह जश्न मनाने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जानी चाहिए। 
  • समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पश्चिम बंगाल के चुनाव नतीजों पर तृणमूल कांग्रेस को बधाई देते हुए कहा कि यह नफ़रत की राजनीति की हार है। 
  • पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती चल रही है और अब तक के रुझानों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को 205 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है, दूसरी ओर बीजेपी की बढ़त 84 सीटों पर ही है।

  • यह अहम इसलिए है कि बीजेपी नेता व गृह मंत्री अमित शाह ने 200 से ज़्यादा सीटें जीतने का दावा कई बार किया था। प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने भी यह बार बार कहा था। 
LIVE : Assembly elections counting of votes12 - Satya Hindi
  • शुरुआती रुझानों में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 148 सीटों पर बढ़त हासिल हो चुकी है। वहाँ 294 सीटें हैं और इस लिहाज से ममता बनर्जी की पार्टी को बहुमत है। लेकिन यह सिर्फ रुझान है, नतीजा नहीं। 
  • केरल के रुझानों में सीपीआईएम की अगुआई वाले गठबंधन लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 94सीटों पर बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर लिया है, कांग्रेस गठबंधन की अगुआई वाला यूडीएफ़ 44 सीटों पर आगे चल रहा है। वहां विधानसभा में 140 सीटें हैं। 
LIVE : Assembly elections counting of votes12 - Satya Hindi
  • पश्चिम बंगाल में काँटे की टक्कर जारी। टीएमसी 125और बीजेपी 120 सीटों पर आगे चल रही हैं। 
  • केरल के पलक्काड से बीजेपी के ई श्रीधरन आगे चल रहे हैं। वे मेट्रो मैन के रूप में जान जाते हैं। 
  • पश्चिम बंगाल में काँटे की टक्कर जारी। टीएमसी 93 और बीजेपी 92 सीटों पर आगे चल रही हैं। 
LIVE : Assembly elections counting of votes12 - Satya Hindi
LIVE : Assembly elections counting of votes12 - Satya Hindi
  • पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पीछे चल रही हैं। उन्हें चुनौती दे रहे हैं उनके ही पूर्व सहयोगी और मंत्री व बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी। यह अभी पोस्टर बैलट की गिनती का  रुझान है। 
  • पश्चिम बंगाल में काँटे की टक्कर जारी। टीएमसी 75 और बीजेपी 58 सीटों पर आगे चल रही हैं। 
LIVE : Assembly elections counting of votes12 - Satya Hindi
  • केरल में एलडीएफ पाँच व यूडीएफ एक सीट पर आगे। बीजेपी फिलहाल कहीं नहीं।
  • तमिलनाडु में डीएमके अगुआई वाला गठबंधन 22 और एआईएडीएमके की अगुआई वाला गठबंधन 4 सीटों पर आगे चल रही हैं।
  • पुडुचेरी में  एनडीए 5 और यूपीए एक सीट पर आगे। 
  • पश्चिम बंगाल में टीएमसी 54 और बीजेपी 49 सीटों पर आगे चल रही हैं। 
LIVE : Assembly elections counting of votes12 - Satya Hindi
  • पश्चिम बंगाल में काँटे की टक्कर जारी। टीएमसी 1 और बीजेपी 47 सीटों पर आगे चल रही हैं। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। अब तक पोस्टल बैलट की गिनती ही हो रही है और उसके रुझान ही सामने आ रहे हैं। इस रुझान में तृणमूल कांग्रेस 31 और बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही हैं।

केरल विधानसभा की 140 सीटों पर चुनाव हुए हैं, 4 सीटों का रुझान सामने आया है और इन सब सीटों पर सीपीआईएम की अगुआई वाला लेफ्ट डेमोक्रेटिक फंट आगे चल रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें