loader

लोकसभा चुनाव: छठे चरण में 58 सीटों पर मतदान आज, जानें किनका चेहरा दाँव पर

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को 58 सीटों पर मतदान होगा। इसमें 889 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। इस चरण के साथ ही 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस चरण में 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान होगा। जहाँ इस बार चुनाव होना है उनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और हरियाणा जैसे राज्य शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पांच चरणों के मतदान हो गए हैं। 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को मतदान पूरा होने के बाद अब छठा चरण 25 मई को होगा।

ताज़ा ख़बरें

इस चरण में बिहार में 8, हरियाणा में 10, जम्मू और कश्मीर में 1, झारखंड में 4, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 7, ओडिशा में 6, उत्तर प्रदेश में 14 और पश्चिम बंगाल में 8 सीटों पर मतदान होना है। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी में तीसरे चरण में स्थगित मतदान भी लोकसभा चुनाव के छठे चरण के दौरान होगा।

इन राज्यों में इन सीटों पर चुनाव

  • बिहार: वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (एससी), सीवान, महाराजगंज
  • उत्तर प्रदेश- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही। 
  • दिल्ली- चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली
  • हरियाणा- अंबाला, कुरूक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद
  • पश्चिम बंगाल- तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर
  • जम्मू और कश्मीर- अनंतनाग-राजौरी
  • ओडिशा- भुवनेश्वर, पुरी, ढेंकनाल, क्योंझर (एससी), कटक, संबलपुर
  • झारखंड- गिरिडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर

प्रमुख उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में नयी दिल्ली से बांसुरी स्वराज, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार, सुल्तानपुर से मेनका गांधी, अनंतनाग-राजौरी से महबूबा मुफ्ती, करनाल से मनोहर लाल खट्टर, रोहतक से दीपेंद्र सिंह हुड्डा और पुरी से संबित पात्रा शामिल हैं।

भाजपा ने 2019 में दिल्ली की सभी सीटें जीती थीं। इस बार आप और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं।
कन्हैया 2019 के चुनावों में बिहार के बेगुसराय में भाजपा के गिरिराज सिंह से हार गए थे। इस बार उनके लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले दो बार के सांसद मनोज तिवारी को हराना एक कठिन काम होने वाला है। 2019 में मनोज तिवारी ने कांग्रेस की दिग्गज नेता और दिल्ली की तीन बार की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 360,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया था।
loksabha elections sixth phase polling on 58 seats in up bihar delhi haryana - Satya Hindi

2014 और 2019 में दिल्ली की लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने वाली भाजपा ने नई दिल्ली सीट के लिए पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की 40 वर्षीय बेटी बांसुरी स्वराज को मैदान में उतारा है। उन्हें आप के सोमनाथ भारती चुनौती दे रहे हैं।

देश से और ख़बरें

प्रमुख उद्योगपति नवीन जिंदल कांग्रेस से भाजपा में आने के बाद कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। पहले 10 वर्षों तक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के बाद वह पिछले दो चुनाव भाजपा से हार गए। भाजपा नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 

भाजपा ने 2019 में हरियाणा राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की। लेकिन तब से 2021 के किसानों के आंदोलन पर नकेल कसने और बृजभूषण मामले में महिला पहलवानों के प्रदर्शन के बाद पार्टी को राज्य के कुछ वर्गों से तीखी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें