loader
टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

महुआ मोइत्रा ने संसद में पूछा, क्या नेताजी बोस हरिद्वार धर्म संसद को मंजूरी देते?

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने गुरुवार को लोकसभा में अपने भाषण में पूछा कि क्या नेताजी सुभाषचंद्र बोस धर्म संसद में दिए गए बयानों को मंजूरी देते।संसद में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए, तृणमूल कांग्रेस की नेता ने राष्ट्रपति के अभिभाषण में स्वतंत्रता सेनानियों के उल्लेख को "लिप सर्विस" करार दिया।बीजेपी इन दिनों बार-बार नेताजी सुभाषचंद्र बोस का नाम ले रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में इंडिया गेट पर वॉर मेमोरियल में नेताजी की प्रतिमा का अनावरण किया था। इसी वजह से महुआ ने इस मुद्दे पर ध्यान खींचा।
ताजा ख़बरें
टीएमसी सांसद ने कहा, "राष्ट्रपति के अभिभाषण में कई मौकों पर नेताजी को संदर्भित किया गया है। मैं इस गणतंत्र को याद दिलाऊं कि यह वही नेताजी हैं, जिन्होंने कहा था कि भारत सरकार को सभी धर्मों के प्रति बिल्कुल तटस्थ और निष्पक्ष रवैया रखना चाहिए। उन्होंने पूछा - 

क्या नेताजी हरिद्वार धर्म संसद को मंजूरी देते जो मुस्लिम नरसंहार के लिए खून-खराबा करने का आह्वान करती है।


महुआ मोइत्रा, सांसद, गुरुवार शाम को संसद में

1938 में कोमिला (अब बांग्लादेश) में सुभाष चंद्र बोस के एक भाषण का हवाला देते हुए, मोइत्रा ने कहा, "सांप्रदायिकता ने अपना बदसूरत सिर पूरी तरह से नग्नता में उठाया है।" उन्होंने आगे कहा कि नेताजी की इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) का प्रतीक चिन्ह टीपू सुल्तान का एक शेर (springing tiger) था। वही टीपू सुल्तान जिसे इस सरकार ने पाठ्यपुस्तकों से मिटा दिया है।
महुआ मोइत्रा ने कहा,"यह वही उर्दू भाषा है जिसे जम्मू-कश्मीर में अब पहली और आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी के साथ बदल दिया गया है और यह सरकार बहुत खुश है।" उन्होंने कहा - 

नेताजी की फौज आईएनए का आदर्श वाक्य तीन उर्दू शब्द थे - इत्तेहाद, एत्माद और कुर्बानी (एकता, विश्वास और बलिदान)।


- महुआ मोइत्रा, सांसद, गुरुवार शाम को संसद में

महुआ मोइत्रा ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में भारत की स्थिति का जो आकलन है, वो इससे पूरी तरह असहमत हैं। टीएमसी सांसद ने संसद में कहा, “हमारा एक जीवित संविधान है, यह तब तक सांस लेता है जब तक हम इसमें प्राण फूंकने को तैयार हैं। अन्यथा, यह सिर्फ कागज का एक टुकड़ा है, काला और सफेद, जिसे किसी भी बहुसंख्यक सरकार द्वारा भूरे रंग में धुंधला किया जा सकता है।” मैं आप सब से पूछती हूं - 

मैं आज यहां सबसे महत्वपूर्ण सवाल पूछने के लिए खड़ी हूं जो हम सभी के सामने है - हम कैसा गणतंत्र चाहते हैं, आज हम कैसा भारत चाहते हैं?


- महुआ मोइत्रा, सांसद, गुरुवार शाम को संसद में

उन्होंने कहा, 'यह सरकार इतिहास को बदलना चाहती है। वे भविष्य से डरते हैं और वे वर्तमान पर अविश्वास करते हैं।"बता दें कि सांसद महुआ मोइत्रा अपने धाकड़ विचारों के लिए जानी जाती हैं। इससे पहले भी वो संसद में तमाम विषयों पर अपने विचार रख चुकी हैं। वो अपने लोकसभा क्षेत्र में काफी लोकप्रिय भी हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें