loader

मणिपुरः असम राइफल्स को हटाने के लिए मैतेई ग्रुप का केंद्र पर दबाव

मैतेई समूह के नेताओं ने गुरुवार देर रात रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर मणिपुर से असम राइफल्स को हटाने की मांग को लेकर दबाव बनाया। मणिपुर पिछले चार महीनों से जातीय हिंसा से जूझ रहा है। असम राइफल्स को वहां कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लंबे समय से तैनात किया गया है।
हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से गुरुवार को मुलाकात के बाद आधी रात को जारी एक बयान में मैतेई समूह ने कहा कि दिल्ली मैतेई समन्वय समिति (डीएमसीसी) ने केंद्रीय मंत्री से उनके आवास पर मुलाकात की और असम राइफल्स के स्थान पर दूसरे सुरक्षा बल के तैनाती की मांग की।
ताजा ख़बरें
मणिपुर इंटीग्रिटी समन्वय समिति (COCOMI) ने यह कहते हुए असम राइफल्स को हटाने की मांग की है कि उसका रवैया पक्षपातपूर्ण है। मैतेई महिला समूहों ने असम राइफल्स के खिलाफ कई विरोध प्रदर्शन किए हैं।
COCOMI प्रवक्ता खुराइजम अथौबा ने कहा कि डीएमसीसी ने कुकी उग्रवादी समूहों से खतरे और असम राइफल्स के कथित पूर्वाग्रह का हवाला देते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा है। हालांकि कूकी समूहों ने हिंसा के लिए मैतेई उग्रवादी समूहों को जिम्मेदार ठहराया है। कूकी महिलाओं की नग्न परेड, उनके परिवार के लोगों की उन्हीं के सामने हत्या के मामलों को लोग भूले नहीं हैं।

अथौबा ने कहा कि डीएमसीसी प्रतिनिधिमंडल ने राजनाथ सिंह को मणिपुर संकट के समाधान के लिए कुकी समूहों के संयुक्त राष्ट्र का दरवाजा खटखटाने से हुई शर्मिंदगी के बारे में भी अवगत कराया। अथौबा ने कहा-  "डीएमसीसी ने दोहराया कि मैतेई विद्रोही समूहों को वर्ष 2000 से पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रतिबंधित कर दिया था। उनके खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की गई है। लेकिन अब कुकी उग्रवादी पहाड़ियों से गोलीबारी कर रहे हैं और किसान मारे जा रहे हैं।

अथौबा ने कहा कि हमारे प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा मंत्री को बताया कि मैतेई और कुकी प्रदर्शनकारियों से निपटने में असम राइफल्स पक्षपातपूर्ण है। प्रवक्ता ने कहा कि संगठन ने नार्को-आतंकवाद, अवैध आप्रवासियों और उनकी पहचान के साथ-साथ संचालन समझौते के निलंबन के मुद्दों को उठाया।
यह पहला मौका नहीं है जब मैतेई समूह ने असम राइफल्स के खिलाफ ऐसा दबाव बनाया है। मई में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से COCOMI के प्रतिनिधि कम से कम तीन बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिल चुके हैं। हिंसा में अब तक कम से कम 175 लोग मारे गए और लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए।
दूसरी ओर कुकी समूहों ने मणिपुर पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगाया है और केंद्र सरकार से राज्य में शांति बहाल करने के लिए असम राइफल्स को बरकरार रखने का आग्रह किया गया है। असम राइफल्स केंद्र सरकार को और मणिपुर पुलिस मुख्यमंत्री बीरेन सिंह को रिपोर्ट करती है, जो मैतेई हैं।
पिछले महीने, असम राइफल्स ने एक मणिपुरी नेता को उनकी उस कथित टिप्पणी के लिए कानूनी नोटिस भेजा था, जिसमें उसने सुरक्षा बल पर मैतेई के साथ संघर्ष के दौरान कुकी उग्रवादियों का साथ देने का आरोप लगाया था। मणिपुर पुलिस ने असम राइफल्स पर बफर जोन में कुकी उग्रवादियों का पीछा करने से रोकने का आरोप लगाते हुए एक एफआईआर भी दर्ज की थी।
असम राइफल्स ने बार-बार कहा है कि उसके सैनिक सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सिर्फ बफर जोन में दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं। असम राइफल्स ने पुलिस शस्त्रागारों से लूटे गए हथियारों की वापसी को हतोत्साहित करने के लिए COCOMI नेता के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया था। उसके बाद से असम राइफल्स को हटाने की मांग ज्यादा जोर पकड़ रही है।
देश से और खबरें
कुकी और अन्य जनजातीय समूह पहाड़ी जिलों में रहते हैं जबकि मैतेई इंफाल घाटी और मैदानी इलाकों में रहते हैं। केंद्रीय बलों को बफर ज़ोन या तलहटी से सटे क्षेत्रों में तैनात किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कुकी और मैतेई दोनों पक्षों के हथियारबंद लोग हमले शुरू करने के लिए उन्हें पार न करें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें